Breaking News
Home / HEALTH / खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

चमकदार त्वचा के लिए स्वस्थ भोजन जरुरी है (homemade beauty tips for face)। फल, अंडा और शहद ये सब हमारी बॉडी के लिए अच्छे ही नहीं, जबकि इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है। आप चाहे फलों का फेस पैक काम लेती हो या फिर उन्हें अपनी डाइट में लेती हों, फल चेहरे के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। तो आइए आप को 7 फ़ूड जो रखेंगे आपकी त्वचा को हरदम सुंदर,बेदाग और चमकदार..

यह भी पढ़े:-Healthy Diet: स्वस्थ आहार

7 Best Healthy Food for Glowing Skin in Hindi

नींबू का रस

देखो नींबू खाने में जितना बढ़िया लगता है, उतना ही यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। यह आपकी स्किन के छोटे-छोटे छेद होते उन्को को टाइट करता है, आपके चेहरे से तेल हटाने में मदद करता है और चेहरा एकदम साफ और चमकदार बना देता है।

पपीता

पापित में पपेन नामक एंजाइम होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये हमारी स्किन की सारी गंदगी को बाहर निकलने में मदद करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। रोज़ एक गिलास पपीता पिने से और पपीते को मैश करके चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ और चमकदार होता है।

यह भी पढ़े:-बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

स्ट्रॉबेरी

यह एक क्लीजिंग मास्क के तौर पर काम आ सकता है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होता है। आप स्ट्रॉबेरी को पीस कर सीधे ही चेहरे पर भी रगड़ सकती हैं।

केला

यह एक प्रभावी मॉइस्चराइजर होता है, जो कि चेहरे को रिफ्रेश करता है। बस एक केला पीसिए और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाइए और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दीजिए।

संतरा

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन की बनावट को सुधारता है। इसको खाने से चेहरे पर ज़ल्दी झुर्रियां नहीं पड़ेंगी। आप संतरे के छिलके का पाउडर एक स्क्रबर के रूप में भी प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:-मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

शहद

इसका उपयोग आप चेहरे पर हर रोज यूज कर सकती हैं। इसका आप एक फेस पैक भी बना सकती हैं। यह चेहरे से मुंहासे हटाता है और स्किन को कोमल बनाता है। इसे केवल पांच मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

आम

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है जो आपकी स्किन की एजिंग से लड़ता है। साथ ही यह स्किन में खिंचाव bhi पैदा करता है।

बालो की देखभाल कैसे करे

नींद संबंधी विकार और लक्षण क्या है?

महिलाओ के लिए (Heart, Mind, and Body) हार्ट, माइंड और बॉडी के लिए हेल्थ टिप्स

सुबह की सैर को सेहतमंद बनाने के कुछ टिप्स:(Morning Walk)

About admin

Check Also

शरीर के जोड़ों और हड्डियों में दर्द के कारण लक्षण और उपचार

शरीर के जोड़ों और हड्डियों में दर्द के कारण लक्षण और उपचार

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। मौसम में बदलाव, बढ़ती उम्र, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *