पालक का जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे जानें

पालक का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानें- यदि आप भी पालक का साग, पालक का जूस या फिर और भी अन्य तरह की हरी साग-सब्जियों का उपयोग करते हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आपको बता दे की पालक अन्य सब्जियों से अधिक पौष्टिक और गुणकारी होता है। और इसके साथ ही फायदे भी बहुत हैं। पालक डायबिटीज और कैंसर के रोगियों के लिए बहुत गुणकारी है। यह एक अकेली ऐसी सब्जी है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्व बहुत अधिक मात्रा में मिलते हैं। पालक डायबिटीज और कैंसर के रोगियों के लिए रामबाण है। प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस, क्लोरिन, थायामिन, फाइबर, पोटेशियम, सेलेनियम और जिंक से भरपूर पालक न केवल बुद्धि बढ़ाने में सहायक है, बल्कि खून को साफ करता है।

ये भी पढ़े- कई बीमारियों से हमें बचाती है हरी मेथी जानें इसके फायदों के बारे में

पालक का जूस पीने के कई और बहुत से फायदे हैं। तो चलिए आज हम आपको पालक के जूस के स्वास्थ्य लाभों के बारे बताते हैं!

पालक का जूस पीने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ-

पालक में मौजूद अल्‍केमाइन मिनरल शरीर के pH मान को बनाये रखते हैं। पालक के जूस को पतला नहीं बनाये क्यूंकि इसमें से फाइबर नष्ट हो सकता है। वजन को घटाने से लेकर पालक का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।

पालक के जूस के अन्य स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं-

  • पालक का जूस क्षारीय होता है। इसीलिए ये जोड़ों के दर्द से राहत देने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है।
  • पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसके सेवन से त्‍वचा की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। और चेहरे की त्‍वचा में कसाव आ जाता है। पालक के जूस के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र की त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं और चेहरे पर चमक-दमक आती है।
  • विटामिन-सी से भरपूर पालक मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है। यह मसूड़ों से निकलने वाले खून को भी रोक देता है।
  • पालक के जूस का सेवन करते समय यदि आप इसमें शहद के साथ काली मिर्च की थोड़ी-सी मात्रा मिलाकर इसका सेवन करेंगे, तो आप सर्दी-खासीं जुकाम के साथ-साथ दमा जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।
  • पालक के रस में अजवाइन मिलाकर पीने से गैस संबंधी समस्याएं तो दूर होती ही हैं। साथ ही इससे पेट में होने वाले कीड़ों से भी काफी राहत मिलती है।
  • आधा कप पालक के रस में कुल्थी के रस के साथ नींबू के रस की कूछ बूदों को मिलाकर इसका सेवन करने से पथरी की समस्या से निजात मिल सकती है।
  • खून की खराबी के कारण शरीर में दाने निकलने लगते हैं, जो दिखने बहुत ही खराब लगते हैं। इनसे निजात पाने के लिए पालक का जूस सर्वोपरि होता है। इसलिए शरीर में दाने निकलने पर पालक के जूस का सेवन करें।
  • पालक में एक यौगिक पाया जाता है, जिसके कारण वसा के पचने की गति धीमी हो जाती है। और इसके कारण भूख कम लगती है। थाईलाक्वोइड के गाढ़े रस से तृप्ति दिलाने वाले हारमोन का स्राव बढ़ जाता है। जो भूख मिटाने में काफी मददगार होता है। जिसके कारण आप ज्यादा खाना खाने से बचेंगे और मोटापा नहीं बढ़ेगा।
  • पालक के जूस में क्लोरोफिल और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के निर्माण से मुकाबला करने में मदद करता है।
  • पालक के जूस से सनबर्न या टैनिंग की समस्यायें दूर हो जाती हैं। पालक का जूस लाभकारी होता है, क्योंकि इसमें विटामिन-बी कॉम्पोलेक्सी होता है, जो सूर्य की खराब किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।
  • पालक में विटामिन-के और फोलेट होता है, जो त्‍वचा को दानों रहित और डार्क सर्कल से मुक्‍त कर देता है। अगर आपका रंग सांवला है तो नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन करें। इसके सेवन से रंग गोरा हो जाता है।

जाने देसी गाय का दूध अमृत समान क्यों हैं।

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है

Add Comment