सपने में मछली देखना शुभ या अशुभ

सपने में मछली देखना (sapne mein machli dekhna)- हम आपको पहले भी बता चुके है की सपने का कोई न कोई अर्थ तो जरूर होता है। सपने का हमारे जीवन से कोई ना कोई कनेक्शन जरूर होता है। ये हमें भविष्य में होने वाले परिवर्तन के बारे में पहले ही संकेत दे देता है। इसका मतलब शुभ संकेत और अशुभ संकेत दोनों से होता है। सपने की वास्तविक मतलब सपने में दिखाई देने वाले दृश्य से होता है।

आज हम इस पोस्ट में सपने में मछली देखने का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में बात करेंगे। ये सपना हमारे शुभ हो सकता है और अशुभ भी हो सकता है। सपने का वास्तविक अर्थ आपने मछली किस स्थति में देखि है और क्या गतिविधि कर रही है। ये सपना हमारे जीवन में किस घटना की और संकेत करता है।

दोस्तों आपको तो पता ही है वास्तविक जीवन में लोग मछली शुभ मानते है इसलिए लोग अपने घर में, होटल में या अपने ऑफिस में मछली का एक्वेरियम रखते है। क्योंकि वास्तु के अनुसार मछली को घर में रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में सुख और शांति बानी रहती है। और ऑफिस में रखने से बिजनस में उन्नति होती है। आइये जाते है सपने में मछली देखना क्या होता है-

और ये भी पढ़े:- सपने में पतंग उड़ाना क्या संकेत देता है ?

सपने में मछली(Fish) देखना | Sapne Me Machli Dekhna

sapne me machli dekhna

सपने में मछली देखना शुभ संकेत होता है। सपने में मछली देखना धन प्राप्ति की और संकेत करता है क्योंकि मछली माता लक्ष्मी जी को बहुत ही पसंद है। लोग घर में और बाहर मछली को पालते है। मछली शुभता का प्रतीक होता है।

दूसरी और ये अशुभ संकेत भी देती है। लेकिन ऐसा इस बात पर निर्भर करता है की सपने में किस प्रकार की मछली देखि है और क्या करते हुए देखती है। मछली का रंग केसा है और मछली किस प्रकार का कार्य करती हुई दिखी है। इस पोस्ट में हम सभी जानकारी देंगे।

सपने में मछली पकड़ना | Sapne Me Machli Pakadna

Sapne Me Machli Pakadna

Sapne Me Machli Pakadna

सपने में मछली पकड़ना भी शुभ माना जाता है। इस सपने का मतलब होता है की आपके जीवन में परेशानिया कम होने वाली है। जब आपकी समस्याएं कम हो जाएँगी तो आका जीवन अच्छा गुजरेगा। इसलिए सपना आपके लिए शुभ है।

दूसरी तरफ ये सपना बड़ी मात्रा में धनि प्राप्ति की और संकेत करता है। सपने में आप देखते है की बड़ी मछली आपने हाथ में पकड़ रखा है तो सपने का अर्थ है की आपको धन मिलने वाला है। अगर आपके व्यवसाय है तो आपको अच्छा लाभ होने वाला है। अगर आप नौकरी करते है तो इसका मतलब है की आपको पद्दोन्नति या सेलेरी बढ़ने वाली है।

और ये भी पढ़े:- सपने में नारियल देखना क्या संकेत देता है ?

सपने में मछली को खाते देखना | Sapne Me Machli Ko Khate Dekhna

Sapne Me Machli Ko Khate Dekhna

सपने में मछली कहते हुए देखना अशुभ माना जाता है। अगर आप खुद को सपने में मछली को खाते हुए देखते है ये अच्छा सपना नहीं है। क्योंकि मछली धन प्राप्ति की और इशारा करती है तो मछली का खाते देखना धन की हानि की और संकेत करता है। ये सपना बड़ी मात्रा में नुकसान की और संकेत करता है। जहा आपको लाभ होने वाला था वह आपको नुकसान होगा।

दूसरी और ये सपना ये संकेत भी देता है की आप पर मुसबित आने वाली है। ये सपना आपको नकारात्मक की और भी संकेत करता है।

सपने में मछली के टुकड़े देखना | Sapne Me Machli Ke Tukde Dekhna

 

सपने में मछली के टुकड़े देखना भी अशुभ संकेत होता है। ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आप पर कोई मुसीबत आने वाली है इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। आपके व्यापर में भी कोई नुकसान आ सकता है।

और ये भी पढ़े:- सपने में मेहंदी देखना शुभ या अशुभ

सपने में मछली को आपको घूरते हुए देखना | Sapne Me Machli Ko Aapko Ghurte Huae Dekhna

Sapne Me Machli Ko Aapko Ghurte Huae Dekhna

अगर आप सपने में देखते है की मछली आपको घूर रही है तो ये सपना आपके लिए शुभ है। इस सपने का मतलब है की आपके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव होने वाला है। और आपकी जिंदगी बदलने वाली है। क्योंकि जो भी बदलाव होगा वो अच्छा होने वाला है।

सपने में बड़ी मछली देखना | Sapne Me Badi Machhli Dekhna

Sapne Me Badi Machhli Dekhna

सपने में बड़ी मछली देखना अशुभ माना जाता है। अगर आप सपने में बड़ी और डरावनी मछली देखते है तो अच्छा सपना नहीं माना जाता है। ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आपके बड़ी मुश्किल आने वाली है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। ये एक नकारात्मक सपना है और आपको मानसिक स्थति थोड़ी खराब हो सकती है। इसलिए आपको खबराना नहीं चाहिए और शांति पूर्वक समस्या का हल करना चाहिए।

अगर आपके ऐसा सपना बार बार आता है तो आपको मछलियों को आते दे डेन बनाकर खिलाना चाहिए। इससे आपको नकारात्मकता दूर होगी।

और ये भी पढ़े:- सपने में चटनी देखना

सपने में रंग बिरंगी मछलिया देखना | Sapne Me Rang birangi Machhliya Dekhna

Sapne Me Rang birangi Machhliya Dekhna

सपने में रंग बिरंगी मछलिया देखना शुभ माना जाता है। इस सपने का मतलब है की आपका जीवन भी रंगो से भरने वाला है। ये सपना आपको मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है इस बात की और संकेत करता है। ये सपना आपके जीवन को अंधकार से उजाले की और ले जाने की और संकेत करता है। जो बीमारी से सूझ रहा है तो वो जल्दी ही बीमारी से मुक्त होने वाला है। ये सपना बहुत ही अच्छा है। .

सपने में अलग अलग मछलिया देखना | Sapne Me Alag Alag Machhliya Dekhna

सपने में अलग अलग मछलिया देखना अशुभ होता है। आप सपने में कुछ छोटी और कुछ बड़ी मछली देखते है तो इसका मतलब है आपके जीवन में मछलियों की तरह मुसीबत आने वाली है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए।

और ये भी पढ़े:- सपने में चंदन देखने का मतलब

सपने में शार्क देखना | Sapne me Shark Dekhna

Sapne me Shark Dekhna

सपने में शार्क जैसी बड़ी मछली देखना अशुभ माना जाता है ये सपना इस बात की और संकेत करता है की आपको निकट भविष्य में कर्ज लेना पड़ सकता है। जिसके कारन आपकी आर्थिक स्थति गड़बड़ा सकती है।

सपने में मछली को पानी में तैरते हुए देखना | Sapne me Machli ko Pani me Tairate huye Dekhna

Sapne me Machli ko Pani me Tairate huye Dekhna

अगर सपने में मछली को पानी में तैरते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आप एक खुशहाल जीवन जी रहे है। आपके जीवन में सुख और शांति है। आपकी आर्थिक व्यवस्था, सेहत और मानसिकता बहुत अच्छी है।

अगर आप पानी में बहुत सारी मछली तैरते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आपका जीवन में खुशहाली आने वाली है। अगर मानसिक रूप से ठीक नहीं है तो जल्दी ही ठीक हो जाओगे।

और ये भी पढ़े:- जानें सपने में साँप के काटने का फल

सपने में सफेद मछली देखना | Sapne me Safed or White Machli Dekhna

Sapne me Safed or White Machli Dekhna

सपने में सफेद मछली देखना शुभ माना जाता है। अगर आपने में सपने में सफेद मछली देखि है तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है। स्वपन शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है की ये सपना किसी वरदान से कम नहीं होता है। ये सपना संकेत करता है की आपकी आय दोगुनी होने वाली है। ये आपकी तररकी की और संकेत करता है। अगर आपकी किसी नौकरी में है तो इसका मतलब है की आपका प्रोमशन होने वाला है। या फिर आपका वेतन बढ़ने वाला है।

अगर कोई गरीब आर्थिक स्थति से कमजोर आदमी ऐसा सपना देखता है तो इसका मतलब है की उसकी गरीबी दूर होने वाली है। उसकी आर्थिक स्थति से जुडी सभी प्रकार की समस्या दूर होने वाली है। अब उसके अच्छे दिन आने वाले है।

अगर आप पैसा कही इन्वेस्ट करते है तो इसका मतलब है आपको इन्वेस्टमेंट जबरदस्त लाभ होने वाला है। इन्वेस्ट करने वालो के लिए ये सपना लाभ की और इशारा करता है।

सपने में मछली को खाना या दाना या चारा खिलाना | Sapne me Machli ko Dana Khilana

Sapne me Machli ko Dana Khilana

अगर आप सपने में खुद को मछली को खाना या दाना खिलते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आपकी इच्छा धार्मिक कार्यो की और बढ़ने वाली है। मछली को खाना खिलाना धार्मिक से जुड़ा माना जाता है। इसलिए आप ईश्वर को मानते है तो ठीक है अगर नहीं मानते है तो आपका मन ईश्वर को मानने लग जायेगा। इसका मतलब है की आपका ध्यान और मन पहले से अधिक धार्मिक कार्यो की और बढ़ेगा।

अगर कोई अज्ञानी आदमी ऐसा सपना देखते है तो इसका अर्थ है की उसको आध्यात्मिक ज्ञान और धार्मिक ज्ञान की प्राप्ति होने वाली है। कुछ दिनों में उसको बदलाव दिखाई देने लगेगा। लेकिन उसको प्रयास करते रहना है।

और ये भी पढ़े:- सपने में प्रेमी को देखने का मतलब

सपने में मछली का काटना | Sapne me Machli ka Katna

अगर सपने में देखते है की आपको मछली कटती है तो ये सपना अशुभ होता है। इस सपने का मतलब होता है की आपके ऊपर आर्थिक संकट बढ़ने वाला है और आप आर्थिक तंगी से ग्रसित होने वाले है। .

अगर आप सपने में देखते है की आपको बड़ी सी मछली निगल लेती है तो इसका मतलब है की आपका जीवन बर्बाद होने वाला है। आप पूरी तरह से बर्बाद होने वाले है।

सपने में मछली को काटते हुए देखना | Sapne me Machli ko Katate huye Dekhna

अगर आप सपने में देखते है की आप मछली को किसी चाकू और छुरी से काटते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आप अपने खुद का नुकसान करने वाले है। निकट भविष्य में आपको अपने खुद के द्वारा नुकसान होने वाला है। आपको धन की हानि होने वाली है और ये धन की हानि आपके कारन से होगी। इसलिए ये सपना अच्छा नहीं माना जाता है।

अगर आप खुद को कसाई रूप का देख कर अपने शोक के लिए काटते हुए देखते है तो इसका मतलब है की आप अपने धन की बरबादी खुद कर रहे हो। आप फिजूल खर्च कर रहे हो। आप कही इन्वेस्ट कर रहे है तो आपको हानि हो सकती है। इसलिए ये सपना आपक सावधान कर रहा है की आपको आने वाले समय में जो भी फैसले लेने है सोच समझकर लेने है।

अगर आप सपने में देखते है की कोई अजनभी व्यक्ति आपके समें मछली को काटता है तो इसका मतलब है की आपको धन की हानि होगी वो किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा होगी। कोई dusra आदमी आपको आर्थिक या धन हानि का नुकसान कर सकता है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए।

और ये भी पढ़े:- सपने में लड्डू देखना शुभ या अशुभ

सपने में मछली घर देखना | Sapne me Machli Ghar Dekhna

Sapne me Machli Ghar Dekhna

अगर आप सपने में मछली का घर देखते है तो ये सपना अच्छा और शुभ संकेत देने वाला है। इस सपने का मतलब है की आपको धन लाभ होने वाला है वो भी बिना किसी मेहनत के। आपको आर्थिक स्थति अच्छी होने की और संकेत करता है ये सपना।

अगर आप सपने में देखते है की आप समुद्र में गोता लगाकर समुद्र की सतह तक जाते है और मछली का प्राकृतिक घर बना हुआ देखते है तो इस सपने का मतलब है की आपके अंदर ऐसी कोई ताकत है जिसको आपको ही पहचानना है। आप महसूस करें कि आपके अंदर ऐसा क्या है जो आपको दूसरे से अलग करती है जो आपको अपने अंदर पहचाननी है।

सपने में मछली को शीशे के डब्बे में देखना | Sapne me Machli ko Shishe ke Dabbe me Dekhna

अगर सपने में मछली को शीशे के डब्बे में देखते है तो ये सपना भी अच्छा होता है। इस सपने का मतलब होता है की आपकी सेहत बनने वाली है। प शारीरिक रूप से मजबूत होने वाले है और मानसिक रूप से भी मजबूत होने वाले है।

और ये भी पढ़े:- सपने में भालू देखना शुभ या अशुभ

सपने में डॉल्फिन को देखना | Sapne me Dolphin ko Dekhna

Sapne me Dolphin ko Dekhna

सपने में डॉल्फिन को देखना शुभ माना जाता है। ये सपना संकेत देता है की अगर आप लम्बे समय से बीमारी से ग्रसित है तो अब आप ठीक होव वाले है। ये सपना आर्थिक समस्या अच्छी होने का संकेत भी देता है। सपने डॉलफिन देखने का तमलब है की समस्याएं ख़त्म होने वाली है।

डॉल्फिन मछली बहुत ही समझदार होती है इनकी याद रखने की क्षमता बहुत ही अच्छी होती है। ये मनुष्य के साथ अच्छा व्यव्हार करती है। इसलिए सपने में डॉल्फिन देखते है तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने वाले है।

सपने में मरी हुई मछली देखना | Sapne me Mari huyi Machli Dekhna

Sapne me Mari huyi Machli Dekhna

अगर आप सपने में मरी हुई मछली देखते है तो ये सपना अशुभ संकेत देता है। इस सपने का मतलब है की आप आने वाले दिनों में धन हानि होव वाली है। या फिर आपको किसी प्रकार का बड़ा नुकसान होने की संभावना को दर्शाता है। और इस वजह से आपक कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। आपको सावधान रहना चाहिए।

अगर आप तड़पती हुई मछली देखते है तो ये भी शुभ नहीं होता है। इसका संकेत होता है की आपको अपने ही लोग मतलब परिवार के लोग आपको दुखी कर सकते है। इसलिए ऐसे लोगो से बचकर रहना चाहिए।

और ये भी पढ़े:- सपने में खुद की या दूसरे की शादी देखना

सपने में जलपरी देखना | Sapne me Jalpari Dekhna

दोस्तों ये कहना असंभव है की जलपरी होती है क्योंकि ये अभी तक किसी ने देखा नहीं है। अगर आपको सपने में जलपरी दिखाई देती है तो ये सपना शुभ और अशुभ दोनों होता है।

आप सपने में देखते है की जलपरी आपको कोई वास्तु देकर चली जाती है तो ये सपना शुभ माना जाता है। इसका अर्थ होता है की आपका आने वाला जीवन बहुत अच्छा और खुशहाल होने वाला है।

अगर आप सपने में जलपरी को अपने पीछे आते हुए आते देखते है तो ये सपना अशुभ होता है। इस सपने का मतलब है की आने वाले दिनों में आपके पीछे कोई अज्ञात शत्रु पड़ सकता है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए।

और ये भी पढ़े:- जानें सपने में नदी देखना का मतलब क्या है ?

सपने में मछली पकाना या फ्राई करना | Sapne me Machli Pakana ya Fry Karna

अगर आप सपने में मछली को तेल में फ्राई करते हुए देखते है तो ये सपना अच्छा नहीं है ये अशुभ संकेत है। इस सपने का मतलब है की आने वाले समय में आपको बहुत ही बड़ी हानि हो सकती है। इसलिए आप सावधान रहे है कोई भी नया काम शुरू नहीं करे। अगर कोई उधर या लोन लेने की सोच रहे है तो थोड़ा रुक जाये।

सपने में मछली को कांटे से पकड़ना देखना | Sapne me Machli ko kante se pakadna

अगर आप सपने में मछली को कांटे से पकड़ते देखते है तो ये सपना अशुभ होता है। इस सपने का अर्थ हो है की आप कही पैसे का इन्वेस्ट करने वाला है वो पैसे आपका डूबने वाला है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। कही भी पैसा इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए।

सपने में काली मछली देखना | Sapne me Kali Machli Dekhna

सपने में काली मछली देखना होने वाले नुकसान की और संकेत करता है। ये सपना आपको संकेत देता है की आप बड़े बड़े कामो की और ध्यान देते है तो ये आपकी गलती है। आपको छोटे छोटे कामो पर ध्यान देंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। यदि आपको छोटे कामो को छोड़कर बड़े कामो की और आगे बढ़ेंगे तो आपको असफलता मिल सकती है।

और ये भी पढ़े:- सपने में खुद को भागते हुए देखना

सपने में तालाब में मछली देखना | Sapne me Talab me Machli Dekhna

Sapne me Talab me Machli Dekhna

अगर आप सपने में मछली देखते है तो ये आपके लिए शुभ होता है। आप देखते है की आप तालाब के पास जाते है तो आप देखते है की तालाब में खुभ सारी मछली देखते है तो ये आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत देता है। तो इस सपने का मतलब है की आपको बहुत जल्द सफलता मिलने वाली है।

यदि आप कोई एग्जाम दे रहे है तो उसमे आपको जल्द ही सफलता मिलेगी लेकिन आपको मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन ये संकेत देता है की आपको सफलता के लिए सजग रहना है।

और ये भी पढ़े

जानें सपने में सांप देखना क्या है स्वप्न शास्त्र

सपने में खुद को भागते हुए देखना

Add Comment