Health Tips in Hindi for Man Body-पुरुषो के हेल्‍थ टिप्‍स

आजकल देखा जाए तो पुरूषों(man) की लाइफस्‍टाइल भागदौड़ हो गयी है। ऐसे में पुरूष अपने स्वास्थ्य(Health) के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और उनकी बुरी आदते स्वास्थ्य को खराब कर रही है। जैसे आप लड़कियों की खूबसूरती पर इंप्रेस होते हैं उसी प्रकार लड़कियां भी लडको की बॉडी(Man Body) से सबसे ज्यादा इंप्रेस होती हैं। बिना किसी जिम गए आप अट्रैक्टिव बॉडी(Body) बना सकते है। सिर्फ जिम जाने से ही बॉडी(body) बनती है क्या ? आपको कुछ ऐसे टिप्स मिलाने वाले है जिससे आप स्मार्ट और स्वस्थ जीवन जी सकते है बस आप इस लेख में दिए गए इन हेल्‍थ टिप्‍स(Health Tips) को जरूर अपनाएं।(Health Tips in Hindi for Man Body)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार हर चार पुरुष में से तीन पुरुष अधिक वजन वाले या मोटे होते है और 50 प्रितशत पुरुष 10 मिनट भी व्ययाम नहीं करते है। यदि इन आंकड़ों से आप आश्वस्त नहीं है तो तो कम से कम अपने बच्चों के लिए बेहतर आदतों को अपनाना शुरू करें। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एजुकेशन एंड बिहेवियर के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि बच्चों के भोजन के विकल्प पर पिता का बड़ा प्रभाव पड़ता है; अर्थात्, वे कितनी बार फास्ट फूड और अन्य रेस्टोरेंट में भोजन खाते हैं। इसके बदले में वजन की समस्याओं के लिए आप स्वयं अपने जोखिम को प्रभावित कर रहे हो।

आप पिज्जा डिलवरी बॉय से रिश्ता खत्म करने के लिए तैयार हो जाये हो और सोफे पर भी थोड़ा कम समय बिताये। इस आसान से उपाय स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ अपने शरीर को Healthy बनाने के लिए प्रेरित करे।

Also Read:-4 टिप्स सेहत के लिए | Health Tips in Hindi

पुरूष अपना लें ये हेल्‍थ टिप्‍स | Health Tips for Man Body

नियमित रूप से व्यायाम और फल और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपका रक्तचाप कम और कोलेस्ट्रॉल कम रहता है, जिससे आपका दिल स्वस्थ और मजबूत रहता है।

सुबह जल्दी उठे

आप सुबह जल्दी उठाने के आदत डाले अगर आप सुबह देर से उठते है तो तुरंत ये आदत बदल लीजिये। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार जो वयक्ति सुबह जल्दी उठता है वो व्यक्ति स्वस्थ(Health) रह सकता है।

वजन घटाये

मोटापा और वजन नहीं बड़े इसके लिए आप नियमित एक्सरसाइज करे क्योंकि मोटे और शिथिल शरीर को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। मोटापा बढ़ने से यौन क्षमता भी नकारात्मक प्रभाव डालते है।अब सवाल ये है की ऐसा क्या करे की जिससे बॉडी(Body) बेहतर बन सके। यदि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है तो आप कहीं आने-जाने के लिए पैदल चलें। ऑफिस या घर में सी‍ढि़यों का इस्‍तेमाल करें।

Also Read:-मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

सुबह का नाश्ता जरूर करे

सुबह का नाश्ता जरूर करे और नाश्ते में फलो का सेवन ज्यादा करें। जिससे आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। सोने से पहले एक ग्‍लास दूध जरूर पीएं।रात का खाना हल्‍का ले और 8 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए।

पुरुषो(Man) को जंक और फ्राई फ़ूड के लगातार सेवन करने से बचे अधिक सेवन से शुक्राणुओं में कमी आती है। इससे मोटापा होने के चांस भी ज्यादा होते है। आप जंक फूड की जगह नाश्ते में दो केले, जूस और अंकुरित अनाज का सेवन करें।

Also Read:- मोटापा बढ़ने के कारण

धूम्रपान से बचे

धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए इससे बचना चाहिए क्योंकि ज्यादातर पुरुष अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन करते है। ये पुरुषो के लिए जानलेवा हो सकता है ऐसे व्यसनों से बचना चाहिए। क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए और आपकी फैमिली के लिए भी बहुत जरूरी है।

क्या आपको पता है तम्बाकू के धुएँ में 4,000 से अधिक रसायन होते हैं और इनसे ही कैंसर होने का पता चला है। धूम्रपान से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारिया और अन्य स्वास्थ्य समस्या बढ़ सकती है। और अगर आपको लगता है कि तंबाकू खाना ज्यादा सुरक्षित है, तो ऐसा नहीं है फिर से सोचें। तंबाकू से कैंसर ही नहीं, यह मसूड़ों की बीमारी और दांतों के लिए भी नुकसान दायक है। इससे प्रजनन समस्या भी हो सकती है।

Also Read:- Health tips:-पुर दिन एक्टिव रहने के लिए ये 20 टिप्स

फिटनेस पर ध्यान दे

अच्छे भोजन के साथ फिटनेस के लिए भी अपने आप को प्रेरती करे। इसके लिए आप किसी अच्छे मित्र को तैयार करे। इससे आप फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर सकते है इसके अतिरिक्त आप में प्रतिस्पर्धा भी बनी रहेगी। आप ऐसा दोस्त चुनो जो आपको कसरत करने के लिए उत्साहित करे और चुनौती भी दे। इससे आप फिटनेस बनाये रख सकते है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग किसी भी फिटनेस योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको वजन उठाने या जिम में घंटों बिताने की ज़रूरत नहीं है – आप घर पर या कार्यालय में अपनी मांसपेशियों के लिए एक समय में केवल कुछ मिनट वर्कआउट कर सकते हैं। पुश-अप्स छाती, ट्राइसेप्स और कंधों के काम करने के लिए बहुत अच्छे हैं आप उन्हें कहीं भी कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार

एक स्वस्थ आहार के लिए आप अपने पोषण में सुधार करके आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। अधिक ताजे फल और सब्जिया खाने के तरीके खोजे। अपने आहार को बेहतर बनाने के अन्य आसान तरीकों में टमाटर और ताजे साग के साथ सैंडविच बनाना, उबले हुए मौसमी सब्जियों के साथ साबुत-गेहूं के पास्ता को शामिल करना और फल को सुबह के दही की कटोरी में डालना ये सभ अपानए।

खाना बनाने में अच्छे क्‍वालिटी वाले तेल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि खराब क्‍वालिटी का तेल आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है ।

पुरुषो(Man) को अखरोट का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ऐसा इसलिए की अखरोट शुक्राणुओ की संख्या बढ़ाने में मदद करता है।

मौसमी फल और मौसमी सब्जी को अपने खाने में शमिल करें। यह आदत आपको स्वस्थ्य(Healthy) रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

भरपूर नींद लें

नींद अच्छी और पूरी लेनी चाहिए यदि आपको सोने में परेशानी आती है तो कम से कम दो घंटे पहले स्क्रीन (टीवी, फोन, कंप्यूटर) देखने से बचें। दिन में पहले व्यायाम करने की कोशिश करें, और सोने से ठीक पहले भारी भोजन न करें।

नींद पूरी नहीं होने के कारण ही मोटापा, आकस्मिक आघात, हृदय रोग, अवसाद और मधुमेह जैसी बीमारिया हो जाती है। भरपूर नींद आपके काम के प्रदर्शन,आपकी शारीरिक सुरक्षा और आपके शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता में सुधार कर सकती है। नींद नहीं लेने की वजह से क्या नुकसान हो सकता है के बारे में भी जानें यहाँ ।

तनाव से बचे

ज्यादातर पुरुष अपने करियर के चलते और पारिवारिक परेशानियो में खुद को परिभाषित करते हैं। जिससे उनके तनाव का स्तर और अधिक बढ़ जाता है। जब यह तनाव अधिक समय तक बढ़ जाता है तो, तो यह उनके शारीरिक या भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए समस्या पैदा कर सकता है।

आप तनाव के शुरुआती संकेतों को पहचाने, जैसे कि कंधे और गर्दन पर तनाव, चिड़चिड़ापन, मुट्ठी भींचना या दांत पीसना। जब ऐसा होता है, तो आप तनाव को दूर करने पर विचार कर सकते हैं। गहरी साँसें लेते हुए उन्हें शांत रहे और मन को शांत करें। आप कुछ योग और ध्यान से भी तनाव को दूर कर सकते है।

डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

आंखों को आराम दें

ऑफिस में काम करने वाले और पढ़ने वाले लोग कंप्यूटर का उपयोग अधिक करते है। कंप्यूटर का उपयोग करने से स्क्रीन की लाइट और कंधो के झुकाव के कारन आँखों पर दबाव पड़ता है। इसके लिए आप आँखों को कुछ कुछ देर में आराम दे। डॉ भी ये सलाह देते है की आप हर 20 मिनट बाद नजरो कंप्यूटर स्क्रीन से हटाकर 20 सेकंड आँखों को आराम दे और 20 फ़ीट दूर रखी किसी वस्तु पर देखे।

आँखों को अधिक स्वस्थ रखने के लिए कैसे रखें अपनी आंखों को स्वस्थ आप ये भी देख सकते है और चक्षु व्यायाम भी कर सकते है।

पानी खूब पिते रहे

हर आदमी को पुरे दिन में कम से कम 8 गिलास तो पानी के पिने ही चाहिए। हमरे शरीर की अंदर 70 प्रतिशत पानी की मात्रा रहती है। वास्तव में, पीने का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पानी शरीर के तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

पानी शरीर के हर सिस्टम को ठीक से काम करवाता रहता है। अपने शरीर को उन कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ देने का मतलब है कि आप हाइड्रेटेड रह रहे हैं।

यदि आप पुरे दिन में पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप डिहाइड्रेट होने का जोखिम उठा रहे हैं। डिहाइड्रेट के चेतावनी के संकेतों में कमजोरी, निम्न रक्तचाप, चक्कर आना, भ्रम, या मूत्र का रंग गहरा होना है।

इसलिए पुरे दिन में पानी खूब पिए और स्वस्थ रहे। आपको ये भी पता होना चाहिए की पानी पिने का सही समय क्या है और पानी कैसे पीना चाहिए।

मेडिकल चेकअप कराये

समय समय पर मेडिकल चेकअप जरूर कराये जिससे आपको बीमारी होने से पहले ही पता चल जाये। डॉक्टरों द्वारा बार-बार ये सलाह भी दी गयी है, कि अपने स्वास्थ्य को सही रखने के रखने के लिए नियमित मेडिकल चेकअप की आवश्यकता होती है ।

नियमित मेडिकल चेकअप आवश्यक है क्योंकि इससे गंभीर बीमारियों को वे प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान हो जाती है। जिससे उनका इलाज आसान हो जाता है।

कुछ रोग ऐसे होते हैं जो छुपे हुए रहते जिनका बिना चेकअप के ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है जब तक कि रोगी की नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच न हो। इससे यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि कोई भी नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी भी जानलेवा बीमारी की पहचान करने से नहीं चूक रहे हैं।

कुछ अन्य जरूर बाते

  • आप घर या ऑफिस में जब भी लेपटॉप पर काम करें जांघो में रखकर नहीं करें क्योंकि इससे पौरुष क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं।
  • आजकल पुरुष(Man) पैसे के पीछे भागते है जिससे अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। पैसे कमाने की मशीन नहीं बने वरना आप मशीन बनकर रह जायेंगे। इसलिए थोड़ा समय आप अपने लिए भी निकाले। कहीं पर घूमने जाये और अपनी पसंद का काम करें।
  • आधुनिक युग में पैसा सब कामना चाहते है लेकिन जरुरी नहीं आप इसके लिए मशीन बन जाये। आप अपने लिए थोड़ा बहुत समय निकलकर अपने बॉडी पर ध्यान दे।

रिसर्च के अनुसार, पुरुषों में आत्महत्या करने की संभावना 3.5 गुना अधिक होती है । रिसर्च में यह भी पाया कि पुरुषों में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने की संभावना कम होती है , जो समस्याओं को खतरनाक बना देती है। अपने भावनात्मक व्यव्हार के बारे में बात करना शर्म की बात नहीं है जबकि आपके लिए यह ताकत और आत्म-जागरूकता का प्रतीक है। यदि आप या कोई प्रिय व्यक्ति अवसाद, चिंता या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थिति से गुजर रहा उससे बात करे।

जब पुरुषो के हेल्थ की बात होती है तो कई लोग इधर उधर देखने लग जाते है। बहुत ही कम लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होता है। पुरुषो को स्वस्थ जीवन जीने के लिए यहाँ दिए गए पुरुषो के लिए हेल्‍थ टिप्‍स(Health Tips in Hindi for Man Body) अपनाये।

Also read :- health care: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतें

अजवाइन है गुणों का खजाना,जानिए इसके 10 फायदे

आसनो से दूर करे कमर और पीठ का दर्द

स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलु उपाय

3 Comments

  1. Pingback: Fitness tips | Our Health Tips May 2, 2019
  2. Narhari May 30, 2020
  3. Rohit Saini July 29, 2020
  4. Rohit Saini July 29, 2020

Add Comment