Breaking News
Home / रोग / जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा
जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा- गठिया(arthritis) की मुख्य वजह uric acid को माना जाता है। वो क्या आजकल की LifeStyle में uric acid की मात्रा का शरीर में बढ़ना का एक गंभीर रोग बन गया है। हमारे शरीर(Body) में मौजूद प्यूरिन(purine) नामक पदार्थ के टूटने से uric acid बनता है। यह /blood के जरिए kidney तक पहुंचता है। वैसे तो uric acid यूरीन(Urine) के रूप में शरीर के बाहर निकल जाता है लेकिन कई बार यह शरीर में ही  store होने लगता है। इसके कारण शरीर में इसकी मात्रा बढ़ाने लगाती है। यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह समस्या और बाद सकती है। knee joint pain treatment(जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा)

Also Read:- घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)

Normal level in blood: Normal Uric acid levels are 2.4-6.0 mg/dL (female) and 3.4-7.0 mg/dL (male). Normal values will vary from laboratory to laboratory.

शरीर में जैसे जैसे uric acid की मात्रा बढ़ती है वैसे वैसे इसके कण घुटनों(Knee) और अन्य जोड़ों में जमा होने के कारन जोड़ो में दर्द(Knee pain) होने लगता है। कई बार ये दर्द बहुत ही अधिक असहनीय होता है जिसके कारन व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है।

Also Read:- जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

गठिया का घरेलू और रामबाण इलाज : गठिया का आयुर्वेदिक उपचार

1. आप गेहूँ के दाने के समान या बराबर मात्रा में चुना लेकर 1 कप दही में या पानी मे मिला कर हर रोज सुबह खाली पेट ले। ऐसे 3 महीने तक लगातार खाने से कैसा भी गठिया हो ठीक हो जाता है। जिन लोगों को पथरी की समस्या हो वो चुने का सेवन ना करे।

2. 5 gm दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद दिन में 2 बार 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ पिए। जिन लोगों को गठिया के कारण चलने फिरने में मुश्किल होती है उन्हें 30 दिनों के प्रयोग में ही काफी pain relief मिलने लगेगा।(जो खून पतला करने की दवा ले रहे है, वो इसका सेवन न करें)

Also Read:- Ajwain ke Fayde: अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके फायदे

किन बातों का रखे ख्याल : जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

आप इसके लिए हलके फुल्के योगा भी कर सकते है। सुबह के समय सूर्य नमस्कार और प्राणायाम(pranayama) करने से जोड़ों और घुटने के दर्द(oints and knee pain) से आराम(लाभ) मिलता है। गठिया का treatment करने के लिए योगा/आसन भी कर सकते है।

Also Read:-

मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

About admin

Check Also

पेट में अल्सर के लक्षण और कारण |Stomach Ulcer Symptoms and Causes

पेट में अल्सर के लक्षण और कारण |Stomach Ulcer Symptoms and Causes

पेट में अल्सर के लक्षण और कारण (Stomach Ulcer Symptoms and Causes In Hindi)-पेट में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *