होली का रंग छुड़ाने के कुछ बेहतरीन उपाय

होली खेलना किसे पसंद नहीं सबको पसंद है। तो आप जमकर होली खेले और होली के त्यौहार का पूरा मजा ले। होली तो वैसे भी मस्ती और मजे का त्योहार है।जमकर एक-दूसरे को रंग लगाने में खूब मजे आते है।

आप होली खेल तो लेते है लेकिन जब रंग पूरा नहीं निकलता तब आपको तकलीफ होती है। ये ही नहीं रंग निकलने के चक्कर में स्किन भी खराब हो जाती है। यदि आपको होली के तुरंत बाद कही पार्टी में जाना हो तो तकलीफ होती है। ऐसे में चेहरे से कलर का हटाना बहुत जरुरी है। तो यहाँ कुछ बेहतरीन उपाय दिए हुए है जिनसे आप आसानी से चेहरे के कलर्स निकल सकते है।

READ :- होली खेलते समय रखे कुछ बातो का ध्यान

  1. बहुत से लोग सोचते है की गर्म पानी से कलर छुड़ाना आसान है लेकिन ऐसा नहीं है। वैसे गर्म पानी से रंग छूटता नहीं है जबकि और गहरे हो जाते है। जिससे कलर छुड़ाना और मुश्किल हो जाता है। होली खेलने के बाद ठन्डे पानी से धोना चाहिए।
  2. आप थोड़ा सा बेसन लो उसमे निम्बू और दूध मिलकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगा रहने दे। ये पेस्ट काम से काम 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद हल्का गर्म(गुनगुना) पानी से हाथ मुँह धो ले।
  3. बेसन में दही मिला ले और साथ में इसमें मीठा तेल और गुलाब जल भी मिला ले। इस पेस्ट को स्क्रीन पर लगाए और पांच मिनट बाद ठन्डे पानी से धोले।
  4. आप जो के आटा ले और उसमे बादाम का तेल मिला ले पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगे रंग वाली जगह लगाकर स्क्रब कर साफ करे।
  5. कच्चा पपीते ले और इसको थोड़ा सा दूध डालकर पीस ले। अब इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी और थोड़ा से बादाम का तेल दाल ले और चेहरे पर लगा ले। थोड़ी देर बाद धो ले।
  6. दूध में संतरे के छिलके, मसूर की दाल डालकर पीसकर पेस्ट तैयार करे। और इसे त्वचा पर लगाए जिससे त्वचा साफ हो जाएगी।

डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से,  जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है, जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

Add Comment