Home / Food and Drink / नारियल तेल के बहुत सारे फायदे (Coconut Oil Benefits)

नारियल तेल के बहुत सारे फायदे (Coconut Oil Benefits)

नारियल तेल का उपयोग अधिकतर हर घर में किया जाता है लेकिन आपको पता है क्या हमें नारियल तेल कौन कौन से फायदे मिलते हैं।नारियल तेल गुणों की खान होता है।नारियल तेल (Coconut Oil) उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें “सुपरफूड” के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

और ये भी पढ़े:- अजवाइन के फायदे

खाना बनाने के लिए नारियल का तेल काम में लेते है क्यूंकि इसमें पोषक तत्व अधिक पाए जाते है जो रोग प्रतिरोधक(Immunity Power) क्षमता बढ़ाते है। नारियल तेल स्किन के लिए (Coconut Oil Benefits For Skin) भी इस्तेमाल करते है। स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए और खूबसूरती बढ़ाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल (Use of Coconut Oil) करते है। तो देखते है की नारियल तेल के कोन कोन से फायदे है-

नारियल तेल के फायदे(Coconut Oil Benefits)

वैसे तो नारियल तेल कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जैसे कि बालों की रक्षा करना, सूजन को कम करना, स्किन के लिए, मालिश करने में और कई लाभ है। नारियल के तेल में 80% से अधिक Saturated fat है, जो मुख्य रूप से मध्यम श्रृंखला वाले फैटी एसिड होते हैं बजाय लंबे चेन फैटी एसिड के जोकि ज्यादातर लोग नियमित रूप से उपभोग करते हैं।

और ये भी पढ़े:- गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा

स्किन के लिए

स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में नारियल का तेल(Coconut Oil) मदद करता है। क्योंकि यह स्किन के लिए Natural Moisturizer का काम करता है। जो स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा रूखी स्किन (Dry Skin) को कोमल बनाने में सहयोग करता है।नारियल के तेल के उपयोग से स्किन पर होने वाले दाग धब्बे भी नहीं होते है। नारियल तेल लगाने पर एक सुरक्षात्मक जीवाणुरोधी परत बन जाती है जो संक्रमित हिस्से की सुरक्षा करता है।

और ये भी पढ़े:-गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल

बालों के लिए

नारियल का तेल बालो के लिए(Coconut Oil for Hair) बालो की समस्या जैसे बालो के झड़ना, रुसी, और सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल की मसाज सोने से पहले करे। इससे क्या होगा की blood circulation अच्छा होता है और पोषण मिलता है। जिससे आपके बाल मजबूत और रेशमी होंगे।

और ये भी पढ़े:-बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

पाचन तंत्र के लिए

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए नारियल का तेल बहुत उपयोगी है। क्योंकि Nariyal Tel  में उपस्थित Vitamin, Amino Acid आदि पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेते है। आपको नियमित रूप से खाने में एक या दो चमच्च इसको शामिल करे। जिससे कब्ज,गैस, अपच, बवासीर जैसी बीमारियों में मदद करता है।

वजन घटाने में

 

नारियल का तेल वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। वजन की समस्या बहुत से लोगो को है। नारियल तेल पाचन तंत्र को सुधारने के साथ ही फैट को खत्म कर उसे ऊर्जा में बदलता है। जिससे आपका वजन कम होने लगेगा।

और ये भी पढ़े:-मोटापा बढ़ने के कारण

कोलेस्ट्रॉल और हदय संबंधी समस्या में

नारियल तेल में पाए जाने वाला लैरिक एसिड ब्लड में मौजूद Bed Cholesterol को कम करता है। नारियल तेल(Use of Coconut Oil) का उपयोग करने से ह्रदय सम्बन्धी समस्या और ब्लड प्रेशर कम करता है। इसके सेवन से धमनियों को चोट लगने का जोखिम कम होता है,साथ ही यह उन्हें सख्त होने से रोकता है।

और ये भी पढ़े:-हार्ट अटैक से बचने के उपाय

मालिश के लिए

नारियल का तेल मालिश के लिए उपयोग करना बेहतर है क्योंकि के ये त्वचा में जल्दी अवशोषित नहीं होता है। तेल की चिकनाई लम्बे समय तक रहने से मालिश के लिए उपयुक्त है।

दांतो के लिए

नारियल का तेल शरीर के द्वारा कैल्शियम के अवशोषण करने की सुविधा देता है और कैल्शियम हमारे दांतो के लिए महत्वपूर्ण घातक है। दांतो के होने वाले नुकसान को भी रोकता है।

Stretch Marks हटाने के लिए

बहुत महिलाओ के डिलवरी के बाद पेट, जांघ, ब्रेस्ट पर Stretch Marks की समस्या होती है इसके लिए महिलाये नियमित रूप से skin पर रात को सोने से पहले मसाज करे। मसाज करने से वो मार्क्स धीरे धीरे हल्के हो जायेंगे। चोट का निशान भी हो तो वो भी नारियल के इस्तेमाल से वो निशान हल्के हो जायेंगे।

जोड़ो के दर्द में

नारियल के तेल से रात को सोने से पहले नियमित रूप से मसाज करने से आराम मिलेगा और जल्दी थकावट और कमजोरी महसूस होती है उसमे भी आराम मिलेगा। बच्चो की हड्डिया भी नारियल तेल से मजबूत होती है।
अधिक उम्र के बाद जोड़ो में दर्द, सिर दर्द, हड्डियों में कमजोरी महसूस होना लगाती है। इन समस्या से निजात पाने के लिए आपको नियमित अपने आहार में नारियल के तेल को शामिल करना चाहिए।

और ये भी पढ़े:-जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

मुँह से जुडी समस्या के लिए

नारियल का तेल मुँह में 20 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर ले। इससे मुँह में बदबू आना दूर होगी और साथ में मसूड़ों की मजबूती भी बनी रहेगी।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए

नारियल के तेल(Nariyal ka Tel) में एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल और अन्य गुण पाए जाते है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। हर प्रकार के इन्फेक्शन दाद, खाज, खुजली, दाने आदि की रोगो से निजात पाने के लिए आपको मदद मिलती है।

रोज सुबह अंकुरित चने खाने के बहुत सारे फायदे

लौकी के जूस पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि

इन उपायों से पाए आलू से सुन्दरता,  हींगवाला पानी पीने के जबरदस्त फायदे

झड़ते बालों के लिए चमत्कारी उपाय, जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

About admin

Check Also

धनिये का पानी पीने के फायदे

धनिये का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया, जीरा व सौंफ तीनो आधा आधा चम्मच और मिश्री एक चम्मच मिलाकर पीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *