Eye Health Tips in Hindi | कैसे रखें अपनी आंखों को स्वस्थ

कैसे रखें अपनी आंखों को स्वस्थ(Eye Health Tips in hindi:)- आपकी आंखें आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। किसी को देखते है है तो सबसे पहले हमारी नजर उसकी आँखों पर ही पड़ती है और एक स्वस्थ और अच्छी आंखे हर किसी को आकर्षित करती है। अक्सर हम सबसे ज्यादा इन आंखों की देखभाल(Eye Health Tips) को ही नज़रअंदाज कर देते हैं।

Beauty Tips in Hindi: ऑयली स्किन से छुटकारा पाएं

आंखों को स्वस्थ रखने के उपाय- Eye Health Tips in Hindi

कुछ बातो का ध्यान रखकर आप आँखों को स्वस्थ(Healthy) रख सकते है और निश्चित करें कि आप अच्छे से देख रहे हैं। आप अपनी आँखों को स्वस्थ(Eye Health) बनाये रखने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें-

1. पौष्टिक आहार(खाना अच्छा खाये)-Foods Good for eyes

आप अपनी भोजन की प्लेट के साथ एक अच्छे नेत्र की स्वास्थ्य की शुरुआत होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, ल्यूटिन, Zinc और विटामिन C और E जैसे पोषक तत्व मैकुलर डिजनरेशन(Macular Degeneration) और मोतियाबिंद जैसी उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए पौष्टिक आहार ले l इसके लिए आप ये ले :–एप्रिकोट, गाजर, और ब्लूबेरी ले।

ये भी पढ़े:- Healthy Diet: स्वस्थ आहार

-हरी पत्तेदार सब्जियाँ ले जैसे पालक।
-अंडे, nuts, बीन्स और अन्य गैर-प्रोटीन और प्रोटीन स्रोत।
-संतरे और अन्य खट्टे फल ले सकते है।-foods to improve eyesight without glasses

एक अच्छा संतुलित आहार भी आपको स्वस्थ वजन बनाये रखने में मदद करता है। यह आपके मोटापे और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों को कम करता है, जो वयस्कों में अंधेपन(Blindness) का प्रमुख कारण है।

2. धूम्रपान छोड़ें-How to take care of eyes daily

वैसे भी धूम्रपान करना हानिकारक है l यह आपको मोतियाबिंद(Cataracts), आपके ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाने, अंधापन और कई अन्य चिकित्सा समस्याये होती है। तांबाकू में हानिकारक Compound और निकोटीन(Nicotine) होते हैं।

ये भी पढ़े:- 4 टिप्स सेहत के लिए | Health Tips in Hindi

3. धूप का चश्मा पहनें

आंखों को सूरज की UV पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए चश्मा पहनना चाहिए। बहुत अधिक यूवी किरणों से मोतियाबिंद (Cataracts), कॉर्निया की जलन और धब्बेदार अध: पतन की संभावना को बढ़ा देता है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला चश्मा चुनें जो 99% से 100% यूवीए(UVA) और यूवीबी(UVB) किरणों को रोक सकता हो।

एक अच्छा धुप का चश्मा ज्यादा महंगा नहीं होता है। और आप लेबल में पढ़ भी सकते है की uv के जोखिम के सुरक्षा स्टार कितना है। आप हानिकारक यूवी किरणों से अपनी आँखों को बचने के लिए चौड़ी टोपी और छतरी का उपयोग कर सकते है।

4. सुरक्षा आईवियर का उपयोग करें

यदि आप कुछ ऐसा काम कर रहे हो जैसे तैराकी करते हुए, कोई खेल खेल रहे हो, पटाखे फोड़ते सयम या केमिकल(Chemical) का काम करते समय आप अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए आप सुरक्षात्मक चश्मा पहनना चाहिए। रैकेटबॉल , आइस हॉकी और लैक्रोस जैसे खेल भी आंख की चोट का कारण बन सकते हैं इसलिए आंखों की सुरक्षा करे। पॉली कार्बोनेट लेंस के साथ सुरक्षात्मक फेस मास्क(Face Masks) या स्पोर्ट्स गॉगल्स(Sports Goggles) के साथ हेलमेट आपकी आंखों(Eyes) को ढाल देगा।

ये भी पढ़े:- Health tips:-पुर दिन एक्टिव रहने के लिए ये 20 टिप्स

5. नियमित रूप से अपनी आंखों की जाँच कराते रहे

सभी को एक नियमित रूप से आंखों की जांच कराने की जरूरत है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को भी जरुरत है। यह आपकी आँखों के लिए बहुत ही आवश्यक है जिससे क्या होता है आँखों की बीमारी होने से पहले ही पता लग जाये।

नियमित रूप से साल में एक बार आँखों की नियमित जाँच जरूर करवाना चाहिए।आंखों की जांच से ग्लूकोमा(Glaucoma) जैसी बीमारी का पता लग जाता है, जिसके कोई लक्षण सामने नहीं आते हैं। बीमारी का पता लगने से इसका इलाज करना आसान हो जाता है।

अधिकतर लोग को जो 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच है कम से कम हर एक साल में आँखों की जाँच करवानी चाहिए। नेत्र परीक्षा में दूरदर्शिता, प्रेस्बोपिया, दृष्टिवैषम्य, ग्लूकोमा और मैकुलर डाइजेशन जैसी समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। डॉक्टर आपके रेटिना, मैक्युला और आपकी आंखों के अन्य हिस्सों की जांच करते हैं। डॉक्टर परीक्षा के दौरान आपकी दृष्टि का भी पता लगते है।

6.अपनी आंखों को आराम दें

लंबे समय तक कंप्यूटर पर देखने से आपकी आंखें थक सकती हैं। 20 सेकंड के लिए लगभग 20 फीट दूर किसी चीज को देखने के लिए हर 20 मिनट का ब्रेक लेकर अपनी आंखों को आराम दें।

7.यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो

आंखों के संक्रमण को रोकने के लिए कुछ ऐसा करो। अपने कॉन्टैक्ट लेंस लगाने या निकालने से पहले हमेशा अपने हाथ अच्छे से धोएं। अपने कॉन्टैक्ट लेंस को कीटाणुरहित करना और उन्हें नियमित रूप से बदलना सुनिश्चित करें।

कॉन्टेक्ट लेंस को हमेशा लेंस क्लीनर से ही साफ करे जो आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ या ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा दिया गया हो। प्रत्येक उपयोग के बाद अपना केस धोएं और सुखाएं।केस को कम से कम हर 2 से 3 महीने में बदलें। जब भी आप पानी में नहाने या तैरने जाये तो कॉन्टेक्ट लेंस को हटा देना चाहिए। रात को सोने से पहले भी अपने लेंस को बहार निकाले। अधीक समय तक लेंस नहीं पहने रहे। अपने कॉन्टेक्ट लेंस को बदलने का काम नेत्र रोग विशेषज्ञ या ऑप्टोमेट्रिस्ट के अनुसार करे।

ये भी पढ़े:- सुबह की सैर को सेहतमंद बनाने के कुछ टिप्स:(Morning Walk)

8.देखने की उचित दूरी करें निर्धारित-Eye Health Tips

कंप्यूटर(Computer) या Phone screen पर लगातार देखने से हो सकता है आपके-

  • आंख पर जोर
  • धुंधली दृष्टि
  • दूरी पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी
  • सूखी आंखें
  • सिर दर्द
  • गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द आदि समस्या हो

ये भी पढ़े:- नींद पूरी नहीं लेने की वजह से हो सकता है नुकसान

अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए: Eye Care Tips in Hindi

  • सुनिश्चित करें कि आपका चश्मा एक कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने के लिए सही है।
  • यदि आपकी आंखों(Eyes) का तनाव दूर नहीं होता है, तो आप अपने डॉक्टर से कंप्यूटर चश्मे के बारे में बात करें।
  • खिड़कियों और रोशनी से चकाचौंध से बचने की कोशिश करें। जरूरत पड़ने पर एंटी-ग्लेयर स्क्रीन(Anti-glare screen) का इस्तेमाल करें।
  • एक आरामदायक, सहायक कुर्सी चुनें। इसे इस तरह रखें कि आपके पैर फर्श पर सपाट हों।
  • अगर आपकी आंखें सूखी हैं, तो आँखों को अधिक या बार बार झपकाएं।Eye Health Tips in hindi
  • हर 20 मिनट में अपनी आंखों को आराम दें। 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर देखें। कम से कम हर 2 घंटे में उठें और 15 मिनट का ब्रेक लें।

आँखों के स्वस्थ्य(Eye Health tips in hindi) के लिए आप ये टिप्स अपनकार अपनी आँखों को स्वस्थ और दूरस्थ रख सखते है। इसलिए इन टिप्स को अपनाये और हमें कमैंट्स करके जरूर बताये की ये टिप्स आपको कैसे लगे।

ये भी पढ़े:- 

गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है

मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

Health Tips in Hindi for Man Body-पुरुषो के लिए हेल्‍थ टिप्‍स

Add Comment