सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ

सपने में हाथी देखना (Sapne Me Hathi Dekhna) – प्रत्येक सपने का कोई न कोई तो मतलब होता ही है और उसके अनुसार ही हमे फल मिलता है। सपने हमें आने वाले समय के बारे में संकेत देते है की आने वाला समय केसा होगा। लेकिन आपको ध्यान रहे की आपने जो सपने में देखा है उसको याद रखना चाहिए तब ही सपने का फल प्राप्त होता है।

आज इस लेख में हम सपने में हाथी देखना कैसा होता है इसके बारे में बात करेंगे। ये सपना हमें आने वाले कल के लिए क्या संकेत देता है। तो दोस्तों हमारे हिन्दू धर्म में ऐरावत या हाथी को इंद्रा देव का वहां माना जाता है और अत्यंत ही बलशाली होता है। हाथी को सौभाग्य और समृद्धि का चिन्ह भी माना जाता है।

और ये भी पढ़े:- सपने में पक्षी देखना शुभ या अशुभ

पुराने समय में हाथी का उपयोग समाना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए काम में लिया जाता था। सभी जानवरो से हाथी को बुद्धिमान भी माना जाता है। इसलिए वैसे तो सपने में हाथी देखना शुभ मन जाता है। लेकिन, सपने का वास्तविक अर्थ हाथी को आपने किस अवस्था में देखा, क्या करते देखा या क्या खाते देखा इन सब बातो पर निर्भर करता है। यह सब चीज़ें भी आपके सपने के बारे में वास्तविक अर्थ बताती हैं। आइये जानते है सपने में हाथी देखना क्या कहता है –

सपने में हाथी देखना | sapne me hathi dekhna

sapne me hathi dekhna

दोस्तों हाथी को हमारे हिन्दू धर्म में भगवान गणेश जी का अवतार माना जाता है। सपने में हाथी देखना बहुत ही शुभ सपना है। इस सपने का मतलब है की आने वाले समय में आपकी समस्याएं समाप्त होने वाली है। अगर आपके जीवन में धन की कमी या फिर आपका व्यापार नहीं चल रहा है तो इस सपने को देखने के बाद सभी समस्याएं समाप्त होने वाली है।

यदि ये सपना कोई बीमार आदमी या औरत देखती है तो उसकी बीमारी जल्द ही ख़त्म हो जाएगी। ये सपना संकेत देता है की आपके समक्ष किसी भी प्रकार की समस्या है तो अब वो समाप्त हो जाएगी। ये सपना आपके जीवन में आने वाले सुख समृद्धि की और इशारा कटा है।

ये सपना घर में आने वलए नए मेहमान की और स्नेक्त भी करता है। मतलब की यदि आपके यहां कोई संतान नहीं है तो इस समय में आपको संतान सुख की प्राप्ति की और संकेत करता है।

और ये भी पढ़े:- सपने में बिच्छू देखना शुभ या अशुभ

सपने में हथिनी देखना | Sapne Mai Hathini Dekhna

अगर आपने में सपने में हथिनी देखि है तो ये सपना बहुत ही शुभ सपना है। अगर ये सपना किसी प्रेम करने वाले ने देखा है तो ये सपना ये संकेत देता है की आपका प्रेम बढ़ने वाला है।

अगर कोई शादी शुदा ये सपना देखता है तो उनका विवाहिक जीवन सुखमय होने वाला है। लेकिन इसका दूसरा संकेत ये भी होता है की आने वाले समय में आपके प्रेम संबंध एक से अधिक हो सकते है। इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए। आपकी शादी शुदा जीवन में कोई समस्या न आये इसलिए आपको प्रेम संबंध नहीं बनाना चाहिए।

सपने में हाथी का जोड़ा देखना | Sapne Me hathi Ka joda Dekhna

Sapne Me hathi Ka joda Dekhna

अगर सपने में हाथी का जोड़ा देखते है तो ये बहुत ही शुभ सपना है। अगर ये सपना कोई शादी शुदा देखता है उसके लिए बहुत ही शुभ सपना होता है। उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होने वाला है और आपस में प्रेम बढ़ेगा।

अगर पति और पत्नी में आपस में मतभेद है तो इस सपनो के देखने के बाद आपस में मतभेद ख़त्म हो जायेगा।

अगर कोई अविवाहित लड़का या लड़की ये सपना देखते है तो इस सपने का मतलब है की आपको अच्छा जीवन साथी मिलने वाला है। और दूसरी कुंवारे का इस सपने का देखने का मतलब है की आप किसी प्रेम संबंध में भी पड़ सकते है। इसलिए हाथी और हथिनी का जोड़ा देखना प्रेमयोग की और इशारा करता है।

और ये भी पढ़े:- सपने में भालू देखना शुभ या अशुभ

सपने में हाथी का बच्चा देखना | Sapne Me Hathi Ka Baccha Dekhna

Sapne Me Hathi Ka Baccha Dekhna

सपने में हाथी का बच्चा देखने का मतलब है की आपको किसी काम में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं है ये सपना अशुभ है ये सपना संकेत देता है की आपको मेहनत करनी पड़ेगी आप सफल अवश्य होंगे।

दूसरी तरफ सपने में हाथी के बच्चे देखना ये संकेत भी देता है की आपके बच्चे बुद्धिमान होंगे। आपके बच्चे पढ़ाई में सबसे आगे होंगे।

सपने में हाथी का झुंड देखना | Sapne Me Hathi Ka Jhundh dekhna

 

सपने में हाथी का झुण्ड देखना शुभ समाचार है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है की ऐसा सपना बहुत ही कम लोगो को आता है। ये सपना उन्ही लोगो को आता है जो सभी प्रकार से सुखी होते है। मतलब जिन लोगो के घर में सुख शांति और समृद्धि होती है उन्ही लोगो को ये सपना आता है।

दूसरा इस सपने का ये भी संकेत है की आपकी और आपके दुश्मन के बिच अब शत्रुता खत्म होकर दोस्ती होने वाली है। ये एक शुभ संकेत ही है।

और ऐसा भी कह सकते है की ये सपना धन प्राप्ति की और संकेत करता है। हाथी का झुण्ड देखना किसी बड़े समारोह की और संकेत भी करता है। आपके सफल होने का संकेत देता है।

और ये भी पढ़े:- सपने में शेर देखना

सपने में खड़ा हाथी देखना | Sapne Me Khada Hathi Dekhna

सपने में खड़ा हाथी देखना एक प्रकार से अशुभ सपना है। क्योंकि दोस्तों आप तो जानते ही हो हाथी का शरीर बहुत ही बड़ा होता है और इसका पीछे देखने में और आगे जाने में रुकावट डालता है। इसलिए इस सपने का मतलब है की आपको कार्यो में रुकावट आने वाली है। आप जो भी काम करने जा रहे है उसमे बढ़ा उत्पन हो सकती है। सपने में हाथी खड़ा देखना आपके काम में रुकावट आने की और संकेत करता है।

इसलिए आपको सावधान हो जाना चाहिए। और हो सके तो कुछ समय के लिए काम रोक देना चाइये। क्योंकि उस काम के उचित परिणाम नहीं मिलेंगे।

सपने में हाथी को मस्ती करते देखना | Sapne Mai Hathi Ko Masti karte Dekhna

यदि आप सपने में हाथी को मस्ती करते हुए देखते है तो ये बहुत ही अच्छा सपना है। इस सपने का अर्थ है की जल्द ही आपको धन लाभ होने वाला है। आपकी आर्थिक स्थति अछि होकर, आर्थिक समस्या दूर होगी। अगर नौकरी करते है तो आपकी सेलेरी बड़े की संभावना है और व्यापार करते है तो आपका व्यापार बढ़ेगा। ये समय आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

और ये भी पढ़े:- सपने में मछली देखना शुभ या अशुभ

सपने में हाथी को मारना | Sapne Me Hathi Ko Maarna

सपने में आप हाथी को मरते देखते है तो ये बहुत ही अशुभ सपना है। सपने में हाथी देखना शुभ सपना माना जाता है लेकिन वही अगर सपने में हाथी को मरते देखना अशुभ संकेत है। इस सपने का मतलब है की अब आपका बुरा समय शुरू हो सकता है। पैसे की कमी, दरिद्रता, स्वास्थ्य रोग होना, शराब सिगरेट की लत लगना ये समस्याएं आपके साथ शुरू होने वाली है।

इसलिए आने वाले समय में आपको बहुत ही ध्यान से काम करना चाहिए। अपने परिवार का ध्यान रकना चाहिए और सावधान रहना चाहिए। इस प्रकार के संकट से बचने के लिए आपको गणेश जी भगवन के मंदिर में माथा टेकना चाहिए।

जानें सपने में साँप के काटने का फल

सपने में हाथी की सवारी करना | Sapne Me Hathi Ki Savari Karna

Sapne Me Hathi Ki Savari Karna

सपने में हाथी की सवारी देखना बहुत ही शुभ सपना है। ये सपना सुख-शांति, वैभव-वृद्धि, परिवार वृद्धि का प्रतीक है। आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है। आपका घर परिवार सुखी रहने वाला है। ये सपना शुभ संकेत देता है। ये सपना संकेत देता है की आने वाले समय में आपका मान सम्मान बढ़ेगा। आपकी मनोकामना पूर्ण होंगी और सर्कार से किसी प्रकार का लाभ मिलेगा।

सपने में हाथी से डरना | Sapne Me Hathi Se Darna

अगर आप सपने में हाथी से दर कर भाग रहे है तो इसका मतलब है की आप किसी बात से बहुत आदिक परेशान है। आप किसी बात से डर रहे है और वो बात आप किसी को नहीं बताना चाहते है।

लेकिन वही ये सपना संकेत भी देता है की आपको किसी समस्या से नहीं घबराना चाहिए। उस समस्या का डटकर आपको सामना करना चाहिए। किसी भी प्रकार की समस्या का हल आपको खुद को ही निकलना है न की उस समस्या से डर कर भागना है।

और ये भी पढ़े:- सपने में बन्दर देखना अच्छा या बुरा

सपने में हाथी का पीछा करना | Sapne Me Hathi Ka Pichha Karna

सपने आप देखते है की हाथी आपका पीछा कर रहा है तो ये अशुभ सपना है। इस सपने का मतलब है आपको किसी से खतरा हो सकता है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए।

अगर, आपने ऐसा कोई सपना देखा है, तो इसका दूसरा अर्थ ये भी है की आपके कोई नजदीकी व्यक्ति है, जो आपको बहुत दुःख पहुंचा सकता है।

सपने में मरा हुआ हाथी देखना | Sapne Me Mara Hua Hathi Dekhna

Sapne Me Mara Hua Hathi Dekhna

सपने में मारा हुआ हाथी देखना अशुभ सपना है। इस सपने का मतलब है की आप किसी भी बात को लेकरत बहतु अधिक विचलित है। किसी बात को लेकर आप बहुत चिंता में रह रहे है। आप बहुत ही अधिक नकारात्मक सोच रख रहे है। ये सपना संकेत देता है की आपको अपनी सोच बदलनी और सकारात्मक रखनी चाहिए।

सपने में मंदिर देखना | Sapne Me Mandir Dekhna

सपने में सफेद हाथी देखना | Sapne Me Safed Hathi Dekhna

सपने में सफेद हाथी देखना बहुत ही अच्छा और शुभ सपना है। दोस्तों आपको बता दे की वास्तिवकता में सफेद हाथी देखने को बहुत ही कम मिलते है। इसलिए अगर आप ऐसा सपना देखते है तो ये सपना आपको धन और यस प्राप्ति की और संकेत करता है। आपका आने वाला जीवन बहुत अच्छा और सुखमय बीतने वाला है। आप वो साडी उपलब्धिया प्राप्त करेंगे जो खूब दिनों से आप चाह रहे थे।

सपने में हाथी को पानी में देखना | Hathi Ko Pani Mai Dekhna

अगर आप सपने में हाथी को पानी में देखते है तो ये सपना आपकी अंदर चल रही मनोदशा के बारे में संकेत करता है। इसलिए आपको किसी भी निर्णय लेने के लिए किसी सहायता लेनी चाहिए।

और ये भी पढ़े

जानें सपने में शिवलिंग देखने से क्या होता है?

सपने मे कार देखना

Add Comment