Breaking News
Home / Food and Drink / कई बीमारियों से हमें बचाती है हरी मेथी जानें इसके फायदों के बारे में
मेथी के फायदे हिंदी में

कई बीमारियों से हमें बचाती है हरी मेथी जानें इसके फायदों के बारे में

सर्दियों के इस मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है। इन दिनों बाजार में हरी मेथी(fenugreek seeds in hindi) भी खूब दिखने लगती है। ये देखने में तो बहुत छोटी होती है, लेकिन इसमें कई बड़े गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल सब्जी और मसाले दोनों ही रूपों में किया जाता है। इसके पत्तों में प्रोटीन, फाइबर, आइरन, कैल्शियम, पोटेशियम, नियासिन, फास्फोरस, विटामिन-सी और विटामिन-के आदि तत्व अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से मेथी बहुत ही गुणकारी होती है। कई बीमारियों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसकी महक पूरे व्यंजन के स्वाद को बदल देने की क्षमता रखती है।

ये भी पढ़ें- कमाल के फायदे से भरपूर है कुट्ट

वैसे तो इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को जानकर सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। इससे खांसी, कफ, बुखार, बवासीर, टीबी जैसी कई खतरनाक बीमारियों को रोका जा सकता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से शारीरिक कमजोरी, दांतों की सड़न आदि बीमारियां भी दूर होती हैं। इसके अलावा भी इसमें ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।
तो आइये आज हम आपको हरी मेथी(fenugreek seeds in hindi) खाने के कुछ ऐसे फायदों और गुणों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

Quick Tips- 

  • कई प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरपूर होती है हरी मेथी।
  • प्रोटीन्सविटामिन्स और भी कई पोषक तत्व होते हैं मौजूद।
  • स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है इसका सेवन।
  • डायबिटीज जैसी बीमारियों में इसका सेवन है लाभदायक।
  • वजन और मोटापा घटाने के लिए भी होता है इसका सेवन।
  • त्वचा की सुंदरता के लिए भी कर सकते हैं इसका प्रयोग।

ये भी पढ़ें- केले के 9 अनजाने उपयोग

पाचन क्रिया सुधारे-

ये पेट के लिए काफी अच्छी होती है। इसका सेवन हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो पेट से संबधित कई रोगों को दूर करते हैं। साथ ही ये हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करती है। जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। मेथी के फायदे हिंदी में

ये भी पढ़ें- धनिये का पानी पीने के फायदे

डायबिटीज में रामबाण है हरी मेथी का सेवन-

हरी मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए तो वरदान है। इसके सेवन से डायबिटीज या मधुमेह को भी नियंत्रित किया जा सकता है। ये हमारे रक्त में शुगर यानी कि शर्करा की मात्रा को संतुलित करती है। इसीलिए हाई बीपी, डायबिटीज, अपच जैसी बीमारियों में इसका उपयोग लाभकारी होता है। प्रतिदिन नियमित रूप से मेथी के दानों का रस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।

ये भी पढ़ें- त्रिफला चूर्ण-Triphala Churna Benefits in hindi

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित-

ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। इसके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। और दिल संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

दाग-धब्बे हटाकर त्वचा को निखारे-

इसका सेवन त्वचा की सूजन और दाग-धब्बों, झुर्रियों, मुंहासे और ब्लैकहेडस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके दाने आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालकर आपको इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा दिलाते हैं। इसके साथ ही त्‍वचा के रोग जैसे एक्‍जिमा, जलने का घाव, फोड़े-फुंसियो और गठिया रोग आदि इसको पीसकर पेस्‍ट लगाने से ठीक हो सकते हैं। इसके अलावा इसके पेस्‍ट को दही के साथ मिलाकर बालों में लगाने से रूसी की समस्या भी दूर होती है।

ये भी पढ़ें- अंजीर खाने के फायदे(Anjeer Benefits in Hindi)

सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां रखे दूर-

इसका सेवन हमें सर्दी-जुकाम जैसी कई मौसमी बीमारियों से दूर रखता है। ये एक ऐसी प्राकृतिक आयुर्वेदिक औषधि है जिससे कि बुखार, कफ और गले के दर्द आदि से भी राहत मिलती है। इसके अलावा इसके पत्‍तों से हर्बल-टी बनाई जा सकती है, जिससे हमारा दिमाग शांत और तरोताजा रहता है।

ये भी पढ़ें- अजवाइन के फायदे(Ajwain ke Fayde)

वजन और मोटापा रखें नियंत्रित-

ये भूख को नियंत्रित रखकर वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से ये अतरिक्त कैलोरी बर्न करती है। और मोटापा कम होने लगता है। इसके लिए प्रतिदिन सुबह 1 गिलास मेथी का पानी पियें। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। मेथी के फायदे हिंदी में

नोट- यहां पर दी गई जानकारी केवल एक सलाह के तौर पर है। हम इनमें से किसी भी उपचार को आजमाने के लिए आप पर किसी प्रकार का कोई भी दबाब नहीं बना रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि किसी भी उपचार को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

ये भी पढ़ें-

आंवले का उपयोग

तुलसी के उपयोग

About admin

Check Also

Pani Pine ke Fayde

जानें कब है पानी पीने का सही समय, सही तरीके और इससे होने वाले लाभ(Pani Pine ke Fayde)

Pani Pine ke Fayde- आजकल के इस आधुनिक युग में ज्यादातर लोग पेट संबंधित रोगों …