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health tips in hindi for woman body

Health tips in Hindi for woman body-महिलाओ के लिए स्वास्थ्य सुझाव

एक वर्किंग वूमेन (working women)का पूरा दिन इतनी सारी व्यस्तताओं में खत्म हो जाता है। जैसे की सुबह-सुबह सबका नाश्ता बनाना, फिर बच्चों को स्कूल भेजना और लंच बॉक्स तैयार करना। इसके बाद फिर भागते-भागते ऑफिस पहुंचकर फिर वहां का काम करना। यही नहीं फिर शाम को लौटते समय घर का जरूरी सामान लेकर आना, रात का खाना बनाना और इससे पहले बच्चों को homework भी करवाना। अब आप ही बताइए इतना सारा काम करने के बाद समय बच्चा ही कहा है, अपनी सेहत का ध्यान(health tips hindi) रखने का। खुद को नजर अंदाज करते हुए सबकी सेहत का खयाल तो खूब रहता है। आप को ध्यान रहे ये सेहत के प्रति आपकी लापरवाही आपको कभी-कभी बीमार भी बना देती है। यदि आप इन सबसे बचना चाहते हो तो कुछ आसान उपाय, जिन्हें आप अपनी अपनी दिनचर्या में शामिल करके खुद को स्वस्थ और बीमार होने से बच्चा सकती हैं।(Health tips in Hindi for woman body)

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महिलाओ के लिए स्वास्थ्य सुझाव(health tips in hindi for woman body)

नियत समय पर सोएं:-

आपके सोने और उठने का एक निश्चित समय होना चाहिए। यदि आप नींद पूरी नहीं करोगे तो एक नहीं अनेक तकलीफों की जनक है। अगर आप सेहतमंद(healthy) रहना चाहती है तो आप जितनी देर भी सोएं, गहरी और मीठी नींद जरूर लें।

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ब्रेकफास्ट जरूर करे:-

कभी सुबह का नाश्ता करना नहीं भूले सुबह का हेल्दी नाश्ता बहुत जरूरी है। क्योंकि अधिकतर महिलाएं सुबह की भागदौड़ और काम के बीच इसे मिस कर देती हैं। ध्यान रहे सुबह के नाश्ते को कभी भी miss नहीं करे। नाश्ते ही यो आपको दिन भर की anergy  के लिए ठोस आधार है। इसलिए पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता नियमित रूप से लें, ताकि पूरे दिन आप खुद को एनर्जेटिक फील करें। नाश्‍ते में अंकुरित अनाज या फिर एक प्लेट मिक्स या वेजीटेबल उपमा ले सकते हैं। इसके अलावा साथ में ग्रीन टी या एक गिलास जूस भी ले सकते हो।नाश्ते में ताजे फल और दूध व दलिए के साथ लेना बेहतर होगा। इससे आप दिन भर के लिए स्वस्थ महसूस करेंगी।health tips hind

एक्सरसाइज( Exercises) करें:-

यदि आप को मानसिक और शारीरक तौर पर Fit रहना है तो एक्सरसाइज जरूर करें। यह केवल एक बहाना है एक्सरसाइज का समय नहीं है। प्रतिदिन दस से पंद्रह मिनट कम से कम Exercises जरूर करे ये आपके मूड को बेहतर करने में मदद करती है। इसके साथ यह तनाव को दूर करने में भी आपकी मदद करती है। इसलिए कितने भी व्यस्त हो उसके बावजूद एक्सरसाइज या योग को अपने से दूर नहीं करें।

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कैलोरी का ध्यान रखें:-

अधिकतर महिलाओं की शिकायत रहती है कि वे दिन में बहुत कम खाती है उसके बावजूद भी मोटी हो रही हैं। लईकिन उन्हें ये नहीं पता की आप एक दिन में कितनी कैलौरी लेती हैं। इस पर कभी ध्यान नहीं दिया है ! यही वजह है शरीर का अनुपात बिगड़ने की। कम खाने से वजन कम नहीं होता जबकि पौष्टिक और वसा रहित कम कैलोरी का खाना आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। वसा रहित पौष्टिक भोजन लें, वजन कंट्रोल में रहेगा।

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हाइजीन का भी रखें ध्यान:-

खाने पिने में भी साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। बाहर के खुले फल, ठेले पर बिकने वाला सामान खाने से बचाना चाहिए। Fast food आदि से दूर रहें। घर पर तैयार करें खाने के लिए बेहतर विकल्प है। सेहत भी खराब (health tips hind) नहीं होगी और आप हमेशा चुस्त व दुरुस्त रहेंगी।

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