Home / Food and Drink / Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं
Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं

Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं

वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं(list of vegetables for weight loss tips)- हमारा खानपान हमें स्वस्थ और एक्टिव(healthy and active) बनाये रखता है। हम जो खाते है, उसका असर हमारी सेहत पर उसी तरह होता है। इसलिए जरुरी है महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखते हुए ही अपने खानपान को तय करना चाहिए। बात सब्जियों(vegetables) की करे तो कई ऐसी सब्जिया(vegetables) है जो हमारे वजन को नियंत्रित बनाये रखकर हमें मोटापे से बचाती है। Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं

जाने देसी गाय का दूध अमृत समान क्यों हैं।

कम वजन के लिए सब्जियां खाएं- list of vegetables for weight loss

ब्रोकली(Broccoli)

वजन नियंत्रित(weight control) बनाये रखने के लिए ब्रोकली(Broccoli) फायदेमंद रहती है। इसमें पाए जाने वाले गुण हमें मोटापे से बचाते है और हमारा वजन नियंत्रित करने में मदद करता है। ब्रोकली में अच्छी मात्रा में antioxidant होता है। इसमें vitamin C और dietary fiber की उच्च मात्रा होती है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ब्रोकली को आहार के रूप में खाने से पेट आराम से भर जाता है और लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती। इस वजह से हम अधिक खाने की आदत से बच पाते है। कम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे vitamins पाए जाते है ,जों। वजन घटाने में मददगार होते है।

High-Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मील के लिए बेस्ट पराठा रेसिपी

लौकी(Gourd)

लौकी(Gourd) और मेथी(Fenugreek) भी वजन को नियंत्रित रखकर हमें मोटापे का शिकार होने से बचाती है। लौकी(Gourd) लोगो की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसमें fat बिलकुल नहीं होता और इसका सेवन cholesterol भी नियंत्रित बनाये रखता है। लौकी में मात्र 15 calorie ही होती है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है। एक कप पानी में मेथी की कुछ पतियो को डालकर 10 मिनट तक उबाल ले। इस पानी को छान कर सुबह खली पेट पीजिये। यह पानी तेजी से कैलोरी घटाता है।

पालक(Spinach)

पालक(Spinach) में zinc, iron and magnesium होता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में vitamins K और calcium होता है, जो हड्डियों और दन्त के लिए फायदेमंद होता है। पालक की पतियों को उबालकर या फिर इसका जूस निकालकर भी इसे इस्तेमाल में ला सकते है। सप्ताह में दो बार पालक का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है।

Healthy Diet: स्वस्थ आहार

खीरा(Cucumber)

खीरा(Cucumber) भी वजन को नियंत्रित बनाये रखने में मददगार होता है। खीरा हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। खीरे को अपने खाने में शामिल कर हम अधिक खाने से बच सकते है। जिससे हमारा वजन नियंत्रित रहेगा।

बींस(Beans )

बींस(Beans ) में fiber की अच्छी मात्रा होती है। बींस शुगर लेवल को कम body में regulate करते है। मोटापा बढ़ने का कारण होता है शरीर में शुगर का अधिक होना। ऐसे में fiber अधिक होने से हमारा पेट भरा-भरा रहता है और हमें बार-बार भूख का अहसास नहीं होता। इनसे शुगर लेवल नियंत्रण रहने से मोटापे से बचाव होता है।

त्रिफला चूर्ण-Triphala Churna Benefits in hindi

Ajwain ke Fayde: अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके फायदे

रिफाइंड तेल खाने के नुकसान

अंजीर खाने के फायदे(Anjeer Benefits in Hindi)

About admin

Check Also

धनिये का पानी पीने के फायदे

धनिये का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया, जीरा व सौंफ तीनो आधा आधा चम्मच और मिश्री एक चम्मच मिलाकर पीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *