News:टमाटर का रस पीजिए और कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाये|

News:टमाटर का रस पीजिए और कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाये(News: Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level)-  एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया है कि अनसाल्टेड टमाटर(Unsalted tomatoes) का रस पीने से वयस्कों में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल(blood pressure and cholesterol) के स्तर को कम किया जा सकता है, जिससे हृदय रोग(Heart disease) का खतरा होता है।

Also Read:- जाने देसी गाय का दूध अमृत समान क्यों हैं।

अध्ययन के लिए, खाद्य विज्ञान और पोषण पत्रिका में प्रकाशित, जापान में टोक्यो मेडिकल और डेंटल विश्वविद्यालय(Food Science and Nutrition Magazine, Tokyo Medical in Japan And Dental University) के शोधकर्ताओं में लगभग 500 लोग थे, जिनमें 184 पुरुष और 297 महिलाएं शामिल थीं।

अध्ययन में, यह पाया गया कि 94 प्रतिभागी असफल थे रक्तचाप पूर्व-उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप में पाया गया था।

Also Read:-पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

खोज में सिस्टोलिक रक्तचाप 141.2 से 137 mmHg के औसत से कम था, और डायस्टोलिक रक्तचाप 83.3 से 80.9 mmHg के औसत से कम पाया गया था।

अध्ययन में कहा गया है कि उच्च एलडीएल /high LDL (या खराब) कोलेस्ट्रॉल का स्तर अनचाही टमाटर का रस पीने से 125 प्रतिभागियों में 155 से 149.9 mg / DL घट गया।

शोधकर्ताओं के अनुसार, अनसाल्टेड टमाटर प्राप्त रस के लाभकारी प्रभाव पुरुषों और महिलाओं और विभिन्न आयु समूहों के बीच समान थे।

त्रिफला के फायदे और कैसे ले

बालो के लिए प्याज रस के अन्य प्रयोग

गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा

One Response

  1. Vikas June 16, 2019

Add Comment