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Fitness tips: बॉडी बनाने की शुरूआत करने वालों के लिए 20 टिप्‍स

आप बॉडी बनाना चाहते है, जैसे फिल्‍मों में एक्‍टर्स की होती है, बिल्‍कुल बिंदास सिक्‍स पैक तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने है। एक अच्‍छी बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट(exercise) के साथ ज्‍यादा जरूरी होता है, सही टेक्‍नीक। और आप बॉडी(Fitness tips) बनाने के लिए रातों – रात होने वाले चमत्‍कार के बारे में नहीं सोचें। बॉडी बनाने में टाइम लगता है, इसके लिए आपको लगातार प्रयास और फोकस करने की जरूरत है। आपको कम से कम 6 – 12 महीने तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी और उसके बाद ही फर्क नजर आएगा।

आपके लिए जरूरी होता है उसके बारे में सही जानकारी रखना, खासकर उस समय जब आपकी बॉडी में फैट हो और आप उसे कम करके बॉडी को बनाना हो(exercise)। यहां आपको बॉडी बनाने के कुछ स्‍टेप बताएं जा रहे है जो आपको हेल्‍प करेंगे।(kinds of exercise)

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डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं :

सबसे पहले डॉक्‍टर से अपनी बॉडी की जांच करवाएं। जरूरी है बॉडी समझें और उसकी मेडीकल कंडीशन को जानें। जरूर होने पर किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें।

अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें :

एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करके , आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज(exercise) कर सकते है अपनी बॉडी बनाने के लिए। जिम का माहौल, वातावरण और लोकेशन अच्‍छी होनी चाहिए।

अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं :

किसी भारी वजन को उठाने से पहले आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहिए। जिससे आप अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बच्चा सकते है।एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते है क्योंकि दर्द नहीं होता है।

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ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं, इससे बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा :

यह सही है की अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आसानी होती है। आप खुद को उसके साथ कम्‍पेयर कर सकते है।

अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें :

ध्यान रहे अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें यदि आप बॉडी बनाने की शुरुवात कर रहे है तो। यदि लगे की आराम करना चाहिए तो रेस्ट ले सकते है एक दिन लेकिन रोज आराम न करे। वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।

स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है

स्ट्रेचिंग से मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है। इसलिये वर्कआउट सेशन में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें।

अच्‍छे से सांस लें :

सांस को सही तरीके से लेने पर एक्‍सरसाइज में काफी लाभ मिलता है।एक्‍सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्‍वपूर्ण है।

अच्‍छी नींद लें :

एक्‍सरसाइज के साथ – साथ अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है। इसलिए जरुरी है कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है।

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हमेशा वार्मअप करें :

भरी वजन उठाने से पहले बॉडी को वार्मअप कर लें।क्योंकि ऐसा करने से बॉडी पर अचानक से ज्‍यादा प्रेशर नहीं आएगा। वॉर्मअप करने से बॉडी में लचीलापन आता है।

सही लक्ष्‍य बनाएं :

बॉडी बनाने के लिए सही लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। यह एक दिन या सप्‍ताह भर की बात नहीं है, कई महीनो में आपकी बॉडी एक सही शेप में आ पाती है और उसे हमेशा मेंटेन भी करना चाहिए।

हर दिन अलग – अलग एक्‍सरसाइज करने के बारे में सोंचे

कभी भी आप एक ही तरीके की एक्‍सरसाइज न करें। रोज कुछ नया ट्राई करें। आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से मजबूत बनाने में आसानी रहती है।

संतुलित भोजन खाएं :

संतुलित भोजन भी जरुरी है एक्सरसाइज के साथ साथ। इससे आपकी बॉडी को पोषक तत्व मिलेंगे।शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।

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बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाएं

बॉडी बनाने के लिए प्लान करले की अपनी बॉडी को ऐसा बना है और इतने टाइम में बनाना है।
प्‍लान कर लें कि आपको इतने टाइम में अपनी बॉडी को ऐसा बनाना है, इसकेलिए आपको अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन मेहनत करेंगे।

फ्री वेट का यूज करें

जब भी लिफ्ट करें या डम्‍बल पर हों, तो फ्री वेट का यूज कर सकते है। इससे आपकी बॉडी में और ज्‍यादा मजबूती मिलती है।

यौगिक अथ्‍यास का प्रयास करें

कुछ यौगिक अभ्‍यास जैसे – स्‍कवैटस, डेड लिफ्ट, बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस और डम्‍बल रो आदि को करें। इससे मांसपेशियों के फाइबर मजबूत होते है।

कई वजन उठाएं और कई बार उठाएं :

हर दिन वजन थोड़ा – थोड़ा बढाएं और धीरे धीरे बॉडी को इसकी आदत होने दें।

अपने पॉश्‍चर पर ध्‍यान दें

जिम के साथ-साथ आप अपनी बॉडी के पॉश्‍चर पर भी ध्‍यान दें। देखे कि एक्‍सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क आया है।

भरपूर पानी पिएं

जब भी वर्कआउट(Workout) करे भरपूर पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होगी और थकान भी नहीं होगी।

अपनी चोटों का ध्‍यान रखें

कहीं चोट लगाने पर उसे इग्‍नोर न करें। चोट पर दवा लगाएं और खाएं। और अगर आराम की जरूरत है तो आराम करें।

किसी बॉडी वाले के जैसे बनना चाहें

अपनी बॉडी बनाने से पहले किसी बॉडी वाले सेलेक्ट करे की आप उसके जैसा बनना चाहेंगे। इससे आपको एक स्‍टैंडर्ड समझ में आएगा कि अपनी बॉडी को कैसा बनाना है।

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