कमाल के फायदे से भरपूर है कुट्टू का आटा

व्रत के दौरान फलाहार के लिए कुट्टू के आटे का सेवन लगभग सभी करते है लेकिन क्या अपने कभी ये सोचा हैं कि व्रत के दौरान इसका सेवन क्यों किया जाता है। अगर यही तो आइये इस स्लाइड शो के माध्यम से आज हम सेहत के लिहाज से इसके सेवन के फायदों के बारे में जानकारी देते है कुट्टू के आटे की बनी चीजे न सिर्फ व्रत के दौरान तुरंत एनर्जी देती है बल्कि आमतौर पर इसके सेवन से भी सेहत से जुडी कई समस्याएं दूर होती है। तो आइये जानते है कुट्टू के आटे के फायदे(kuttu ke aate ke fayde) क्या है –

केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi

कुट्टू के आटे के फायदे | kuttu ke aate ke fayde

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

कुट्टू के आटे में कैलोरी काम होती है और सेचुरेटेड फैट नहीं होता इसी कारण ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विक्लप है इसका सेवन  डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

रहना है बिल्कुल स्वस्थ, तो खाना शुरू कर दे यह चीज

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने वाले लोगो के लिए कुट्टू का आटा बहुत मददगार होता है । फायबर की उच्च और फैट की काम मात्रा वजन घटाने वालो के लिए बेहतर विकल्प है। फाइवर आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता और आपको भरा भरा महसूस होता है और बार बार खाने की आदत से बच जाते है ।

Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं

ब्लड प्रेशर कम करे

कुट्टू के आटे में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में है जो ब्लड प्रेशर घटाने में काफी मददगार है इससे बीपी कम करने में मददगार कहा जाता है इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और ब्लड सकुलेशन को विनियमित करने में मदद मिलती है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

हड्डियों की मजबूती

कुट्टू के आटे में मैगनीज की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी होती है यह शरीर में कैलशियम को सोखने में मदद करता है जिससे रोगों का खतरा भी काम हो जाता है ।

कॉलेस्ट्रॉल से जुडी समस्या दूर करे

कुट्टू के आटे में विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि की भरपूर मात्रा में मौजूद ब्लड में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाते है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल से जुडी समस्या दूर हो सकती है।

इस लेख में कुट्टू के आटे के फायदे(kuttu ke aate ke fayde) के बारे में बताया है हमें कमेंट्स के द्वारा आप अपनी तरफ से कोई सुझाव भेज सकते है।

News:टमाटर का रस पीजिए और कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाये|

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

Add Comment