Puro Healthy Salt Benefits in Hindi

Puro Healthy Salt Benefits in Hindi- नमक(Salt) का उपयोग हजारों वर्षों से मनुष्यों द्वारा किया जाता है, खाद्य संरक्षण से लेकर सीजनिंग तक। एक संरक्षक के रूप में यह सभ्यता के विकास में एक संस्थापक योगदानकर्ता था। नमक(Salt) ने भोजन(food) की मौसमी उपलब्धता पर निर्भरता को खत्म करने में मदद की, और लंबी दूरी पर भोजन(food) परिवहन करना संभव बना दिया। चूंकि नमक(Salt) को अक्सर ढूंढना मुश्किल होता था, इसलिए यह एक अत्यधिक मूल्यवान व्यापार आइटम बन गया, और कई क्षेत्रों में मुद्रा का एक रूप माना जाता था। ‘वेतन’ शब्द नमक से आता है क्योंकि यह श्रम का भुगतान करने का एक माध्यम भी था।

Also Read:-धनिये का पानी पीने के फायदे

नमक(Salt) दो मुख्य स्रोतों से आता है – समुद्री पानी और सेंधा नमक(sea water and rock salt) सोडियम क्लोराइड(sodium chloride) खनिज जिसे हैलाइट(Halite) के नाम से जाना जाता है। समुद्र के पानी से नमक(Salt) विभिन्न तरीकों से पानी को वाष्पित करके प्राप्त किया जाता है। सेंधा नमक(Rock Salt) को या तो खनन द्वारा या नमक को घोलने के लिए पानी(water) का उपयोग करके खनन द्वारा भूमिगत बेड से निकाला जाता है। घोल के खनन में नमक(Salt) सतह पर ब्राइन के रूप में पहुंचता है, जिससे नमक के क्रिस्टल(salt crystals) को छोड़ कर पानी को वाष्पित किया जाता है।

Table salt को खनिजों को खत्म करने के लिए संसाधित किया जाता है और आमतौर पर इसमें clumping को रोकने के लिए एक योजक होता है। नमक(Salt) को चमकदार सफेद रंग देने के लिए Bleaching भी इस प्रसंस्करण का एक हिस्सा है। अधिकांश Table salt में आयोडीन(iodine) भी मिला होता है, जो एक आवश्यक पोषक(essential nutrient) तत्व है जो स्वस्थ थायरॉयड (healthy thyroid) को बनाए रखने में मदद करता है ।

Also Read:- अजवाइन है गुणों का खजाना,जानिए इसके 10 फायदे

कुछ लवण उनके स्वास्थ्य गुणों के लिए टाल दिए जाते हैं, और प्रीमियम की कीमतों के लिए आदेश देते हैं।

हिमालयन सॉल्ट(Himalayan salt)

दुनिया में नमक(Salt) का शुद्धतम रूप है और इसे पाकिस्तान के हिमालयी पहाड़ों में Khewra Salt Mine से काटा जाता है । इसका रंग white से लेकर गहरे गुलाबी(deep pink) तक होता है। खनिजों में समृद्ध – इसमें मानव शरीर में पाए जाने वाले 84 प्राकृतिक खनिज(natural minerals) और तत्व(elements) शामिल हैं – Himalayan salt का उपयोग spa treatments, साथ ही साथ रसोई(Kitchen) में भी किया जाता है।   आइये जानते है रसोई में छुपे बिना फीस वाले डॉक्टर को

सेल्टिक समुद्री नमक(Celtic sea salt)

फ्रांस के तट पर ज्वार के तालाबों के नीचे से कटाई की जाती है। नमक के क्रिस्टल(salt crystals) को डूबने के बाद बाहर निकाला जाता है; इसके अलावा, खनिज(Minerals) से भरपूर समुद्री जल से इसे निकाला जाता है, सेल्टिक नमक(Celtic salt) moist, chunky grains, grey hue और briny taste देता है।

नमक का फूल(Flower of salt)

Brittany, फ्रांस के तट पर ज्वार-भाटे से समुद्री नमक(sea salt) हाथ से काटा जाता है। यह केवल धूप, शुष्क दिनों में, थोड़ी हवा के साथ, और केवल पारंपरिक लकड़ी के रेक के साथ तैयार किया जा सकता है। इसकी कमी के कारन और कटाई में अधिक मेहनत लगने के कारण, Flower of salt सबसे महंगा नमक (लगभग 5 पाउंड में 80 डॉलर) है, जो इसे “caviar of salts” उपनाम से कमाता है।

Also Read:- रिफाइंड तेल खाने के नुकसान

Puro Healthy Salt in Hindi

Puro Healthy Salt दो प्रकारों में उपलब्ध है और प्राकृतिक अच्छाई और अर्थव्यवस्था को जोड़ती है। साधारण टेबल नमक(ordinary table salt) के विपरीत, जो बाजार में हर जगह भारी मात्रा में संसाधित और उपलब्ध है, Puro Salt सख़्त होते हैं। इसलिए हम अपने नमक को Puro Healthy Salt कहते हैं, और यह Iodized और Non-Iodized रूपों में उपलब्ध है।

लाभ- Puro Salt Benefits in Hindi

इसका उपयोग मुख्या रूप से भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन फिर भी इस नमक को बहुत सारे फायदे है आइये जानते है इसके फायदों के बारे में-

  1. इस नमक का उपयोग मसूड़ों के लिए(Bleeding gums in Hindi) बहुत लाभकारी है।
  2. नमक नींद के लिए(Sleep in Hindi) बहुत फायदेमंद है।
  3. इसका उपयोग पाचन समस्याओं(digestive disorders) के लिए किया जाता है।
  4. इसके गुण गैस्ट्राइटिस के लिए(Gastritis and Bloating ) बहुत उपयोगी है।
  5. यह वज़न घटाने (weight loss in Hindi) में भी कारगर है।
  6. इस नमक(Salt) का फायदा कीड़ों को नष्ट(Stomach Worms) करने के लिए जाता है।
  7. नमक(Salt) का लाभ जोड़ों की कठोरता(joint disorders) में भी किया जाता है।
  8. यह मांसपेशियों के ऐंठन(Overcomes Muscle Cramps) में लाभ भी लाभदायक है।
  9.  Puro Salt का उपयोग सांस की बीमारियों(Respiratory Disorders) के लिए किया जाता है।
  10. नमक का लाभ(Puro Salt) त्वचा (Skin) के लिए भी लाभकारी है।
  11. इसका उपयोग दाँतों(teeth) के लिए भी किया जाता है।
  12. नमक का लाभ लो ब्लड प्रेशर(low BP ) के लिए भी किया जा सकता है।

अपने स्वास्थ्य और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य के लिए, आज Puro Healthy Salt in Hindi ही काम में ले!

अंजीर खाने के फायदे(Anjeer Benefits in Hindi)

अलसी बीज से पेट की चर्बी घटाएं

हींगवाला पानी पीने के जबरदस्त फायदे

पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

Add Comment