Breaking News
Home / Other / आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय
dark circle treatment in hindi

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हटाने हैं तो बस अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

how to remove dark circles in 2 days in hindi-आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में आँखों के आसपास काले घेरे होना एक आम समस्या बन चुकी है। बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित खानपान और व्यस्त दिनचर्या के कारण हमारे चेहरे पर काले धब्बे, कील मुंहासे या फिर आँखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे या डार्क सर्कल हमारे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। जो सौंदर्य के साथ-साथ आपके मनोविज्ञान पर भी असर डालता है, और इससे आपका आत्मविश्वास भी प्रभावित हो सकता है। dark circle treatment in hindi

Eye Health Tips: कैसे रखें अपनी आंखों को स्वस्थ

आँखों के आसपास की त्वचा बेहद नरम और मुलायम होती है और अक्सर भोजन में आयरन और कैल्शियम की कमी के कारण भी आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। अगर अगर आपकी आँखों के नीचे भी काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल(dark circles) हैं तो इन्हें अनदेखा करने के बजाय इनके कारण को समझने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी आँखें आपकी हेल्थ के बारे में सबकुछ बयां करती हैं। तो आइए आज हम आपको आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे के कारणों और फिर इन्हें दूर करने के उपायों के बारे में बताते हैं। dark circle ke gharelu upay

खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स(dark circles) होने के कारण-

डार्क सर्कल(dark circles) होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, धूप और प्रदूषण में ज्यादा देर रहना, अनियमित दिनचर्या आदि जिनमें से कई कारणों को हम समझ नहीं पाते हैं। डार्क सर्कल्स की समस्या एलर्जी का नतीजा भी हो सकते हैं। यह एलर्जी किसी क्रीम, कॉस्मेटिक या दवाई से हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों में यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। इसके अलावा ये कुछ दवाओं के सेवन से, यकृत (लीवर) की समस्या के कारण, एक्जिमा, अस्थमा आदि के कारण या उम्र की अधिकता से भी हो सकती है।

डिप्रेशन के लक्षण और इससे बचने के प्राकृतिक उपाय

इसके कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गये हैं-  

  • आधी अधूरी नींद लेने के कारण
  • अव्यवस्थित खानपान के कारण
  • अत्यधिक मेकअप के कारण
  • हार्मोन्स में परिवर्तन के कारण
  • शरीर में पानी की कमी के कारण
  • अधिक धूम्रपान करने के कारण
  • स्किन के सूखेपन के कारण
  • कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण

पुरषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

काले घेरे या डार्क सर्कल्स(dark circles) हटाने के घरेलू उपाय- how to remove dark circles in 2 days in hindi

बादाम का तेल है फायदेमंद- home remedies
काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों तक हलके से उंगलियों से मसाज करें और बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें। बादाम का तेल और ठंडे दूध का मिश्रण बनाकर आंखों के इर्दगिर्द लगाना भी लाभदायक है।

रिफाइंड तेल खाने के नुकसान

ग्रीन-टी और ठंडे टी-बैग्स भी हैं कारगर-
ग्रीन-टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो त्वचा के रंग को निखारने में सहायक होते हैं। साथ ही सुबह-सुबह ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोने के बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आँखों पर रखकर लेट जाएं। प्रतिदिन 10 मिनट तक ऐसा करने से फायदा होगा।

ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

खीरा है लाभदायक-
आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आयुर्वेद में भी खीरे के प्रयोग के बारे में बताया गया है। खीरे के रस को रुई से आंखों के आसपास लगायें और कुछ देर तक इसको लगा रहने दें। प्रतिदिन 2-3 सप्ताह तक ऐसा करने से आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। आप खीरे के रस के साथ नींबू के रस का मिश्रण बनाकर भी लगा सकते हैं। इसे करीब 20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।

आलू भी है ऑप्शन-
डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसे कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आलू के रस को आँखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज करने से काले घेरे दूर होते हैं। इसमें आप नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। या फिर कच्चे आलू के दो टुकड़े करके आँखों पर कम से कम 30 मिनट तक रखें इससे काफी फायदा होगा।

आलू के औषधीय गुण जो करते है बहुत सी बीमारियों का इलाज

टमाटर का रस भी कर सकते हैं प्रयोग-
काले घेरे या डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करता है और हमारे चेहरे में ग्लो को बढ़ाता है साथ ही त्वचा भी कोमल और फ्रेश भी रखता है। टमाटर का रस के साथ नींबू का रस मिलाएं और आंखों के आस-पास लगायें। इसके अलावा आप टमाटर के रस में नींबू का रस, चुटकीभर बेसन और हल्दीस मिलाकर भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार जरुर करें।

ठंडा कच्चा दूध भी है उपयोगी-
दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। दूध को रुई में लेकर आराम से आँखों के ऊपर रखने से आँखों का कालापनdark circles) दूर होता है। इसके अलावा आप दूध के साथ अरंडी के तेल से भी आँखों के आसपास मालिश कर सकते हैं। how to remove dark circles in 2 days in hindi

About admin

Check Also

Credit card benefits | The benefits of credit card

Credit card benefits | The benefits of credit card

Credit card benefits | The benefits of credit card– Friends today we are sharing with …

One comment

  1. A good content-based website is alleged to be 95% typography.
    Sendsing out a press release or having one creatsd for you is an efficient idea.
    On one occasion they geet spidered for your first time,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *