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10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है(10 reasons junk food is bad for your health)

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है(10 reasons junk food is bad for your health)- पिछले कुछ दशकों में, वड़ा पाव, समोसा, doughnuts, पिज्जा( pizzas), बर्गर(burgers), रोल(rolls), wraps, Frankies, फ्रेंच फ्राइज़(french fries) आदि हमारे देश के हर कोने में प्रवेश कर चुके हैं। आप अपने घर से बाहर कदम रखते हैं और आप उन्हें मॉल, रेस्तरां और सड़क के किनारे से लेकर ऑफिस(office) और college canteens तक हर जगह परोसते हुए देखेंगे।

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लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उन्हें ‘junk’ क्यों कहा जाता है? क्योंकि ‘junk’ ’शब्द एक ऐसी चीज को बताता है जो अतिरिक्त और बेकार है। और आपके सभी स्वादिष्ट, favourite foods इस बात का पूरा न्याय करते हैं कि ये नाम क्या दर्शाता है। आपके स्वास्थ्य पर इन जंक फूड(junk food) के परिणाम भयानक हैं। भले ही आप इनका उपयोग एक समय में एक बार, सप्ताह में दो बार या हर दिन कहते हो।

10 कारण जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है(10 reasons junk food is bad for your health)

एक नज़र डालिए कि कैसे ये junk food आपके स्वास्थ्य को खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।-junk food effects

1. जंक फूड(Junk food) आपकी थकान का मुख्य कारण हो सकता है– वैसे आपको जंक फूड(Junk food) और फास्ट फूड(fast food) आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इनमें आपके शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन(proteins) और कार्बोहाइड्रेट(carbohydrates) जैसे सभी आवश्यक पोषक(nutrients) तत्वों की कमी होती है।

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यदि आप हर बार भूख लगने पर जंक फूड(junk food) खाते हैं, तो आप लंबे समय तक थकान महसूस करने लगेंगे। यह आपके energy levels को इस हद तक कम कर देता है कि आपके लिए अपने दैनिक कार्यों(daily work) को करना भी मुश्किल हो सकता है।

2. जंक फूड(Junks food) से किशोरों में अवसाद(depression) हो सकता है– किशोरों में बहुत सारे हार्मोन(hormons) परिवर्तन होते हैं जो उन्हें mood swings और व्यवहार परिवर्तन(behavioural changes) के लिए अतिसंवेदनशील बनाते हैं। जबकि स्वस्थ आहार(healthy die) उस हार्मोन को संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि जंक फूड(Junks food) में उन आवश्यक पोषक(nutrients) तत्वों की कमी होती है, जिससे किशोरों में अवसाद(depression) से पीड़ित होने की संभावना 58 प्रतिशत बढ़ जाती है।

3. यह पाचन(digestion) को बाधित करता है- जो लोग वसायुक्त जंक फूड(fatty junk food) के आदी हैं, उन्हें gastroesophageal reflux disease (GERD) और irritable bowel syndrome (IBS) जैसी पाचन समस्याएं होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड(junk food) deep fried किया जाता है। तो, जंक फूड(junk food) से तेल पेट में जमा हो जाता है जिससे एसिडिटी(acidity) होती है। वे पेट की जलन का कारण बनते हैं क्योंकि वे बहुत मसालेदार होते हैं, और उनमें फाइबर(fibre) की भी कमी होती है जो अच्छे पाचन(digestion) के लिए महत्वपूर्ण है।

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4. यह रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बनता है: Refined sugar में जंक फूड(Junk food) अधिक होता है जो आपके Metabolism को तनाव में रखता है। परिष्कृत शर्करा(Refined sugar) आपके रक्त शर्करा के स्तर(blood sugar levels) में भारी वृद्धि को रोकने के लिए अग्न्याशय को अधिक मात्रा में इंसुलिन(insulin) का स्राव करने का कारण बनता है। क्योंकि जंक फूड(Junk food) में पर्याप्त मात्रा में अच्छे कार्बोहाइड्रेट(good carbohydrates) और प्रोटीन(proteins) की कमी होती है, आपके खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर(blood sugar levels) अचानक कम हो जाता है। इसके कारन आपको चिड़चिड़ा अधिक महसूस होता है और जिससे आप अधिक जंक फूड(Junk food) खाने को तरसते हो।

5. यह मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करता है- एक अध्ययन से पता चलता है कि junk food एक सप्ताह तक खाने से चूहों में स्मृति खराब होने के लिए पर्याप्त है। हाल के शोध से पता चलता है कि जंक फूड से खराब वसा (trans fats) मस्तिष्क में स्वस्थ वसा को बदलने के लिए जाता है और इसके सामान्य सिग्नल तंत्र के साथ हस्तक्षेप करता है। जानवरों में किए गए अध्ययनों से यह भी पता चला है कि junk food से वसा नए कौशल सीखने की क्षमता को धीमा कर देती है।

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6. यह हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है- Junks food कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) और ट्राइग्लिसराइड(triglyceride) के स्तर को बढ़ाता है जो हृदय रोगों के विकास के लिए मुख्य जोखिम कारक हैं। इसके अलावा, जंक फूड(Junks food) से वसा आपके शरीर में समय के साथ जमा हो जाती है जिससे आप मोटे होते हैं। आपका जितना अधिक वजन बढ़ेगा, उतना ही अधिक दिल के दौरे(heart attack) से पीड़ित होने का खतरा बढ़ाता जाता है।

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7. यह किडनी की बीमारी का कारण बन सकता है- आप fries and chips को कभी ना नहीं कह सकते हैं, जिस कारण से इनमें अधिक मात्रा में बारीक संसाधित नमक होता है जो आपके क्रेविंग(cravings) को बढ़ाता है और लार के स्राव को बढ़ाता है। नमक से खराब वसा और सोडियम(bad fats and sodium) की उच्च मात्रा रक्तचाप(blood pressure) को बढ़ाती है और गुर्दे(kidney) के कार्य को प्रभावित करती है।

8. यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है- जंक फूड(junk food) में पाए जाने वाले ट्रांस वसा(trans fats) के उच्च स्तर से लीवर(liver) में वसा(fats) का जमाव हो सकता है, जिससे लिवर(liver) की शिथिलता हो सकती है।

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9. यह टाइप 2 मधुमेह का कारण बन सकता है- जब आप एक स्वस्थ आहार(healthy diet) खाते हैं, तो आपके शरीर को ग्लूकोज(glucose) की एक पूर्ण आपूर्ति मिलती है जो इंसुलिन(insulin) के लेवल को बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन जब आप केवल जंक फूड( junk food) खाते हैं, तो आपके metabolism पर अत्यधिक तनाव आपके शरीर की इंसुलिन के लेवल को प्रभावित कर सकता है।

10. यह आपके कैंसर(cancer) के खतरे को बढ़ाता है- एक अध्ययन से पता चला है कि बहुत अधिक फास्ट फूड(fast foods) जो कि चीनी और वसा में अधिक हैं, का सेवन करने से कोलोरेक्टल कैंसर(colorectal cancer) के विकास की संभावना बढ़ सकती है। जिन पुरुषों ने एक महीने में दो बार से अधिक तला हुआ भोजन खाया, उनमें प्रोस्टेट कैंसर(prostate cancer) होने का खतरा बढ़ गया था।

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