Breaking News
Home / Other / मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य को खतरे
मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य को खतरे

मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य को खतरे

मोबाइल फोन आज के जमाने की जरूरत है लेकिन स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है । मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से त्वचा, दिमाग, आँखों, गर्दन, और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी नुकसान पहुंच सकता है ।अक्सर लोगो की आदत होती हैं कि जब वो सोने के लिए लेटते है तो फोन का इस्तेमाल करने लगते है ।लेकिन क्या आप जानते है कि आपका मोबाइल फोन अपकी नींद का दुश्मन होता है।

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता खतरनाक प्रभाव

मोबाइल फोन है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक :-mobile phone radiation effect on human health

हर नई खोज अपने साथ कुछ समसयाएं भी लेकर आती है ।  यही मोबाइल फोन के साथ है । मोबाइल फोन ने संचार की कई सम्सयाओ को सुलझाया है तो वही दूसरी तरफ स्वास्थ्य को लेकर कई समसयाएं खड़ी भी की है । मोबाइल फ़ोन का अगर सिमित किया जाए तो शायद हम उससे होने वाले खतरों से बच भी सकते है । स्मार्ट फोन के आ जाने से खतरे और ज्यादा बढ़ गए है । आइए जानते है अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है तो आपके स्वास्थ्य को कौन- कौन से खतरे है ।

नींद का दुश्मन फोन :-

अक्सर लोगो की आदत होती हैं कि जब वो सोने के लिए लेटते है तो फोन का इस्तेमाल करने लगते है ।लेकिन क्या आप जानते है कि आपका मोबाइल फोन अपकी नींद का दुश्मन होता है दरअसल, आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला कृत्रिम प्रकाश आपके शरीर को मेलाटोनिन उत्पादन करने के क्षमता को प्रभावित करता है । मेलाटोनिन आपको नींद दिलाने वाला रसायन होता है । तो जब आप सोने के समय फोन का इस्तेमाल कर रहे होते है तो इसके प्रकाश के कारण आपकी नींद भाग जाती है ।

रात में स्नान, नींद को बनाता है बेहतर

त्वचा को पहुंचता है नुक्सान :-

जो लोग काफी देर तक फ़ोन पर बात करते है उनकी त्वचा को इससे नुकसान पहुंच सकता है । देर तक फोन का इस्तेमाल करने से वह गर्म हो जाता है । लम्बे समय तक किसी भी प्रकार की गर्मी के सम्पर्क में आने पर त्वचा के उस क्षेत्र में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है, और आपकी त्वचा वास्तविक उम्र से 10 साल ज्यादा दिख सकती है । इस समस्या से बचने के लिए हैंड्सफ्री का उपयोग करें या स्पीकर फोन पर कॉल लें ।

खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

भौहों के बिच झुर्रियां :-

इन दोनों चैट के तमाम विकल्प आ चुके है । नई- नई ऐप्स और फिर इंटरनेट पर उपलब्ध टेक्स्ट को पढ़ना अब आम बात है । इस तरह के टेक्स्ट का फोन्ट अमूमन छोटा होता है। छोटे फोन्ट की वजह से लोग फोन को  इस तरह से देखते है कि उनकी भौहों के बिच झुर्रिया पड़ जाती है । इस समस्या से बचने के लिए अपने मोबाइल फोन का फोन्ट बड़ा करें, साथ ही इसकी ब्राइटनेस को भी बढ़ा कर रखे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर :-

आप मानें या न मानें लेकिन अगर आप बार- बार बीमार पड़ते है तो इसके पीछे एक कारण आपका मोबाइल फोन भी हो सकता है । मोबाइल में पोलिक्लोरिनेटेड बाईफिनाएलस रसायन निकलता है, जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है । मोबाइल का प्रयोग करने से लीवर व थाइराइड से संबंधित बीमारियां भी हो सकती है ।

रेडिएशन है नुकसानदायक :-

टावर से सिगनल, सिगनल से फोन और फोन से आवाज आने तक की पूरी प्रक्रिया रेडिएशन पर निर्भर है । यह किरणे चारों तरफ है । जहां नहीं होना चाहिए वहां भी और जितनी मात्रा में नहीं होनी चाहिए उससे कई ज्यादा मात्रा में है । ये मोबाइल के जरिए हमारे शरीर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती है । इससे कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है । बिना बात के रेडिएशन से निजात पाने के लिए फेक कॉल्स और एसएमएस के लिए डीएनडी कर दे ।

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है

ब्रेन कैंसर का खतरा :-

मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल ब्रेन कैंसर की वजह हो सकता है। हाल ही में, वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन द्वारा किए गए एक अधेय्यन में यह बात सामने आई । डब्ल्यूएचओ के ही अंग इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) द्वारा  गई स्टडी में देखा गया कि मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन यूजर  के ब्रेन में तेजी से एब्जॉर्ब हो जाता है । इसका असर डीडीटी जैसे खतरनाक पेस्टिसाइड, लेड और पेट्रोलियम प्रोडक्ट के हानिकारक एलिमेंट जैसा ही होता है ।

गर्दन की सम्सया हो सकती है :-

अगर आपको भी लंबे समय तक मोबाइल फोन गर्दन में दबाकर बात करने की आदत है, तो इसे बदल डालिए । यह आदत आपको टेक्स्ट नेक बीमारी की गिरफ्त में ला सकती है । एक्सपर्ट्स का दावा है कि अगर आप लंबे समय में आपको गठिया की परेशानी हो सकती है । परेशानी और गम्भीर होने पर मांसपेशियां स्थाई तौर पर मुड़ सकती है, जिससे गर्दन को सीधा होने में दिक्कत आ सकती है ।

केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi

आइये जानते है रसोई में छुपे बिना फीस वाले डॉक्टर को

About admin

Check Also

Credit card benefits | The benefits of credit card

Credit card benefits | The benefits of credit card

Credit card benefits | The benefits of credit card– Friends today we are sharing with …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *