ज्ञान मुद्रा आसन | Gyan Mudra Asana

ज्ञान मुद्रा आसन क्या है? | Gyan Mudra Asana

यह आसन चिन्तन करने का आसन है। किसी विषय पर सोचना हो तो यह मुद्रा उसमें अप्रत्याशित सहायता करती है, इसलिये इसे ‘ज्ञान मुद्रा आसन’ कहा जाता है।

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ज्ञान मुद्रा आसन के लाभ | Gyan Mudra Asana Benefits

इस आसन से मानसिक शक्ति, एकाकग्रता का विकास, विचारों को जोड़ने का विकास होता है।

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ज्ञान मुद्रा आसन की विधि | Gyan Mudra Asana Steps

ज्ञान मुद्रा आसन की विधि | Gyan Mudra Asana Steps

सर्वप्रथणम आप जमीन पर चादर या दरी बिछाकर पदूमासन या सिद्धासन की अवस्था बनाकर बैठ जायें और अपने हाथों की तर्जनी उंगली को मोड़कर’ अंगूठे की जड़ में, मध्य में या अग्रभाग पर लगायें।

शेष तीनों उंगलियों को मिलाकर फैलायें और फिर दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखें। आंखें मन्द रूप से बन्द हों। इसी स्थिति में कुछ समय रहने के बाद पूर्व स्थिति में आकर शरीर को पूर्ण रूप से विश्राम करायें।

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विशेष

इसमें सिद्धासन या पद्मासन में बैठकर अपनी तर्जनी को अंगूठे के अग्रभाग से मिलाकर दायें-बायें घुटनों पर रखा जाता है। इस आसन को करते समय इस बात का विशेष ध्यान रहे कि आपका मुंह उत्तर दिशा की ओर न हो।

ज्ञान मुद्रा आसन करने का समय

ज्ञान मुद्रा आसन प्रतिदिन आप दो से चार मिनट तक कर सकते हैं।

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