Breaking News
Home / रोग / पेट में अल्सर के लक्षण और कारण |Stomach Ulcer Symptoms and Causes
पेट में अल्सर के लक्षण और कारण |Stomach Ulcer Symptoms and Causes

पेट में अल्सर के लक्षण और कारण |Stomach Ulcer Symptoms and Causes

पेट में अल्सर के लक्षण और कारण (Stomach Ulcer Symptoms and Causes In Hindi)-पेट में अल्सर (पेप्टिक अल्सर) Stomach Ulcer के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जानिए, अल्सर से संबंधित कुछ जरूरी बातों के बारे में।

पेप्टिक अल्सर(पेट में अल्सर)  पेट की अंदरूनी सतह पर होने वाले छाले होते हैं। लापरवाही और समय पर इलाज न मिलने पर ये छाले जख्म में बदल जाते हैं। और इसके बाद मरीज को कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं।

और ये भी पढ़े:- Home Remedy for ulcer: अल्सर का घरेलु उपचार

पेट का अल्सर(Stomach Ulcer) यानि पेट में होने वाले छाले या घाव जो पेट के अंदुरनी होने वाले फफोले बनने के बाद हुए हों। इस तरह की समस्या मुख्य रूप से खान-पान में गलत आदत के कारण होती है जो कभी-कभी घातक भी सकते है।

पेट में अल्सर के कारण (Causes of stomach ulcers)

वैसे तो छोटी आंत और पेट में अल्सर होना आजकल आम बात है। पेट में अल्सर होने का वैसे तो मुख्य कारण फास्ट फूड और तनाव(तनाव से बचे) को माना जाता है। इसका मुख्य कारण ये है की हमारी खानपान की गलत आदतों से और इसके कारण बनने वाला एसिड इस बीमारी को अधिक बढ़ा देता है। हमारी अनियमित दिनचर्या, खानपान की गलत आदतें होती है जिसके कारण बनने वाला एसिड अल्सर की प्रमुख वजह है।

पेट में अल्सर(Stomach Ulcer) के कारण कई बार पेनकिलर्स(painkiller) और दवाओं(medicine) लेने के कारण से भी जाती है।

जरुरी नहीं है पेट में अल्सर सिर्फ खानपान और पेट में एसिड बनने से नहीं होता है। जबकि हेलिकोबैक्टर पायलोरी बैक्टीरिया इसका मुख्य कारण है। इसके अलावा धूम्रपान से भी अल्सर(ulcers) का खतरा बढ़ जाता है।

और ये भी पढ़े:- Cancer: ये लक्षण गले में कैंसर का इशारा करते है ,रहे सतर्क

पेट में अल्सर के लक्षण- Symptoms of ulcer/Symptoms of stomach ulcer

अल्सर(ulcers) के शुरुआती लक्षणों का पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन कुछ स्वस्थ्य समस्याए से पता लगाया जा सकता है।

अल्‍सर होने पर पहला लक्षण(Symptoms) पेट के ऊपरी हिस्‍से पर असहनीय दर्द हो सकता है। जब आपको खाना खाने के बाद पेट में दर्द और खाली पेट रहने से भी दर्द शुरू हो जाता है तो गैस्ट्रिक अल्‍सर((Gastric ulcers)) के लक्षण माना जाता है।

ड्यूडिनल अल्सर(Deodinal Ulcer ) के लक्षण में रोगी को खाली पेट दर्द होता है और भोजन के बाद दर्द में राहत मिलती है। पेप्टिक अल्सर में क्या होता है की मरीज को भूख कम लगती है।

माउथ अल्‍सर(Mouth ulcer) में आपको सांस लेने में दिक्‍कत होती है। कभी-कभी एसिड ऊपर की ओर आहार नली में चला जाता है ऐसा बदहजमी के कारण होता है, इससे जलन महसूस होती है। इसके कारण मुँह में छले हो जाते है।

और ये भी पढ़े:-प्रोस्टेट का घरेलु उपचार और परहेज

अक्सर मरीज को उल्टी होना या उलटी जैसा महसूस होता है तो ऐसा होना अल्सर का लक्षण माना जा सकता है। लेकिन इस स्थति में मरीज को लगता है कि उलटी होने वाली है। और जब अल्सर बढ़ जाते है तो खून की उलटी हो सकती है। ऐसे में अल्सर के पकने पर काले रंग का मल आने लगता है।

इसमें कई बार रोगी का वजन कम(मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे) होने लगता है और भूख नहीं लगाती है।

पेट में सूजन, सीने में जलन एवं गैस की समस्या होना। types of ulcer

और ये भी पढ़े:-

जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

प्रोस्टेट क्या है, लक्षण और इसके बारे में कुछ जानकारी

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !

About admin

Check Also

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा- गठिया(arthritis) की मुख्य वजह uric acid …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *