Scooty yojana 2020: Rajasthan Muft Scooty Vitaran Yojana
Scooty yojana 2020: Rajasthan Muft Scooty Vitaran Yojana

राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना|RAJASTHAN MUFT SCOOTY YOJANA 2020

राजस्थान स्कूटी फ्री वितरण(Rajasthan scooty free vitaran 2019-2020)|फ्री स्कूटी वितरण राजस्थान(free scooty vitaran yojana 2019-20)|स्कूटी का निःशुल्क वितरण योजना राजस्थान 2020|Free Scooty yojana2020: Rajasthan Muft Scooty Vitaran Yojana 2020|

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में कन्या शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विभाग (TAD) की ओर से TSP एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को वितरित की जाने वाली स्कूटी(Scooty) की संख्या वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4000 से बढ़ाकर 6000 करने को मंजूरी दे दी है। गहलोत ने देवनारायण छात्रा scooty yojana के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी(Scooty) की संख्या भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1000 से बढ़ाकर 1500 करने को भी स्वीकृति दी।

राजस्थान में रहने वालो को इस बात को जानकर बहुत अधिक ख़ुशी होगी की जिस योजना के तहत राजस्थान को मुफ्त स्कूटी वितरण योजना में 2020 – 6,000 लड़कियों को मिलेगी मुफ्त में स्कूटी। माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 18 जनवरी 2020 को घोषणा की है कि 6000 स्कूटर मेधावी आदिवासी लड़कियों को दिए जाएंगे।

आदिवासी लड़कियों को मुफ्त में स्कूटी आदिवासी क्षेत्र विकास (TAD) विभाग द्वारा दिया जा रहा है। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (आदिवासी क्षेत्रीय विभाग) की आधिकारिक वेबसाइट tad.rajasthan.gov.in है।

राजस्थान में मुफ्त स्कूटी योजना-2020 का मुख्या उदेश्य लड़कियों को स्कूल जाने और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। जो लडकिया स्कूल या कॉलेज दूर होने की वजह से नहीं जा पति है उनको स्कूटी मिलाने पर आसानी से कॉलेज तक पहुंच सकती है।

इसके साथ ही यह योजना लड़कियों को अपने स्कूल ही नहीं जबकि इसके साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस योजना का मुख्या और प्रबल उद्देश्य लड़कियों की स्कूल बिच छोड़ने की दर को कम करना और उन्हें अपनी पढ़ाई और उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए सक्षम बनाना है।

इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार। मुफ्त में स्कूटी प्रदान करके महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। जिन छात्राओ के परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त हुए है वे छात्राए Rajasthan Muft Scooty Yojana 2019-20 राजस्थान फ्री स्कूटी वितरण योजना का online form आवेदन कर निशुल्क स्कूटी प्राप्त कर सकती है ।

बहुत से लोग राजस्थान मुफ्त स्कूटी yojana ऑनलाइन फॉर्म आवेदन प्रक्रिया से अनजान है उन्हें पता नहीं है की कैसे अप्लाई करे। आप भी ये सोच रही हो की स्कूटी किसे व कैसे मिलेगी । तो आप इस पेज को पूरा और अंत तक पढ़े यहाँ आपको राजस्थान में मिलाने वाली फ्री स्कूटी स्कीम सम्बंधित सभी जानकारी सही से उपलब्ध करवाई गई है।

जिनमे आप राजस्थान free scooty योजना के लिए योग्यता(eligibility) राजस्थान फ्री स्कूटी स्कीम online form आवेदन करने की last date फ्री स्कूटी योजना के आवश्यक दस्तावेज(documents) राजस्थान फ्री स्कूटी स्कीम में रजिस्ट्रेशन कैसे करे राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना online form कैसे आवेदन करे Rajasthan muft scooty yojana की official website आदि सभी की जानकारी यहाँ दी गई है ।

राजस्थान फ्री स्कूटी स्कीम(Rajasthan free scooty scheme yojana-2020)

राजस्थान में रहने वालो को हम बता दे की स्कूटी योजना(Scooty yojana) का लाभ किसे मिलेगा और किसे नहीं। और इसमें किस प्रकार आवेदन करना है ये सब हम यहाँ बताएँगे। इस पोस्ट में आपको सब जानकारी मिलेगी बस आपको इस पोस्ट को ध्यान से पड़ना है।

राजस्थान स्कूटी योजना(Rajasthan Scooty Yojana-2020)

हम लड़कियों(छात्रों) को बता दे की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75 से अधिक मार्क्स(marks) लाने वालो को स्कूटी govt yojana के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

राजस्थान सरकार ने 2019-20 में मेधावी छात्रा इस योजना(Muft Scooty Yojana 2020) के द्वारा लगभग मुफ्त 6,000 की स्कूटी देने की घोषणा की है। Muft Scooty scheme 2020 इस योजना के तहत लगभग 4,000 से 6,000 तक मेधावी आदिवासी लड़कियों के लिए स्कूटी बढ़ाई है। जनजातीय क्षेत्र विकास (TAD) विभाग।

माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के तहत लड़कियों को मुफ्त में दी जाने वाली स्कूटी की संख्या भी बढ़ाई है। इससे लड़कियों को आगे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहन के साथ साथ बढ़ावा भी मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर आधिकारिक वेबसाइट देखें: –
http://tad.rajasthan.gov.in/content/raj/tad/hi/home.html या
http://hte.rajasthan.gov.in /

राजस्थान फ्री स्कूटी स्कीम(Muft Scooty Yojana 2020) के लिए पात्रता

  • जो छात्राये इस योजना की पात्रता को पूरी कर रही है वो इसमें आवेदन कर सकती है।
  • इस योजना के तहत छात्रों का राजस्थान का निवासी होना जरुरी है।
  • छात्रा का राजस्थान का बोनाफाइड होना जरुरी है।
  • मुफ्त में स्कूटी स्कीम राजस्थान में स्कूटी लेने के लिए छात्रा 12वीं कक्षा में 75% अंकों के साथ पास होनी चाहिए।
  • मुफ्त स्कूटी राजस्थान की स्कीम में हिस्सा लेने के लिए लड़की का एडमीशन कॉलेज में होना आवश्यक है।
  • इस योजना में शादीशुदा और कुंवारी दोनों छात्राये ले सकती है।
  • छात्रा के माता-पिता सरकारी नौकरी में भी नहीं होने चाहिए।
  • छात्रा के परिवार की आय एक लाख सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मुफ्त स्कूटी स्कीम राजस्थान के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • माता पिता की आय का प्रमाण पत्र
  • बोनाफाइड
  • बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट

राजस्थान मुफ्त स्कूटी स्कीम(Rajasthan Muft Scooty Yojana) ऑनलाइन आवेदन

  1. राजस्थान में इस स्कीम में Apply करने के लिए click here पर क्लिक करना होगा
  2. आप जैसे ही वेबसाइट(Website) पर जाओगे वह आपको राजस्थान मुफ्त scooty योजना sign का फॉर्म है।
  3. इस फॉर्म को डाउनलोड(Download) करें।
  4. इस फॉर्म में आप अपनी पूरी जानकारी भरे जैसे- नाम, marks, और Address।
  5. फॉर्म को भरते समय सावधानी से फॉर्म भरे नहीं तो आपका फॉर्म रद्द हो सकता है।
  6. Submit बटन पर क्लिक करे।
  7. आप Print Out को अपने पास संभाल कर रखे।

अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक छात्राओं को भी मिलेगी स्कूटी

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अनुसूचित जाति(Scheduled caste) एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में शामिल करने को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री के इस फैसले से अब अनुसूचित जाति(Scheduled caste) एवं अल्पसंख्यक वर्ग(Minority) की मेधावी छात्राओं को स्कूटी(scooty) मिल सकेगी।

गहलोत ने पिछले वर्ष 2019-20 के बजट में इसकी घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी स्कीम में TAD विभाग की ओर से संचालित योजना के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति(Scheduled caste), ओबीसी(OBC), अल्पसंख्यक(Minority) एवं सामान्य वर्ग(GEN) के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS) की मेधावी छात्राओं के लिए संचालित स्कूटी वितरण योजनाओं को समाहित करने को मंजूरी दी है। अब सभी वर्गों की मेधावी छात्राओं को ‘कालीबाई भील मेधावी छात्रा scooty योजना‘ के तहत इस का लाभ मिल सकेगा।

देवनारायण स्कूटी योजना पहले की तरह संचालित होगी

राजस्थान में देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना(Scooty yojana) अपने पहले की तरह ही उसी नाम से संचालित होगी, बाकी जो शेष बची हुई स्कूटी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी स्कीम में समाहित हो जायेंगी। टीएडी(TAD) विभाग द्वारा संचालित इस में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली मेधावी छात्राओं को भी पूर्ववत स्कूटी मिलेगी। 11वीं कक्षा में नियमित प्रवेश लेने के लिए प्रोत्साहन मिल सकेगा।

मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य को खतरे

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *