Health Tips in Hindi for Man Body

Health Tips in Hindi for Man Body-पुरुषो के लिए हेल्‍थ टिप्‍स

आजकल देखा जाए तो पुरूषों(man) की लाइफस्‍टाइल भागदौड़ हो गयी है। ऐसे में पुरूष अपने स्वास्थ्य(Health) के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और उनकी बुरी आदते स्वास्थ्य को खराब कर रही है। जैसे आप लड़कियों की खूबसूरती पर इंप्रेस होते हैं उसी प्रकार लड़कियां भी लडको की बॉडी(Man Body) से सबसे ज्यादा इंप्रेस होती हैं। बिना किसी जिम गए आप अट्रैक्टिव बॉडी(Body) बना सकते है। सिर्फ जिम जाने से ही बॉडी(body) बनती है क्या ? आपको कुछ ऐसे टिप्स मिलाने वाले है जिससे आप स्मार्ट और स्वस्थ जीवन जी सकते है बस आप इस लेख में दिए गए इन हेल्‍थ टिप्‍स(Health Tips) को जरूर अपनाएं।(Health Tips in Hindi for Man Body)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार हर चार पुरुष में से तीन पुरुष अधिक वजन वाले या मोटे होते है और 50 प्रितशत पुरुष 10 मिनट भी व्ययाम नहीं करते है। यदि इन आंकड़ों से आप आश्वस्त नहीं है तो तो कम से कम अपने बच्चों के लिए बेहतर आदतों को अपनाना शुरू करें। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एजुकेशन एंड बिहेवियर के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि बच्चों के भोजन के विकल्प पर पिता का बड़ा प्रभाव पड़ता है; अर्थात्, वे कितनी बार फास्ट फूड और अन्य रेस्टोरेंट में भोजन खाते हैं। इसके बदले में वजन की समस्याओं के लिए आप स्वयं अपने जोखिम को प्रभावित कर रहे हो।

आप पिज्जा डिलवरी बॉय से रिश्ता खत्म करने के लिए तैयार हो जाये हो और सोफे पर भी थोड़ा कम समय बिताये। इस आसान से उपाय स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ अपने शरीर को Healthy बनाने के लिए प्रेरित करे।

Also Read:-4 टिप्स सेहत के लिए | Health Tips in Hindi

पुरूष अपना लें ये हेल्‍थ टिप्‍स(Health Tips for Man Body)

Health Tips in Hindi for Man Body

आप सुबह जल्दी उठाने के आदत डाले अगर आप सुबह देर से उठते है तो तुरंत ये आदत बदल लीजिये। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार जो वयक्ति सुबह जल्दी उठता है वो व्यक्ति स्वस्थ(Health) रह सकता है।

मोटापा और वजन नहीं बड़े इसके लिए आप नियमित एक्सरसाइज करे क्योंकि मोटे और शिथिल शरीर को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। मोटापा बढ़ने से यौन क्षमता भी नकारात्मक प्रभाव डालते है।अब सवाल ये है की ऐसा क्या करे की जिससे बॉडी(Body) बेहतर बन सके। यदि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है तो आप कहीं आने-जाने के लिए पैदल चलें। ऑफिस या घर में सी‍ढि़यों का इस्‍तेमाल करें।

Also Read:-मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

सुबह का नाश्ता जरूर करे और नाश्ते में फलो का सेवन ज्यादा करें। जिससे आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। सोने से पहले एक ग्‍लास दूध जरूर पीएं।रात का खाना हल्‍का ले और 8 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए।

पुरुषो(Man) को जंक और फ्राई फ़ूड के लगातार सेवन करने से बचे अधिक सेवन से शुक्राणुओं में कमी आती है। इससे मोटापा होने के चांस भी ज्यादा होते है। आप जंक फूड की जगह नाश्ते में दो केले, जूस और अंकुरित अनाज का सेवन करें।

Also Read:- मोटापा बढ़ने के कारण

खाना बनाने में अच्छे क्‍वालिटी वाले तेल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि खराब क्‍वालिटी का तेल आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है ।

धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए इससे बचना चाहिए क्योंकि ज्यादातर पुरुष अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन करते है। ये पुरुषो के लिए जानलेवा हो सकता है ऐसे व्यसनों से बचना चाहिए। क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए और आपकी फैमिली के लिए भी बहुत जरूरी है।

Also Read:- Health tips:-पुर दिन एक्टिव रहने के लिए ये 20 टिप्स

आप घर या ऑफिस में जब भी लेपटॉप पर काम करें जांघो में रखकर नहीं करें क्योंकि इससे पौरुष क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं।

आजकल पुरुष(Man) पैसे के पीछे भागते है जिससे अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। पैसे कमाने की मशीन नहीं बने वरना आप मशीन बनकर रह जायेंगे। इसलिए थोड़ा समय आप अपने लिए भी निकाले। कहीं पर घूमने जाये और अपनी पसंद का काम करें।

समय समय पर मेडिकल चेकअप जरूर कराये जिससे आपको बीमारी होने से पहले ही पता चल जाये।

अच्छे भोजन के साथ फिटनेस के लिए भी अपने आप को प्रेरती करे। इसके लिए आप किसी अच्छे मित्र को तैयार करे। इससे आप फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर सकते है इसके अतिरिक्त आप में प्रतिस्पर्धा भी बनी रहेगी। आप ऐसा दोस्त चुनो जो आपको कसरत करने के लिए उत्साहित करे और चुनौती भी दे। इससे आप फिटनेस बनाये रख सकते है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग किसी भी फिटनेस योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको वजन उठाने या जिम में घंटों बिताने की ज़रूरत नहीं है – आप घर पर या कार्यालय में अपनी मांसपेशियों के लिए एक समय में केवल कुछ मिनट वर्कआउट कर सकते हैं। पुश-अप्स छाती, ट्राइसेप्स और कंधों के काम करने के लिए बहुत अच्छे हैं आप उन्हें कहीं भी कर सकते हैं।

मौसमी फल और मौसमी सब्जी को अपने खाने में शमिल करें। यह आदत आपको स्वस्थ्य(Healthy) रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एक स्वस्थ आहार के लिए आप अपने पोषण में सुधार करके आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। अधिक ताजे फल और सब्जिया खाने के तरीके खोजे। अपने आहार को बेहतर बनाने के अन्य आसान तरीकों में टमाटर और ताजे साग के साथ सैंडविच बनाना, उबले हुए मौसमी सब्जियों के साथ साबुत-गेहूं के पास्ता को शामिल करना और फल को सुबह के दही की कटोरी में डालना ये सभ अपानए।

जब पुरुषो के हेल्थ की बात होती है तो कई लोग इधर उधर देखने लग जाते है। बहुत ही कम लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होता है। पुरुषो को स्वस्थ जीवन जीने के लिए यहाँ दिए गए पुरुषो के लिए हेल्‍थ टिप्‍स(Health Tips in Hindi for Man Body) अपनाये।

Also read :- health care: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतें

अजवाइन है गुणों का खजाना,जानिए इसके 10 फायदे

आसनो से दूर करे कमर और पीठ का दर्द

स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलु उपाय

 

About admin

Check Also

एड्स के लक्षण,कारण और इसके उपचार(aids ke lakshan in hindi)

एड्स के लक्षण,कारण और इसके उपचार(aids ke lakshan)

एचआईवी एड्स(aids ke lakshan in hindi) के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *