जाने दायीं आँख का फड़कना शुभ या अशुभ

अगर आपकी आँख फड़कती है तो इसका मतलब शुभ या अशुभ दोनों होते है। इस लेख में हम जानेंगे की दायीं आँख का फड़कना (Dai Aankh Phadakna) शुभ या अशुभ होता है। हमारा हर एक अंग फड़कने के पीछे कोई न कोई कारन होता है या हमे ये कुछ संकेत देते है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दायीं आँख फड़कने का अर्थ पुरुषो और महिलाओ के लिए अलग अलग होता है। कुछ इसको वैज्ञानिक पहलू से देखते है कुछ इसको ज्योतिष शास्त्र के रूप में देखते है। इस आर्टिकल में हम दोनों पहलु पर बात करेंगे। तो आइये जानते है की दायीं आँख फड़कने (Dai Aankh Phadakna) के कारन और संकेत क्या है।

Dai Aankh Phadakna male aur female

ये भी पढ़े:- जानें सपने में सांप देखना क्या है स्वप्न शास्त्र

दायीं आंख फड़कना पुरुषो के लिए | Dai Aankh Phadakna for Male

अगर दायीं आँख पुरुषो की फड़क रही है तो इसका मतलब है की कुछ शुभ होने वाला है। आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है। आपकी अच्छा पूरी होने वाली है। अगर आप नौकरी में है तो आपकी पदोन्ति होने वाली है। आपको धन लाभ भी मिल सकता है। दाएं आंख की पलक और भौंहों का फड़कने का पुरुषो के लिए माना गया है की इनकी साडी इच्छाएं पूरी होने वाली है।

दायीं आँख फड़कना महिलाओ के लिए | Dai Aankh Phadakna for Female

ज्योतिष शास्त्रों का कहना है की अगर महिलाओ की दायीं आँख फड़क रही है तो ये अशुभ समाचार का संकेत है। स्त्री की दायीं आँख फड़कना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है की आपके सारे काम बिगड़ सकते है। अगर लड़की की दायीं आंख चारो तरफ फड़क रही है तो इसका अर्थ है की कोई अशुभ समाचार मिलाने वाला है। दाएं आंख की पलक और भौंहों का फड़कना महिलाओ के लिए अशुभ माना गया है।

ये भी पढ़े:- Vastu Tips : घर में लगाएं इन 6 ‘लकी एनिमल्स’ की तस्वीरें

वैज्ञानिक कारण

शुभ और अशुभ के अलावा आँख का फड़कना वैज्ञानिक भी है। आँख फड़कने को विज्ञानं में ‘मायोकेमिया (myokymia)’ कहते है। वैज्ञानिको के अनुसार आँखों के पास की मासपेशिया सिकुड़ने के कारन ऐसा होता है। इसके कारन है आँख फड़कती है।

इसके अलावा वैज्ञानिक बोलते है की आपकी आँख बार बार फड़क रही है तो इसके निम्न कारन होते है-

  • ऐसा तनाव के कारण भी हो सकता है।
  • आपको आँखों के नंबर भी बढ़ सकते है।
  • स्ट्रेस बढ़ने के कारन भी आँख फड़कती है।
  • कंप्यूटर, लेपटॉप या मोबाइल का अधिक काम में लेने से आँखे थक जाती है जिसे आँखे फड़क सकती है।

दायीं आँख का फड़कना (Dai Aankh Phadakna) हो या बायीं आँख का फड़कना यह मान्यताओं के हिसाब से बताया है इसलिए ये आपके विश्वाश की बात है। फिर भी मेरा तो मानना यह है कि जब आँख बहुत ज्यादा फड़क रही तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए चिकित्सक परामर्श लेने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े:-

सपने में बन्दर देखना अच्छा या बुरा

सपने में पानी देखने का मतलब

Add Comment