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Health tips:-पुर दिन एक्टिव रहने के लिए ये 20 टिप्स

Health tips-अगर आप दिनभर एक्टिव रहना चाहते है और एक्स्ट्रा वजन या चर्बी कम करना चाहते है तो इन हेल्थ टिप्स ध्यान रखें। हम कभी कभी  डायट से जुड़ी कुछ छोटी छोटी बातो पर ध्यान नहीं दे पाते। कई चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर को फायदे नहीं करती। यहाँ कुछ हेल्थ टिप्स(Health tips) है जो आपको बता रहे है:-

1 .रोज खूब पानी पीना चाहिए और कैलोरी फ्री खाना खाये।  health care: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतें

2. कभी सुबह का नाश्ता करना नहीं भूले सुबह का हेल्दी नाश्ता बहुत जरूरी है। ब्रेकफास्ट न करने से कई बीमारियां हो सकती हैं।

3. रात के स्नैक्स को लेते समय थोड़ा चूजी बनें।

4. कुछ ना कुछ खाते रहें दिन भर में, खाने के बीच लंबा गेप नहीं होना चाहिए।

5. खाने में प्रोटीन जरूर हो।

6. मसालेदार खाना कम खाये।

7.खाने के दौरान जैसे गाजर, संतरा और हरी सब्जियों को शामिल करें।

8.रात की नींद पूरी ले।

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9.खाना धीरे धीरे खाना चाहिए। शोध के अनुसार जो लोग जल्दी खाना खाते हैं वो लोग मोटे हो जाते हैं। इसलिए खाना आराम-आराम से खाएं।

10. जिसमे पोषक तत्वों हो वो वाली डाइट लेनी चाहिए।

11. खाने का रखें रिकॉर्ड, अपने रोज के खाने का रिकॉर्ड रखना चाहिए, जैसे आपने कितना खाना खाया और कितना पानी पिया। इसके लिए आप एप्प और फूड डायरी बना सकते हैं।

12. वजन कम करना है तो रोज खाना खाने से वेजिटेबल सूप लेना चाहिए, क्योंकि इससे 20 फीसदी कैलोरी कम कंज्यूम होंगी और जिससे आपका पेट भरा-भरा रहेगा।

13. समय पर डिनर करना चाहिए और पुरे दिन में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स जरूर खाएं।

14. दिन में डायट सोडा जैसी चीजें पीनें से बचें।ये आपका वजन भी बढ़ा सकते है।

15. खाने में ऑयल, बटर, चीड, क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें। क्योंकि इनमे फैट अधिक होता है ध्यान रखें।

16. रात को डिनर के समय स्नैक्स खाने से बचें।

17.लंच करते समय अपने दोस्तों के साथ खाने को जरूर शेयर करें। ये कैलोरी चेक करने का अच्छा तरीका है।

18.रात का खाना खाने के बाद कुछ भी नहीं खाये इस मामले में इमानदार रहें और कोशिश करें कि रात के खाने के बाद कुछ न खाएं।

19.ध्यान रहे रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट न लें। कार्बोहाइड्रेट को सुबह-सुबह खाया जाए तो अच्छा है यह एक तरह से आपके शरीर के लिए इंधन का काम करता है।

20. वजन कम करना हैं तो खाने में नमक का उपयोग कम करें।

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