सपने में मंदिर देखना | Sapne Me Mandir Dekhna

अक्सर लोगो को अजीबो गरीबो सपने आते है। कुछ सपने ऐसे होते है जिनका हम कभी विचार भी नहीं करते है। कुछ सपने ऐसे होते है जो हमे बार आते है। इस लेख में हम सपने में मंदिर देखना के बारे में बताएँगे और इस सपने का अर्थ जानेंगे।

मंदिर ही एक ऐसी जगह है जाहा आदमीं शांति और अपने आप को सहज महसूस करता है। हर व्यक्ति मंदिर में भगवान से प्राथना करने जाता है। जब भी हम पर दुख और कष्ट आते है तो हम मंदिर में भगवान के दर्शन करने जुरूर जाते है। मंदिर में हमे हमको दुख कम लगेंगे।

अगर जो व्यक्ति मंदिर जाना पसंद भी नहीं करता है तो वो भी इस जगह आकर अपने आपको अच्छा महसूस करता है। सपने में मंदिर देखना शुभ संकेत देता है और उसकी मनोकामना पूर्ण होने वाली है लेकिन फिर कई मामले में अशुभ संकेत भी देता है।

ये भी पढ़े:- जानें सपने में शिवलिंग देखने से क्या होता है?

सपने में मंदिर देखना | Sapne Mein Mandir Dekhna

सपने में मंदिर देखना Sapne Me Mandir Dekhna

सपने में मंदिर देखना

वैसे विज्ञान के अनुसार सपने देखने का कोई मतलब नहीं होता है। लेकिन स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कुछ सपनो का हमारे कुंडली पर प्रभाव पड़ता है। जैसे सपने में साप देखना, सपने में बन्दर देखना का शुभ और अशुभ संकेत होता है वैसे ही सपने में मंदिर देखने का भी मतलब होता है।

वैसे इस प्रकार का स्वप्न आना बहुत शुभ होता है। भगवान के नाम मात्रा आने से ही स्वप्न शुभ हो जाता है फिर भी मंदिर से जुड़ा हमें किस प्रकार का स्वप्न आता है। आइये जानते सपने में मंदिर देखने से जुड़े हुए किस प्रकार के सपने आ सकते है और इनका मतलब।

सपने में मंदिर जाना देखना

आप सभी परिवार वाले मिलकर किसी धाम या धार्मिक स्थल (मंदिर) यात्रा का प्लान करते है। अगर ऐसा सपना उस समय आता है तो ये अशुभ होता है क्योंकि ऐसा सपना आपकी यात्रा स्थगित होने का संकेत है।

इसके अलावा अगर ऐसा सपना आपको आता है तो इसका मतलब है की आपने ईश्वर से जो मोनकामना मांगी थी वो पूरी हो गई है फिर भी आपने भगवन को याद नहीं किया। इसलिए आपको अगर ऐसा सपना आये तो आपको मंदिर जाना चाहिए। अगर आप पहले जाते थे और अब मंदिर जाना छोड़ दिया तो भी ऐसे सपने आ सकते है।

अगर आप मंदिर किसी दूसरे व्यक्ति के साथ जाते देखते है तो जिन लोगो से जुड़े हुए हो वो आप जैसे सोचते है वो लोग वैसे नहीं है। आपको सावधान रहने की और संकेत करता है।

सपने में मंदिर की घंटी बजाना

अगर आप सपने में खुद को मंदिर की घंटी बजाते हुए देखते है तो शुभ होता है। यह एक सकारात्मक सपना है उसके बुरे दिन खत्म होते है। और अगर ऐसा उस मंदिर में देखते जहा आप अधिकतर देखते है तो उस मंदिर में जाना चाहिए।

सपने में पहाड़ पर मंदिर देखना

अगर आप सपने में ऐसा मंदिर देखते है जो पहाड़ पर स्थित है तो ऐसा सपना अशुभ होता है। ऐसा सपना देखने का मतलब है की आपको अपने घनिष्ठ मित्र से धोखा मिलेगा और आपको उनसे सहयोग नहीं मिलेगा। आपको ऐसे दोस्त से बचना चाहिए की जो स्वार्थी है।

सपने में मंदिर में पूजा करना

हिन्दू धर्म में पूजा करके भगवान को खुश करते है ऐसा करने से हमारे अंदर सकारात्मकता बढ़ती है। अगर आप अपने सपने में खुद को पूजा करते हुए देखते है तो ये बहुत ही शुभ सपना है। अगर आपके रुके हुए काम है तो वो पुरे होने वाले है और कार्य में कोई बढ़ा नहीं आएगी। आपके जीवन की परेशानिया खत्म होने वाली है।

अगर ऐसा सपना कुंवारा लड़का देखता है तो उसके लिए शुभ है। उसके उसकी पसंद की लड़की मिलने वाली है। अगर ऐसा सपना लड़की देखती है तो उसको भी अच्छा और मनपसंद का लड़का मिलने वाला है। अगर कोई रोज मंदिर जाकर पूजा करता है उसको ऐसा सपना आता है तो उसका भाग खुलने वाला है।

सपने में पुराना मंदिर देखना

अगर आपने सपने में पुराना और जर्जर स्थति वाला मंदिर दिखता है और साथ में दरवानी जगह दिखाई देती है। ऐसा सपना बताता है की आपको पुराना साथी मिलने वाला है या मिल सकता है। यह मंदिर से जुड़ा को अध्यात्म वाला तो नहीं पर एक सरप्राइज़ वाला सपना है।

सपने में मंदिर की चौखट देखना

अगर आप अपने सपने में मंदिर नहीं देखते है पर मंदिर की चौखट देखते है तो और चौखट पर सर झुकाते है और अपनी मन्नत मांगते है। ऐसा देखना अच्छा है और आने वाले दिन आपके सुखी होंगे। इसके अलावा आप मंदिर की चौखट को चूमते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आपका मन शांत होगा और घर में भी शांति होगी।

ये भी पढ़े:-सपने में पानी देखने का मतलब

सपने में टूटी हुई मूर्तियां देखना

यदि आप सपने में टूटी हुई मूर्ति देखते है और आपके सामने मूर्ति टूटती हुई देखते है। साथ में मंदिर का गुम्बद भी टूटता हुआ देखते है तो आप झूठ का विरोध करोगे। आपको अपने परिवार और समाज का अपमान महसूस करना पड़ेगा। आपका मार्ग सत्य और धर्म के प्रति होगा।

सपने में मंदिर का प्रसाद खाना

अगर आप सपने में मंदिर का प्रसाद खाते है तो ये बहुत ही अच्छा सपना है आपकी सभी इच्छाये पूरी होने वाली है। इसके अलावा सुख प्राप्ति और धन की प्राप्ति होगी। अगर आप खुद को प्रसाद को बाटते हुए देखते है तो भी बहुत शुभ है।

सपने में मंदिर की सीढ़ी चढ़ना

सपने में आप सीढ़ी चढ़ते है तो ये सपना बहुत ही शुभ है। ये धन प्राप्ति का संकेत देता है। अगर आप बहुत अधिक परेशान होकर सीढ़ी पूरी चढ़ जाते है तो आपको सफलता मिलने वाली है।

इसके अलावा आप पूरी सीढ़ी चढ़े बिना उतर जाते है और सपने मंदिर की सीढ़ी से उतरते हुए देखते तो ये एक अशुभ और बुरा सपना है। आपके जीवन में बुरी घटना होने वाली है।

सपने में गुंबद वाला मंदिर देखना

अगर सपने में गुंबद वाला मंदिर देखते है तो इसका मतलब है की आपके नये रिश्ते या दोस्त बनाने वाले है। आपकी यश और प्रशंसा चारो और फैलने वाला है।

अगर यही गुंबद वाला मंदिर आपको पहाड़ पर दिखाई देता है तो आपको सम्पति लाभ होने वाला है।

सपने में मंदिर की सफाई करना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह के सपने तब ही आते है जब आपके घर परिवार और धंधे में समस्याएं आती है। सपने में खुद को मंदिर की सफाई करते हुए देखने का मतलब है की आपकी समस्याएं अब समाप्त होने वाली है। लेकिन आपको घर परिवार और व्यापार में ध्यान देना जरुरी है।

सपने में मंदिर में मूर्ति देखना

अगर आप सपने में मंदिर में मूर्ति देखते है तो इसका अर्थ है की आपके अच्छे दिन शुरू होने वाले है। यह एक शुभ सपना है। यदि ऐसा सपना कोई औरत देखती है तो इसका अर्थ है की पुत्र और धन की प्राप्ति होने वाली है।

इसके अलावा व्यक्ति को मूर्ति स्थापना का स्वप्न आता है तो उसका भगवन की और ध्यान बढ़ेगा। लेकिन आपने सपने में मंदिर में टूटी या खंडित हुई मूर्ति देखी है तो ये अशुभ सपना है। ऐसा कहा जाता है व्यक्ति के साथ अनिष्टता होने वाली है।

ये भी पढ़े

जाने दायीं आँख का फड़कना शुभ या अशुभ

जानिए बायीं आँख का फड़कना क्या संकेत देता है

Add Comment