Breaking News
Home / Food and Drink / अगर रहना है हेल्दी और फिट तो नाश्ते में जरुर खाएं ये चीजें | healthy breakfast in hindi
अगर रहना है हेल्दी और फिट तो नाश्ते में जरुर खाएं ये चीजें | healthy breakfast in hindi

अगर रहना है हेल्दी और फिट तो नाश्ते में जरुर खाएं ये चीजें | healthy breakfast in hindi

healthy breakfast recipes for weight loss in hindi weight loss tips at home in hindi

healthy breakfast in hindi- हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट हमारी सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि रात का खाना खाने के बाद हम पूरी रात खाना नहीं खाते हैं लेकिन हमारे शरीर को सारी रात काम करना पड़ता है जिसके बाद हमारी बॉडी को ऊर्जा यानी एनर्जी की जरुरत होती है। healthy breakfast in hindi, weight loss tips at home in hindi

डाइटिंग के अलावा ये टिप्स अपनाकर भी रखें खुद को फिट एंड एक्टिव

पौष्टिक तत्वों से भरपूर सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को पूरे दिन एनर्जी देता है, जिससे थकान महसूस नहीं होती है। इसलिए डॉक्टर्स और डाइटीशियन्स सुबह का नाश्ता कभी ना छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन आजकल हम लोग अपने दिनभर के कामों को लेकर इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी दिनचर्या ही खराब कर लेते हैं।nasta recipe

Healthy Diet: स्वस्थ आहार

अगर सुबह का नाश्ता ना किया जाए तो शरीर को दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा नहीं मिल पाती जिसके कारण थकावट का एहसास होने लगता है। ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से गैस भी बन सकती है और हाजमा भी खराब हो सकता है। साथ ही जो लोग सुबह का नाश्ता संतुलित और समयानुसार करते हैं उनमें हार्ट अटैक और दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने की संभावना लगभग 40 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं। इसके अलावा इनमें मधुमेह, मोटापा आदि होने की संभावना भी काफी कम हो जाती हैं।

Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो ये सब्जियां खाएं

सुबह के नाश्ते में हमारे शरीर को ऊर्जा देने वाली सभी चीजें जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और कुछ मात्रा में फैट ये सारी चीजें सही मात्रा में होनी चाहिये। तो आईये आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुबह के नाश्ते में हमें क्या खाना चाहिये।healthy breakfast in hindi

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है

हेल्दी और फिट नाश्ते- Healthy Breakfast in Hindi

अंडे हैं बहुत जरुरी-nasta recipe

अपने कई बार सुना होगा ‘सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये बात बिल्कुल सही है। क्योंकि अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे दिल की बीमारियों और ब्लड शुगर के खतरे को कम तो करते ही हैं, साथ ही इसमें जो एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं उनसे आंखों की समस्या भी नहीं होती है। इसीलिए सुबह के नाश्ते में अंडों को जरुर शामिल करें।

केला भी है कारगर-

केला एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में आसानी से हर जगह मिल जाता है। अगर आप नाश्ते(breakfast) में केला नहीं खाते हैं तो आज से ही केले खाना शुरू कर दें, क्योंकि केला कई खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करता है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। नाश्ते में केला खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, साथ ही केला अंधेपन का खतरा दूर होता है। इसको आप दूध के साथ शेक बना के भी उपयोग कर सकते हैं।

केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi

ओटमील या दलिया भी हैं विकल्प-

ये भी सुबह के नाश्ते(breakfast) के लिए एक अच्छा और सेहतमंद(Healthy) विकल्प है। ओट्स या दलिया में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो कि दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप इसको दूध के साथ भी खा सकते हैं।

सेब का जरुर करें प्रयोग-

बचपन से हम सबने एक कहावत सुनी है कि- “एन एप्पल अ डे, कीप्स डॉक्टर अवे” यानी कि एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। ये वाकई सच है कि हर रोज एक सेब खाने से कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ्य रखता है। सेब के सेवन से ह्रदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है।

ग्रीन-टी है बेस्ट-

हेल्दी और फिट(Healthy) रहने के लिए ग्रीन-टी का सेवन काफी फायदेमंद है। ग्रीन-टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो त्वचा के रंग को गोरा करने के साथ पेट की समस्यायों को दूर करने में भी सहायक होते हैं। सुबह-सुबह इसका इस्तेमाल लोग अपने वजन को घटाने के लिए भी करते हैं।

जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

दही के हैं कई फायदे-

दही में कई प्रोबायोटिक्स यानी की बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो हमारे पेट को साफ रखते हैं जिससे हमारा पाचन स्वास्थ्य ठीक रखता है। साथ ही दही हमारे मेटोबोल्जिम लेवल को भी ठीक रखता है और इसके सेवन से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। इसलिए अगर आप दही नहीं खाते हैं तो आज से ही इसे अपने ब्रेकफास्ट( breakfast) में जरूर शामिल करें।

तरबूज भी कर सकते हैं प्रयोग- हेल्दी और फिट नाश्ते

सुबह के नाश्ते में आप तरबूज और पपीता, अमरुद आदि मौसमी फलों को भी शामिल कर सकते हैं। ये आपकी आखों और दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही ये आपको कैंसर से भी सुरक्षा प्रदान करता है। पपीता हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। पपीता में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। healthy breakfast in hindi weight loss tips at home in hindi

अंगूर खाने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, जानें अंगूर खाने के फायदे

वेट लॉस करने के उपाय: Health Tips

 

About admin

Check Also

Health Benefits of Neem Indian Lilac

Benefits of Neem Indian Lilac

Benefits of Neem Indian Lilac – A very fast-growing tree that can reach fifty to sixty …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *