Home / Food and Drink / आम की प्रजातियां और आमो के लाभ-Mango Benefits
आम की प्रजातियां और आमो के लाभ-Mango Benefits

आम की प्रजातियां और आमो के लाभ-Mango Benefits

आम की प्रजातियां और आमो के लाभ(Mango Benefits)-Types of mangoes-गर्मी का मौसम आते ही हम मुख्य रूप से इस मौसम में मिलने वाले फलों का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, आप ठीक से जानते हैं कि हम सभी अत्यधिक गर्मी की समस्या के बारे में सोचते हैं, हालांकि, गर्मियों के भीतर हम भी आम का आनंद लेने की जिज्ञासा रखते हैं।

इस मौसमी फल की अपनी विशेषता है और इस फल की तुलना दूसरे से नहीं की जा सकती। यह अपने आप में अकल्पनीय फल का एक रूप है। आमों{mangoes} की एक श्रृंखला भी है, जो बाजार के भीतर वर्तमान में उपलब्ध हैं क्योंकि गर्मी का मौसम आता है। आपको आमmangoes) भोजन की एक श्रृंखला लेकर उनसे आनंद प्राप्त करना चाहिए। types of mangoes

Also Read: – जाने देसी गाय का दूध अमृत समान क्यों हैं।

आइये देखते हैं कि भारत में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के आम कौन-कौन से हैं: Types of mangoes

1) हापुस आम(Hapus mango)- हापुस आम(mango) भारत में पाए जाने वाले आम का सबसे अच्छा प्रकार है। यह आम खाने में बहुत मीठा और आकर्षक है। भारत में हापुस आम सबसे महंगी किस्मों में से एक है। हापुस दुनिया में हर जगह बहुत प्रसिद्ध है। यह आम अप्रैल से जून के महीने तक उपलब्ध है।

2) दशहरी आम(Dasheri Mango)- दशेरी आम यह एक प्रकार का आम(mango) है जो अपने आप में स्वाद से भरा होता है। यह इस प्रकार मीठा है कि यदि आप केवल 1 खाते हैं तो आपका मन संतुष्ट नहीं होगा। दशहरी जून और जुलाई के महीनों में पाया जाता है।

Also Read: –  त्रिफला चूर्ण-Triphala Churna Benefits in hindi

3) तोतापरी आम(Totapuri mango)- यह आम की सबसे प्रभावी जाति है। उन आमों की लंबाई आधा दर्जन से आठ इंच के आसपास है। इस आम की अपनी सुगंध है और यह एक मानक स्वाद से भरा है। तोतापुरी आम में विटामिन ए और विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है।

4) सफेद आम(White mangoes)- यह आम खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। उन आमों का रंग प्यारा और पीला होता है। यह भोजन के भीतर बहुत मीठा है, और इसमें फाइबर की मात्रा भी नहीं पाई जाती है। यह अक्सर आंध्र प्रदेश से लाया जाता है और यह आम का एक रूप है।Types of mangoes

5) चौसा आम(Chausa mango)- चौसा आम बहुत ही आम(mango) और रसीला होता है और बहुत ही पौष्टिक होता है। इस आम की मिठास आपको बहुत भाती है। यह अक्सर जुलाई और अगस्त के महीने के भीतर बाजार में आम होता है।

Also Read: –  रिफाइंड तेल खाने के नुकसान

6) लंगड़ा आम(Langda mango)- इस तरह का आम अपने आप में एक अनोखा स्टाइल है। इसमें तंतुओं की मात्रा संक्षिप्त रूप से पाई जाती है। आप इसे जुलाई और अगस्त के महीनों में खाएँगे।

7) केसर आम(Saffron mangoes) – केसर आम खाने में बहुत मीठा होता है। इसका उपयोग अमरस के निर्माण के लिए किया जाता है। आम से बना केसर बहुत स्वादिष्ट और मीठा होता है। यह बहुत सुगंधित है, बहुत आम है। यदि आप इसे अपने घर में लाते हैं, तो इसके मन को आकर्षित करने वाली सुगंध पूरे घर में फैल जाती है। यह जून और जुलाई के महीनों में पाया जाना आम है।

8) नीलम- यह यूरोपीय आर्थिक समुदाय के भीतर जुलाई के महीने से सुलभ है।

9) सिंदुरा आम(Sindura mango)- यह अक्सर आम के उच्च भाग के रंग के कारण होता है, यह लाल होता है। यह आम अविश्वसनीय रूप से रसीला और नॉनवेज है। और यह आम बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

आम के जूस के स्वास्थ्य लाभ(benefits of mango in hindi)

आम के रस के स्वास्थ्य लाभ(benefits of mango in hindi)- सामान्य तौर पर, फाइबर, विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो इसे स्वाद से विभिन्न स्वास्थ्य के लिए सहायक बनाते हैं। आम के रस में डिटॉक्सीफाई गुण होते हैं जो कि आम पेट को साफ करते हैं।

Also Read: – Health Benefits of Milk and Uses of Milk

इसके मीठे स्वाद के कारण, आम को फलों का राजा माना जाता है। अद्भुत शैली से अलग, यह सामान्य स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। आम का सेवन साधारण तरीके से और जूस या शेक बनाकर किया जाता है। आम के रस में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और इसके अलावा त्वचा को चमक देते हैं। इस प्रकार आइए आम के रस के स्वास्थ्य लाभों को समझते हैं 

1. एनीमिया के लाभकारी उपचार:

आम में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो खून के लिए बहुत आवश्यक है। आम का रस एनीमिया के रोगियों के लिए विशेष रूप से ठीक है, जो उन्हें पर्याप्त मात्रा में आयरन प्रदान करता है, और महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान भी आम का रस दिया जाता है ताकि उनके बच्चों और उनके शरीर में खून की कमी हो। आम के रस के स्वास्थ्य लाभ

Also Read: –  हींग के गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान

2. मधुमेह से लड़ता है:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हो सकती है, जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता है, क्योंकि रक्त के भीतर शर्करा के उच्च स्तर और कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर और इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाएगी, रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ जाता है, कि आम का रस बहुत उपयोगी है। ऐसा होता है। यह शरीर के भीतर शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, कि इंसुलिन का स्तर भी सामान्य है। आम के रस के स्वास्थ्य लाभ(benefits of mango in hindi)

3. यह आंखों के लिए फायदेमंद है:

आम के रस में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा होती है, इस वजह से इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। यह आंखों के कई मुद्दों को दूर करता है। इस तरफ, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। आम के रस के स्वास्थ्य लाभ(benefits of mango in hindi)

4. पाचन को बढ़ाता है:

यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आम का रस आपके लिए उपयोगी है, क्योंकि आम के रस में डेटॉक्सिफाई गुण होते हैं जो कि आम पेट को साफ करते हैं।

Also Read: –  हींगवाला पानी पीने के जबरदस्त फायदे

5. प्रतिरक्षा प्रणाली सुधार:

विटामिन ए और विटामिन सी समान रूप से आम हैं, एक बार उन में से प्रत्येक के साथ मौजूद है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली शक्तिशाली है।

6. वजन बढ़ाने में मदद करें

आम का सेवन वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। लगभग 150 ग्राम आम में लगभग 86 कैलोरी ऊर्जा होती है, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाती है। इतना ही नहीं, आम में स्टार्च पाया जाता है, जो शर्करा में परिवर्तित होने के बाद अंततः वजन बढ़ाता है। वजन बढ़ाने के उपाय: 1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये

7. कैंसर के खतरे को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है

सामान्य तौर पर, घुलनशील आहार फाइबर पेक्टिन पाया जाता है। पेक्टिन रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है। यह ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी हमारी रक्षा करता है।

8. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

आम में विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है। उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है क्योंकि उनमें पोटेशियम (156 मिलीग्राम में 4 प्रतिशत) और मैग्नीशियम (9 मिलीग्राम में 2 प्रतिशत) बड़ी मात्रा में होते हैं।

Also Read: – अश्वगंधा के बेहतरीन फायदे (ashwagandha Benefits in Hindi)

9. मुंहासों को दूर रखें

प्रभावी रूप से त्वचा पर त्वचा को प्रभावित करता है। यह मुंहासों के बंद छिद्रों को खोलता है। एक बार जब यह पंच खुल जाता है, तो मुँहासे का निर्माण स्वयं बंद हो जाता है। अगर देखा जाए तो त्वचा के बंद छिद्रों को खोलना मुहांसों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन आपको इसके लिए नियमित भोजन की आवश्यकता नहीं है। आम के गूदे को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

10. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

एक गर्भवती महिला को लोहे की विशेष आवश्यकता होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी फायदेमंद है। हालाँकि, डॉक्टर आयरन की गोली लेने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें, तो आप आयरन से भरपूर आम के रस का भी सेवन कर सकते हैं।

11. समय से पहले बुढ़ापा आने से रोकता है

बड़ी मात्रा में, विटामिन ए और विटामिन सी बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के अंदर कोलेजन प्रोटीन के निर्माण में सहायक होते हैं। कोलेजन रक्त वाहिका और शरीर के संयोजी ऊतक की रक्षा करता है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

12. मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखना

सामान्य तौर पर, विटामिन बी -6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के कामकाज को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

13. सेक्स को बढ़ाता है

मैंगो विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है। सेक्स और विटामिन ई के बीच संबंध सबसे पहले चूहे पर किए गए अध्ययन से पता चला था। बाद में, कुछ अन्य शोधों से पता चला कि संतुलित और पर्याप्त मात्रा में आम का सेवन सेक्स को बढ़ाता है। आम के रस के स्वास्थ्य लाभ

14. लू का इलाज

कच्चे आम(mango) का रस पानी में मिलाकर पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। अगर आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो भूमध्यरेखीय क्षेत्र में सूर्य की चमक के कारण शरीर से काफी पसीना निकलता है। लोग जल्द ही इससे थक जाते हैं। इस तरह, प्रक्रिया गुर्दे के विषाक्त पदार्थों से भर जाती है।

आंवले का उपयोग

पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

About admin

Check Also

धनिये का पानी पीने के फायदे

धनिये का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया, जीरा व सौंफ तीनो आधा आधा चम्मच और मिश्री एक चम्मच मिलाकर पीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *