Breaking News
Home / Food and Drink / केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi
केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi

केले के 9 अनजाने उपयोग | 9 Uncommon Uses for Bananas in Hindi

केला न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे आप अपनी त्वचा, बालों और बहुत सारे घरेलु कामो में भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये इस स्लाइड शो के जरिये जाने केले के अनजाने उपयोग के बारे में।

आम की प्रजातियां और आमो के लाभ-Mango Benefits

केले के अनजाने उपयोग :-

केले के स्वास्थ्य लाभ के बारे में हम सभी जानते है लेकिन केले के बहुत सारे ऐसे फायदे भी है जिनसे हम अंजान है केला न केवल हमारे स्यास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे आप अपनी त्वचा, बालों और बहुत सारे घरेलु कामो में भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये इस स्लाइड शो के जरिये जाने केले के अनजाने उपयोगो के बारे में ।

गूलर के गुण और उससे होने वाले आयुर्वेदिक इलाज

तनाव काम करें :-

केला तनाव को काम करने में मदद करता है। केले में ट्राइपटोफांन नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलेक्स करता है। तनाव से पीड़ित व्यक्ति को केला खाने से अच्छा महसूस होता है। डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

जूते चमकाएं केला :-

केला जूते, लेदर, सिल्वर पर पॉलिश का काम करता है। क्या आप केले के इस अद्धभुत लाभ के बारे में जानते है। नहीं तो हम आपको बताते है कि केले के छिलके को जूते, चमड़े और सिल्वर ज्वैलरी पर रगड़ने से उसमे चमक आ जाती है ।

दांत को मोतियों सा चमकाएं :-

अगर आप चाहते है कि आपके दांत मोतियों से चमकने लगे तो केले के छिलके का इस्तेमाल करें । ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दांत में रगड़ने से उनमे चमक आ जाती है ।

त्वचा के लिए फायदेमंद :-

अभी तक आपने केले का इस्तेमाल केवल खाने के लिए किया होगा । लेकिन इस बार इसका उपयोग त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाने के लिए करें । केले में विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फोस्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते है ।

त्वचा के लिए मॉस्चराइज़र है केला :-

केला न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि एक अच्छा मॉस्चराइज़र भी है । घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमे एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लें । इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं । 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें । त्वचा की खोयी हुई चमक वापस लौट आएगी । खूबसूरत चमकती त्वचा चाहती हैं तो लीजिये ये 7 सेहतमंद आहार

बालों में लाए नई जान :-

लगातार कलरिंग और केमिकल्स से ख़राब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। विटामिन बी और सी का श्रोत होने के कारण यह बेहतरीन पोषण देता है। पोटेशियम से भरपूर केला बालों को मुलायम भी करता है अगर आपके बाल बहुत रूखे है तो एक केले के गूदे में एक चमच्च गिलिसरीन या शहद मिलाकर पैक बनाकर अपने बालों में लगाए। सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के घरेलु टिप्स| घरेलू नुस्खे

जलन काम करे केला :-

जल जाने पर केले के इस्तेमाल से जलन कम होती है। छिलके के कारण केला नैसगिर्क रूप में हमेशा शुद्ध और संक्रमण मुक्त रहता है। अच्छे पके केले का गुदा शरीर के जले हुए हिस्से पर लगाकर कपडा बान्ध दिया जाये तो तुरंत आराम मिलता है।

फटी एड़ियों से दिलाये निजात :-

अगर आप फटी एड़ियों की समस्या से परेशान है तो केला आपको राहत देगा। इसके लिए पैरो को गरम पानी में डाल कर प्यूमिक स्टोन से साफ़ करे उसके बाद उसपर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दे कुछ देर बाद इसे धो ले। नारियल और केला वसा और विटामिन से भरपूर होते है जिससे पैरो को नमी मिलती है ।

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है

त्रिफला चूर्ण-Triphala Churna Benefits in hindi

About admin

Check Also

मेथी के फायदे हिंदी में

कई बीमारियों से हमें बचाती है हरी मेथी जानें इसके फायदों के बारे में

सर्दियों के इस मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है। इन दिनों बाजार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *