Breaking News
Home / HEALTH / तेज़ी से टूटते झड़ते बालो का झड़ना रोके जानिए कैसे | How To Prevent Hair Fall
तेज़ी से टूटते झड़ते बालो का झड़ना रोके जानिए कैसे | How To Prevent Hair Fall

तेज़ी से टूटते झड़ते बालो का झड़ना रोके जानिए कैसे | How To Prevent Hair Fall

 Balo ki Dawai आजकल बालो के टूटने की समस्या आम बन चुकी है महिलाये हो या पुरूष सभी इस समस्या से परेशान रहते है यदि आप भी बालो के टूटने की समस्या से परेशान है तो आपको उनकी देखभाल अच्छे तरीके से करनी होगी। बालो के कारण आपका पूरा व्यक्तित्व बदल जाता है। यदि आपके हेयर स्टाइल में ज़रा भी कमी हो तो आपको अच्छा नही लगता इसी तरह से यदि आपके बाल टूटने लगते है, तो आप अपना आकर्षण खोने लगते है। आप बालो का झड़ना रोक सकते है। उसके लिए आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। जो सुझाओ हम आपको रहे है। बस उनपे ध्यान देना होगा फिर देखिए बस कुछ ही दिनों में आपके बाल टूटने बंद हो जायंगे। hair loss remedy

Healthy Diet For Stop Hair Fall (hair loss remedy)

पौष्टिक आहार के सेवन से

पौष्टिक आहार जैसे फल, हरी सब्जिया, अंडे, सूखे मेवे, दूध इत्यादि ये सभी पौष्टिक आहारो में आते यदि आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो सबसे पहले आपको आपने खाने में पौष्टिक आहारो की मात्रा को बढ़ाना होगा। आजकल सभी लोग फ़ास्ट फ़ूड, जनक फ़ूड, और तला भुना ज़यदा पसंद करते है चाहे फिर वो उनको कितना भी नुक्सान क्यू न दे। हम आपको बता दे की इस तरह के सभी आहरों में पौष्टिक तत्व की कमी होती है। पौष्टिक तत्वों की कमी मतलब आपके बालो का टूटना शुरू इसलिए आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम, विटामिन सी, जिनक, आयरन और प्रोटीन आदि नही मिल पाते। यह सभी बालो की ग्रोथ के लिए बहुत ज़रूरी है। balo ki dawai,

पानी के सेवन से

पानी के सेवन से हज़ारो फायदे है पानी जितना भी हो सके अधिक अधिक से पीना चाहये ये हमे बहुत सी बीमारियो से बचाता है। साथ ये हमरो बालो को टूटने से भी बचाता है। ये एक बहुत ही सस्ता और उपयोगी नुस्खा है। पानी एक तो बेमोल होता है बस कुछ जगहों को छोड़ कर, तो क्यू ना पानी का सेवन से ज़्यादा से ज्यादा किया जाए जिससे की इंसान हर बिमारी से दूर रहे। बालो का टूटना भी कम हो जाए। बहुत से लोग पानी सिर्फ तभी पीते जब उन्हें प्यास लगती है यदि आप भी ऐसा ही करते है तो पानी सिर्फ आपकी प्याज़ ही बुझाएगा ऐसा  करने से आपके बाल टूटने से यह नही रोक पायेगा। आपको प्यास न भी लगे और आप फिर भी दिन में कम से कम दस बारह गिलास पीये तो आपके बाल टूटने कम हो जायंगे। हमारे शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। बाल, रक्त, त्वचा, शुक्राणु आदि  सबको स्वस्थ रखने के लिए आपको पानी  ज़्यादा से ज़्यादा करना चाहये। balo ki dawai,
जब आप पानी के बिना ही ज़्यादा से ज़्यादा पिएंगे तो आप अपनी कोशिकाओ और इंद्रियों को एक तरह से सींचते है इससे आपका रक्तसंचार होता है किसी भी प्रकार के रोग को रोकने की क्षमता पैदा होती है  मज़बूत हो जाते है और  आपके बालो की जेड भी मज़बूत हो जाती है।

विटामिन डी से

बालो का टुटंना झड़ना इस तरह भी कम हो सकता है। यदि आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करते है तो आपके आपके बाल कम टूटेंगे नही। यह भी एक तरह का निशुल्क नुस्खा है। विटामिन डी बालो को बढ़ने में काफी मदद करता है। आयरन की कमी भी बालो को टूटने की वजह होती है यह अपने आप में आयरन और कैल्शियम को सोख लेता लेता है। परन्तु जब  शरीर पर कम से कम 15-20 की धुप पड़ने देते है, तो इससे आपको उस दिन की विटामिन डी  की मात्रा पूरी हो जाती है। परन्तु इस बात का ध्यान रहे की धुप बहुत ज़यदा तेज़ न हो नही तो वह आपके लिए नुकसानदेय भी हो सकती है। इसलिए आप अपने सिर और त्वचा को सूर्ये की किरणो से बचा कर रखिये। इसके लिए अच्छा ये होगा की आप या तो सुबह में या फिर शाम में जाती धुप ले ले जिससे आपको धुप से नुकसान भी न हो और आवश्यक विटामिन डी की मात्रा की भी पूर्ति हो जाये।

व्यायाम की मदद से

बालो के टूटने का एक मुख्य कारण ये भी है की लोग आलसी हो गए है। ना तो वो व्यायाम पे ध्यान देते ना ही किसी भी परिश्रमिक कार्यो पे इस कारण उनमे रक्तसंचार कमज़ोर पद जाता है। बाल टूटने लगते है, जिसकी वजह से उन छिद्रो को जहा से बाल उगते है,ज़रूरत के मुताबिक पोषक तत्व नही मिल पाते क्यूंकि सही रक्तसंचार न होने के कारण रक्त सही मात्रा में सिर तक नही पहुंच पाता है। इस कारण  बाल कमज़ोर पद जाते है और टूटने लगते है। यदि आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो आपको उसके लिए आपको एक दिन में कम से कम आधे घंटे व्यायाम ज़रूर करना चाहये। अगर आप किसी दवाई की मदद से अपने बालो का टूटना बंद करा भी दे तो भी कुछ दिन तक ही आप इन्हे टूटने से रोक सकती है। आपके बाल फिर टूटने लगेंगे यदि आप व्यायाम नही करेंगे तो आपको व्यायाम ज़रूर करना चाहये।

तनाव से बचिए

तनाव के कारण लोगो को बहुत सी बीमारियो का सामना करना पड़ता है। तनाव के कारण ही लोगो के बाल टूटने लगते है। इसलिए इन सभी बीमारियो से बचने के लिए और बालो को टूटने से बचाने के लिए आप तनाव से दूर रहिये। परन्तु हम जानते है की ऐसा करना बहुत आसान काम नही है। परन्तु यदि आप तनाव से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकते तो इसे  कम तो कर ही सकते है। तनाव को कम मकरने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सोच को बदलना होगा, योग और मेडिटेशन जैसे उपायो का उपयोग करना होगा इससे आप अपने तनाव को कम के सकते है।

हानिकारक रसायनो के प्रयोग से बचे

लोग अपने बालो के लिए बिना सोचे समझे महंगे शैम्पू और कंडीशनर खरीद लेते है और उनका प्रयोग करते है। परन्तु वो यह नही दखते की उन शैम्पू को बनाने के लिए किन किन चीज़ो का प्रयोग किया जा रहा है। कुछ चीज़े ऐसी होती है जो बालो के लिए नुकसानदेय होती है। कोई भी शैम्पू खरदने से पहले उसके अंदर के मसालों के बारे में अच्छे जांच कर ले। कुछ शैम्पू में कड़क तरह की मसालों  होता है जो की आपके बालो के लिए बहुत ही नुकसानदेय होता है। इससे आ[के बाल टूटने लगते है। आप अपने बालो में कलर करने और स्ट्रैट, प्रेसिंग, कर्लिंग इत्यादि करने से बचे ये भी बालो को कमज़ोर करता है और वह टूटने लगते है।

धूर्मपान और शराब से बचे

धूर्मपान करने से अथेरोलेरोसिस का विकास होता है। अथेरोलेसिस के करण आपकी नसों और रगो पर मेल जमा हो जाती है. जिससे की आपके पुरे शरीर के रक्तसंचार में अवरोध पैदा होता है। जिससे की यदि आप पौष्टिक तत्वों का भी सेवन कर रहे है तो वो आपकी सिर की जड़ो तक नही पहुंच पाएगा। क्यूंकि आपकी सिर तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नही पहुंच पाता है। इस वजह से आपके बालकमज़ोर होने लगते हे, और टूटने लगते है। धूर्मपान से न केवल आपके बालो को नुक्सान है बल्कि इसके और भी कई नुक्सान है जैसे हार्ट अटैक, उच्च रक्तचाप, दौरे पड़ना आदि इसलिए आपको अगर पानी ज़िन्दगी से प्यार है तो आपको जल्द से जल्द धूर्मपान छोड़ना होगा। शराब आपके लिवर को नुक्सान देती और आपके शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करती है जो की आपके शरीर के लिए और बालो के लिए बहुत ही नुकसानदेय है। इसलिए आप अपने बालो को टूटने से बचाना चाहते है तो आपको शराब बिलकुल छोड़नी होगी।

About admin

Check Also

शरीर के जोड़ों और हड्डियों में दर्द के कारण लक्षण और उपचार

शरीर के जोड़ों और हड्डियों में दर्द के कारण लक्षण और उपचार

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। मौसम में बदलाव, बढ़ती उम्र, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *