महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके | health tips for womens in hindi

महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके या health tips for womens in hindi- आजकल बीमारिया बहुत बढ़ गयी है। महिलाये घर के काम काज के चक्कर में और परिवार का ध्यान रखते रखते खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। इसलिए बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। महिलाओ की जिंदगी भागदौड़ भरी होती है जिससे वो खुद के स्वस्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती है। महिलाओ के लिए ये 10 हेल्थ टिप्स जिनका पालन कर महिलाएं स्वस्थ लाइफ जी सकती हैं।

और ये भी पढ़े:- Health tips:-पुर दिन एक्टिव रहने के लिए ये 20 टिप्स

महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके- health tips for womens in hindi

1 .पानी बहुत सारी समस्याओ का हल है इसलिए पानी खूब पीना चाहिए। जिससे आप खुद हाड्रेट रखेंगी और आपकी त्वचा की चमक भी बढ़ेगी। इसके साथ ही निम्बू पानी ले जिससे पाचन शक्ति भी अच्छी होगी। पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

2. ब्रेकफास्ट नहीं भूले- अक्सर महिलाये भागदौड़ के चककर में ब्रेकफास्ट भूल जाती है ध्यान रहे ब्रेकफास्ट कभी नहीं भूले। आपकी शारीरिक ऊर्जा बानी रहे इसके लिए आप हेअल्थी ब्रेकफ़ास्ट करे।

और ये भी पढ़े:- खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

3. महिलाये यदि डाइट पर है तो उनको ध्यान रखना चाहिए की वो वसायुक्त खाने से परहेज करे। लेकिन महिलाये डाइटिंग के चक्कर में जरुरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजे छोड़ देती है। इससे कई समस्या हो सकती है ध्यान रहे डाइट करने के साथ सेहत का भी ध्यान रखे।

4. हेल्थ के साथ महिलाओ को अपनी त्वचा का भी ध्यान रखे इसके लिए मार्केट के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स की जगह आयुर्वेदिक या घरेलु नुस्खे अपनाये।

5. महिलाये डाइटिंग कम करनी चाहिए और इसके बजाय हेल्दी खाना खाये और खूब खाये। हेल्थी खाने के अलावा हल्की फुलकी एक्सरसाइज भी करनी चाहिए।

और ये भी पढ़े:- Healthy Diet: स्वस्थ आहार

6. महिलाओ को स्वस्थ रहने के लिए रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। जरुरी नहीं की जिम ही जाये आप कुछ शारीरिक गेम खेल सकते हो या थोड़ा पैदल घूम सकते हो। इससे आप फिट रहेंगी और ऊर्जा भी मिलेगी।

7. रेगुलर चेकअप कराना चाहिए- महिलाये अपनी बॉडी का रेगुलर चेकअप करने से कई गंभीर रोगो का समय रहते पता लग जाने से इलाज आसानी से हो जाये।

8. चिंता नहीं करे- चिंता करने से बचाना चाहिए और खाने में फल और सब्जियों का ज्यादा उपयोग करे जिससे हेल्थी और मूड ठीक रहेगा।डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

9. खुद को हेल्थ रखने में ऐसा नही है की आप वसायुक्त खाने से बिलकुल भी परहेज न करे कभी कभी आप मनपसंद खाना भी खा सकत है।

10. शराब और स्मोकिंग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए शराब और धूम्रपान कारन बिलकुल बंद करदे।(health tips for womens in hindi)

और ये भी पढ़े:-

बालो की देखभाल कैसे करे

नींद संबंधी विकार और लक्षण क्या है?

महिलाओ के लिए (Heart, Mind, and Body) हार्ट, माइंड और बॉडी के लिए हेल्थ टिप्स

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

Add Comment