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वजन घटाने के आसान उपाय और नुस्खे(weight loss tips in hindi)

वजन घटाने के आसान उपाय और नुस्खे(weight loss tips in hindi)

वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय और नुस्खे(Prescriptions for Weight Loss and Abdominal Fat Reduction in hindi)-मोटापा आज हर व्यक्ति की समस्या बन गया है और इसका कारण है हमारा बदलता लाइफस्टाइल और हमारी अनियंत्रित खान पान की आदतें, जिसके कारण हम में से ज्यादातर लोग मोटापा ग्रस्त हैं। वजन(weight) बढ़ने के साथ ही कई प्रकार की स्वस्थ्य समस्याएं जैसे डायबीटीज (मधुमेह), हाई और लो ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, कैंसर, अनिद्रा, जोडों और घुटनों की बीमारियां शुरू हो जाती हैं।

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मोटापा घटाने के लिए लोग आजकल जिम में जाकर घंटो पसीना बहाते हैं और काफी पैसा भी खर्च करते हैं, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी उन्हें मोटापे से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिर्फ व्यायाम करने से मोटापा कम नहीं होता है उसके लिए हमें अपनी डाइट पर भी नियंत्रण करना होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं के कैसे आप घर बैठे बिना किसी मेहनत के और बिना पैसा खर्च किये वजन कम(weight loss) कर सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको अपनी कुछ आदतों पर कंट्रोल करना पड़ेगा।

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1-क्यों आता है मोटापा-weight loss tips in hindi

  • तला हुआ भोजन और फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा खाने से
  • नशीले पदार्थों के सेवन से
  • एक जगह ज्यादा देर बैठे रहने से
  • कोई व्यायाम या फिजिकल एक्टिविटी ना करने से
  • नींद पूरी ना होने की वजह से
  • ज्यादा मीठा खाने से

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2-कैसे कम करें मोटापा(weight loss)-

  • रोज़ाना 5-6 लीटर पानी पियें
  • रोज़ आधा या एक घंटा एक्सरसाइज करें
  • साइकिलिंग, स्विमिंग या रनिंग को अपने डेली रूटीन में शामिल करें
  • ब्लैक टी, ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी ही पियें
  • फास्ट फूड्स को ना कहें
  • ग्रीन वेजिटेबल्स खूब खाएं
  • सुबह या शाम में टहलने जाएँ
  • शराब और धूम्रपान बिल्कुल बंद कर दें

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3-मोटापा कम(Weight loss) करने के डाइट टिप्स(tips)- diet plan weight loss in hindi

  • प्रोटीन, विटामिन और फाइबर युक्त भोजन करें
  • प्रोस्टेट फूड और नमक का प्रयोग कम करें
  • हमेशा कुछ ना कुछ खाने की आदत छोड़ दें और भोजन के बीच में 6 घंटे का गैप रखें
  • सुबह एक बार अच्छे से खाना खा लें और रात को हल्का और कम खाना खाएं
  • रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले ही कर लें
  •  अपने खाने में हरी सब्ज़ियां, फल, सलाद शामिल करें
  • दाल और बींस का ज्यादा सेवन करें

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