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स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

health care: स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें- स्वस्थ रहने के लिए हम हमारे दैनिक जीवन में थोड़ा बहुत परिवर्तन करके अच्छी आदतों से आप अपने शरीर को स्वस्थ और दीर्घायु बना सकते हो। आपको पता होना चाहिए की अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतों का होना जरुरी है ।इसलिए अपनाये ये स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें। health tips in hindi

स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए (Health tips)-स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें

  • जब आप कभी भी बाहर से घर आये तो, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाने से पहले, खाने के बाद, खाना बनाने से पहले और बाथरूम(Baathroom) का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं। अगर घर में छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे छूने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।

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  • घर में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए, विशेषकर रसोई ,स्टोर तथा शौचालयों पर क्योकि सबसे ज्यादा गंदगी, कूड़ा इन्ही जगहों पर फैलता है। गदा बाथरूम(Baathroom) और गन्दा kitchen हजार बीमारियों का घर बन सकता है। पानी को कहीं भी एकत्रित नहीं होने देना चाहिए। अपने सोने वाले कमरे को साफ सुथरा रखे और आपका कमरा खुला और हवादार हो। चदर, पर्दो और तकियो के कवर को समय समय पर बदलते रहे। गड्डो को भी समय समय पर धुप लगाए ।
  • फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करते हुए सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें। खाने की वस्तुओ को हमेशा ढ़ककर रखे। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों को साफ रखें।
  • हमेशा ताजा सब्जियों-फलों का प्रयोग करना चाहिए। हमेशा मौसमी ही सब्जी ख़रीदे और साग-सब्जियों और फल को इस्तेमाल में लाने से पहले साफ-सफाई का भी ख्याल रखें। Expiry Date वाली वस्तुओं पर Date देखने का ध्यान रखें।
  • रोज कम से कम आधे घंटे आपको व्यायाम करना चाहिए। कोई एक व्यायाम या हल्की फुल्की Exercise जरूर करे। यदि एक्सरसाइज(Exercise) का टाइम नहीं मिले तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। लगातार एक ही पोजीशन पर ना बैठे रहे पोजीशन चेंज करते रहे।
  • खाने के साथ आप सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग करें। पीने के लिए और खाना पकाने के लिए साफ पानी का प्रयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी से धोना चाहिए। गरिष्ठ-भारी भोजन या हजम न होने वाले भोजन नहीं करना चाहिए। यदि कभी ऐसा करना भी पड़े तो आप एक समय उपवास कर उसका संतुलन बनाएँ।
  • मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।
  • जब 45 से अधिक उम्र हो जाये तो आप अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें। डॉक्टर की दी गयी सलाह को नियमित रूप से पालन करे। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। थोड़ा सुबह शाम को घूमे और बच्चो के साथ खेले और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

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  • खाने में नमक और शक्कर की मात्रा का प्रयोग कम करे। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक और इसके साथ ही आर्टिफीसियल शकर से बने ज्यूस या मिठाई नहीं खाने चाहिए। आपका रात का भोजन से आठ बजे पहले हो जाये और हल्का फुल्का भोजन ले रात को। भोजन पकाने में Natural oil काम में ले।
  • बहुत अधिक तेल मसाले वाले भोजन का उपयोग नहीं करे। अधिक तैलीय खाना खाने से मोटापा आ जाता है और इससे चर्बी भी बढ़ती है। जिससे शरीर में आलस्य आ जाता है। खाने को अधिक Temparture या अधिक नहीं पकाये क्योंकि ज्यादा पकाने से सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है। भोजन को हमेशा ढककर रखे और ताजा भोजन खाये।

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