घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)

घुटनो का दर्द तकलीफ देने वाला दर्द है वैसे यह गठिया रोग, ज्यादा उम्र होने से, चोंट आदि के कारण से अधिक होता है। घुटनों का दर्द एक प्रकार का जोड़ो का दर्द है यहाँ कुछ घरेलु उपाय है जो आसानी से आपके दर्द को ठीक कर सकते है। और इसके साथ घुटने के दर्द से आराम के लिए राजना व्यायाम करे और योग भी कर सकते है।

घुटने का दर्द सभी आयु वर्ग के लोगों में एक आम शिकायत है। चाहे वह चोट या किसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के कारण हो, घुटने का दर्द आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकता है। कुछ के लिए, यह जीवन के लंबे समय तक बना रहता है। आपकी स्थिति कितनी भी गंभीर क्यों न हो, कुछ घरेलू उपचार हैं जो घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़े:-जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

घुटनों का दर्द घरेलु ईलाज-Knee Pain Home Remedy in Hindi

घुटनों की चिकनाई –Home Remedies for Ghutno ka Dard

अगर घुटनों में चिकनाई हो गई हो और जोड़ो के दर्द में किसी भी प्रकार की दवा से आराम ना मिलता हो तो ऐसे लोग हारसिंगार या परिजात पेड़ के 10-12 पत्तों को पत्थर से कूटकर एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी एक चौथाई रह जाए तो बिना छाने ही ठंडा करके पी लें- इस प्रकार 90 दिन में घुटनों की चिकनाई पूरी तरह वापिस बन जाएगी । अगर कुछ कमी रह जाए तो फिर एक माह का अंतर देकर फिर से 90 दिन तक इसी कम क्रो दोहराएँ निश्चित लाभ की प्राप्ति होती हैं ।

ये भी पढ़े:-जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

घुटनों का दर्द घरेलु ईलाज-Ghutno ki Awaz ka Ilaj

1. आवश्यक सामग्री – 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी या बूरा या शहद, एक चुटकी चूना जो पान में लगा कर खाया जाता हैं, आवश्यकता अनुसार पानी ।

प्रयोग विधि : इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये। एक लाल रंग का गाढा पेस्ट बन जाएगा । सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए। इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये। सुबह साधारण पानी से धो लीजिये। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

2. 4-5 बादाम, 5-6 साबुत काली मिर्च, 10 मुनक्का, 6-7 अखरोट । इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर खाएं और साथ में गर्म दूध पीयें। कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम लेगा।

ये भी पढ़े:-सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !

3. 1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मालिश करिये। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

4. एक कप पानी में 7-8 खजूर रात भर भिगोयें। सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं ओर जिस पानी में खजूर भिगोये थे, वो पानी भी पीयें। ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है ।

5. घुटने और जोड़ों के दर्द के लक्षणों से राहत पाने के लिए मालिश एक सबसे अच्छा तरीका है। अपने घुटनों की मालिश के लिए तेल का उपयोग करना और भी अधिक प्रभावी है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अदरक और नारंगी तेल घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं। ऐसा रोज करे और प्रभावित हिस्से में दर्द को कम करता है।

6.घुटने के दर्द को कम करने में गर्म और ठंडा दोनों शेक करना फायदेमंद हो सकता हैं। लेकिन आपके द्वारा चुना गया उपचार उस दर्द के प्रकार पर निर्भर करता है जिससे आप पीड़ित हैं। अगर सूजन है तो आपको गर्म सेक से बचना चाहिए क्योंकि यह स्थिति को बदतर बना सकता है। गठिया जैसे पुराने दर्द के लिए गर्म सेक सबसे अच्छा है। खेल की चोट के मामले में, एक ठंडा सेक करे।

7.अदरक का तेल, अदरक का अर्क या कच्चा अदरक सभी आपके घुटनों के दर्द के लिए अच्छे हैं। यह आम घरेलू जड़ी बूटी जिंजरोल नामक एक यौगिक से भरी होती है, जो प्रकृति में anti-inflammatory है। घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय बना सकते हैं और इसे रोजाना दो बार पी सकते हैं।

8.हल्दी एक जादुई मसाला है जिसका औषधीय उपयोग का बहुत लंबा इतिहास है। इस पीले रंग वाले मसाले में कर्क्यूमिन नामक एक शक्तिशाली anti-inflammatory यौगिक होता है। यौगिक जोड़ों के दर्द और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी डालकर 12-15 मिनट तक उबालें। इस मिश्रण को रोजाना कुछ राहत के लिए पिएं।

9.मिर्ची में कैप्साइसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। एक पेस्ट बनाने के लिए जैतून के तेल के दो चम्मच के साथ एक चम्मच केयेन काली मिर्च मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और धीरे से मसाज करें।

10.एप्सम नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट होते हैं जो दोनों शक्तिशाली दर्द निवारक एजेंट हैं। यह सूजन को कम करता है और दर्द को कम करता है। आप अपने नहाने के पानी में एक चम्मच एप्सम सॉल्ट डाल सकते हैं और 30 मिनट के लिए इस पानी में बेथ सकते हैं।

और पढ़े:-

रोज सुबह अंकुरित चने खाने के बहुत सारे फायदे

झड़ते बालों के लिए चमत्कारी उपाय

जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

Add Comment