Breaking News
Home / LIFESTYLE / रात में स्नान, नींद को बनाता है बेहतर
रात में स्नान, नींद को बनाता है बेहतर

रात में स्नान, नींद को बनाता है बेहतर

दिनभर की थकान के बाद अच्छी नींद बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार अधिक थकान के कारण नींद में खलल पड़ता है, ऐसे में रात में स्नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है, आइए हम आपको इस बारे में विस्तार में बताते है ।

नींद संबंधी विकार और लक्षण क्या है?

ठंडे और गर्म पानी से स्नान :-

गर्म पानी से नहाने पर रक्त- संचार पहले कुछ उत्तेजित होता है किन्तु बाद में मंद पड़ जाता है, लेकिन ठंडे पानी से नहाने पर रक्त- संचार पहले मंद पड़ता है और बाद में उत्तेजित होता है जो कि लाभदायक है । आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है । हमारे दिन की शुरुआत ठंडे पानी से हो इससे पुरे दिन ताजगी बनी रहती है । इसके अलावा इससे शारीरिक सौंदर्य भी बरकरार रहता है ।

पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

अच्छी नींद :-

रात को सोने से पहले स्नान करने से आपकी  दिनभर की थकान एकदम से काफूर हो जाती है और आपको बहुत अच्छी नींद आती है । स्नान में यदि कुछ एसेंस ऑयल का इस्तेमाल कर लिया जाए तो नींद और बेहतर आ सकती है, साथ ही आपको एक अलग ही शांति का अनुभव होगा । सोने से पहले ठण्डे पानी से नहाने से शरीर का तापमान ठीक रहता है जिससे अच्छी नींद आती है । गर्म पानी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है ।

नींद पूरी नहीं लेने की वजह से हो सकता है नुकसान

कम होता है मोटापा :-

हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते है, पहला वाईट फैट जो हमारे शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा होता है ब्राउन फैट जो हमारे लिए अच्छा होता है । वाईट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते है, और यह फैट हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है । एक्सपर्ट ने बताया कि जब हम बहुत ज्यादा ठण्डे या गर्म पानी से नहाते है तो कैलोरी बर्न होने लगती है और हम आसानी से वेट कम कर पाते है ।

मोटापा कम करने के लिए अलसी के बीजो का सेवन ऐसे करे

त्वचा में आएगी चमक :-

स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठण्डे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते है और त्वचा चमकदार बनती है । अगर आप पिंपल्स से परेशान है तो ठण्डे पानी से नहाइए इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी । ठण्डा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है । गर्म पानी से हमारी त्वचा के रोमछिध्र खुल जाते है ।

खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

बढ़ता है इम्युनिटी लेवल :-

ठण्डा पानी आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करता है । ठण्डे पानी से नहाने से नहाने से इम्युनिटी लेवल बढ़ता है । ठण्डे पानी से नहाने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है । इम्युनिटी लेवल बढ़ने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ता है जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जिससे आप कम बीमार पड़ते है । गर्म पानी से नहाने से माइग्रेन की समसया दूर हो जाती है ।

सोते समय किन बातों का रखे ध्यान!

मूड फ्रेश रहता है :-

एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठण्डे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है । आलस्य दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है, ठण्डे पानी से नहाए । गर्म पानी से नहाने से अकेलापन सताने जैसे विचार आते है ।

हाई ब्लड प्रेशर में कमी :-

बुखार के समय गर्म पानी से नहाने पर पसीना निकलने से शरीर जल्दी ठण्डा होता है ।  गर्म पानी से भरे टब में 15 मिनट का स्नान हाई ब्लड प्रेशर में कमी लात है ।

News:टमाटर का रस पीजिए और कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाये|

ब्लड शुगर पर नियंत्रण :-

अमेरिकन डायबिटिक एसोसिएशन के मुताबिक़ गर्म पानी में नहाने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है । इससे उन लोगो को राहत पहुंचती है जो टाइप 2 डायबिटिज से  है । गर्म पानी से नहाने से रक्त संचार तेज होता है जिससे आपको रात को सुकून वाली  है ।

कान का मोम (मैल) निकालने के घरेलू उपाय

About admin

Check Also

Best Direction of Sleeping as Per Vastu

Best Direction of Sleeping as Per Vastu

Best Direction of Sleeping as Per Vastu- vastu is important for best sleep direction. Vastu …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *