Breaking News
Home / LIFESTYLE / पुरषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
पुरषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

पुरषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

glowing skin for men in hindi- एक समय था जब रफ एंड तफ रहना ही पुरषो की पहचान होती थी लेकिन अब दौर ऐसा नहीं है अब सुन्दर दिखने की चाह केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरषो में भी है वह भी चाहते है की उनकी त्वचा स्वस्थ और सूंदर हो। सिर्फ शेव करने से ही चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है हाय हैंडसम और नंबर वन नजर आने का तो आइये जानते है पुरषो का स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे।

रात में स्नान, नींद को बनाता है बेहतर

पपीते से कुछ यू हटाए दाग धब्बे :-

पपीता पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ आपके चेहरे को भी बेदाग बनता है कई बार पुरषो के चेहरे पर काले धब्बे हो जाते है। इनको दूर करने के लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो गए हों तो खीरे, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलकर चेहरे पर लेप को बीस मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपके चेहरे के सारे धब्बे गायब हो जायेंगे और त्वचा में निखार भी आएगा।

सेब पुरषो की त्वचा के लिए सेब बहुत फायदेमंद होता है सेब को महीन पीस कर उसमे शहद तथा जौ का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। 30 मिनट पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा करने से चेहरा आकर्षक दिखयी देता है।

खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

स्क्रब से हटाए मृत त्वचा :-

डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और वाइट रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रब करे। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी पुरषो के लिए चावल से बना स्क्रब सही रहता है। चावल में भरपूर मात्रा में एंटी- आक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा की रंगत को निखारता है इसे बनाने के लिए आधा कप दही में दो चम्मच चावल का आटा मिलाये और नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर लगाए १० मिनट के बाद धो ले।

लौकी के जूस पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि

शेव करने से पहले ध्यान दे जनाब :-

पुरषो को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योकि उनकी त्वचा हार्ड होती है इसलिए शेव करने से पहले नीबू का रस या शेविंग जेल लगाए इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का ध्यान रखे की फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है

ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

संतरे के छिलको का चमत्कार :-

संतरे के छिलको का पैक मुहासो को दूर करने में पुरषो की काफी मदद करता है इसका पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में दुगनी मात्रा में पीसी हुयी मुलतानी मिटटी मिलाकर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को पंद्रह मिनट पानी में भिगोने के बाद मुहासो पर लेप करें। दस मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

High-Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मील के लिए बेस्ट पराठा रेसिपी

News:टमाटर का रस पीजिए और कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाये|

About admin

Check Also

Best Direction of Sleeping as Per Vastu

Best Direction of Sleeping as Per Vastu

Best Direction of Sleeping as Per Vastu- vastu is important for best sleep direction. Vastu …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *