आनन्द मदिरासन | Ananda Madirasana

आनन्द मदिरासन क्या है-  इस आसन की स्थति में अधिक समय तक रहने पर अभ्यासी की मनःस्थिति इतनी आजन्दपूर्ण हो जाती है, जैसे उसने देवी सोमरस का पान किया हो, अत: इस आसान को “आनन्द मदिरासन’ की संज्ञा दी जाती है।  संस्कृत भाषा में, आनंद का अर्थ है, नशा करना, मदिरा का आनंद परमानंद के लिए और आसन का खड़ा होना है। इसलिए, इस मुद्रा को Intoxicating Bliss Pose के नाम से भी जाना जाता है।

यह मुद्रा मन को शांति और विश्राम प्रदान करने के लिए माना जाता है और चिकित्सकों को ध्यान और योग आदि के संदर्भ में आध्यात्मिक अभ्यासों के लिए तैयार होने में मदद करता है। इस आसन को करते समय, शुरुआती लोगों को पहले शारीरिक अनुभूति पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप अपने शरीर को शारीरिक इंद्रियों पर केंद्रित करने में सफल हो जाते हैं, तो अगले को सांस लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देना चाहिए। जब आप बुनियादी फ़ोकस के साथ पर्याप्त छूट प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, तो यह भौं केंद्र पर ध्यान केंद्रित करके उच्च स्तर पर जाने का समय है जिसे आध्यात्मिक दृष्टि से अजना चक्र भी कहा जाता है। ध्यान दें, उन्नत ध्यान मुद्राओं के लिए वैकल्पिक मुद्रा के रूप में आनंद मदिरासन की सिफारिश की जाती है।

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इस आसन से अकंथनीय मानसिक आनन्द की सुखानुभूति होती है। चिंता से छूटकारा मिलता है। थका हुआ शरीर व मन स्फूर्ति पाता हैं।

  • पाचन तंत्र में दक्षता बढ़ाता है
  • मन को शांत करता है
  • तंत्रिका तंत्र को संतुलित करता है
  • प्रजनन प्रणाली के कार्य में सुधार करता है

आनन्द मदिरासन(Intoxicating Bliss Pose) करने का तरीका-

वज़ासन की स्थिति में पैर के तलुओं का आसन बनाकर बैठ जाइये |

अब अपने दोनों हाथों को दोनों बाजुओं से सटाते हुए नींचे लाकर हथेलियों को नितम्बों के नीचे पैर के तल॒ओं के ऊपर घुमाते हुए शरीर को जकड़-सा लीजिये मेरुदण्ड सीधा परन्तु तनावरहित ही रहना चाहिये |

आध्यात्मिक साधना, ध्यान मानसिक शान्ति आदि प्राप्त करने के लिये इस आसन को सिद्ध या हाथ की

उंगलियों में रक्त-संचरण की कमी में शून्यता या झुरझुरी-सी आने-लगे। तो,आसन कुछ देर के लिये बन्द कर देना चाहिये।

श्वास:

धीमा और गहरा। कल्पना करें कि सांस भौं के केंद्र से अंदर और बाहर घूम रही है। आइब्रो सेंटर से अंजना चक्र तक श्वास लें और अंजन से आइब्रो सेंटर तक साँस छोड़ें।

जागरूकता:

शारीरिक – अभ्यास के शुरुआती चरणों में, सांस लेने की प्रक्रिया के बारे में जागरूकता होनी चाहिए। जब पर्याप्त छूट हासिल की गई है, तो जागरूकता भौं केंद्र पर स्थानांतरित की जा सकती है।
आध्यात्मिक – अंजना चक्र पर।

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विशेष-

चित्रानुसार की स्थिति में बैठकर अपने दोनों हाथ ऐडियो के नीचे दबायें ।

साधक दोनों घुटनों के शीर्ष भाग मिलाकर रखें। अपने पंजों को इस प्रकार घुमाकर रखें कि एड़ियों वाला भाग बाहर की ओर हो।

दृष्टि की एकाग्रता आवश्यक है। नितम्बों को ऐडियो के मध्य रखकर सीधा रखे।

ध्यान दें:

अंगूठे शरीर पर आवश्यक विशिष्ट प्रभावों के अनुसार तलवों पर किसी भी बिंदु को दबा सकते हैं। सटीक विवरण के लिए, एक्यूपंक्चर या रिफ्लेक्सोलॉजी के ज्ञान वाले किसी व्यक्ति की सलाह लें।

आनंद मदरसासन(Ananda Madirasana) को शास्त्रीय ध्यान मुद्राओं के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है।

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