Home / Food and Drink / रहना है बिल्कुल स्वस्थ, तो खाना शुरू कर दे यह चीज
Methi dana ke fayde

रहना है बिल्कुल स्वस्थ, तो खाना शुरू कर दे यह चीज

रहना है बिल्कुल स्वस्थ, तो खाना शुरू कर दे यह चीज- हर एक व्यक्ति यही चाहता है कि उसका शरीर बुढ़ापे तक बिल्कुल स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे। लेकिन आजकल के गलत खानपान और गलत जीवनशैली (Lifestyle) की वजह से कम उम्र में ही व्यक्ति अनेक गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है। मेथी के दाने खाने से शरीर के अनेक गंभीर रोग दूर होते हैं।\

Also Read:- जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

मेथी के दाने खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते है क्योंकि मेथी दानो में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के अनेक गंभीर रोगों से सुरक्षा प्रदान करता हैं। तो आपको आज हम मेथी के दाने खाने के फायदे (Methi dana ke fayde) बताएंगे। रहना है बिल्कुल स्वस्थ, तो खाना शुरू कर दे यह चीज।

ऐसे करें मेथी दाने का सेवन

मेथी के दानों को आप पानी में भिगोकर इनकी सब्जी बना कर खा सकते हैं। और इसमें किशमिश मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना कर गुनगुने पानी के साथ सेवन करना भी शरीर के लिए फायदेमंद रहता है। बहुत से लोग मेथी के लड्डू भी बना कर खाते हैं।

Also Read:-जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

मेथी के दाने खाने के फायदे- Methi Dana Benefits

1. मेथी के दानों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक रहता है। इससे हार्ट संबंधित बीमारियां होने की संभावना कम हो जाता है।

2. मेथी के दाने डायबिटीज रोगियों को जरूर खाने चाहिए। इससे शरीर में शुगर का लेवल ठीक रहता है। और डायबिटीज रोग की रोकथाम होगी।

Also Read:घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)

3. मेथी के दाने खाने से गठिया, जोड़ों का दर्द और घुटनों का दर्द आदि गंभीर रोग खत्म होते हैं। मेथी के लड्डू बनाकर खाने से आपके शारीरिक अंगो में होने वाले दर्द में आराम मिलेगा।

Also Read:-

प्रोस्टेट का घरेलु उपचार और परहेज

टॉन्सिल में संक्रमण चिंता की बात

माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !

About admin

Check Also

धनिये का पानी पीने के फायदे

धनिये का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया, जीरा व सौंफ तीनो आधा आधा चम्मच और मिश्री एक चम्मच मिलाकर पीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *