हार्ट अटैक से बचने के उपाय

हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग दिल है।कोई भी चीज इसे आसानी से नुकसान पंहुचा सकती है। हमें दिल को स्वस्थ रखना चाहिए जिससे दिल की बीमारियों से बचा जा सके।

जब भी हम कभी भी भावनात्मक तनाव महसूस करते है तो सबसे पहले हमारा दिल इससे प्रभावित होता है। दिल के प्रभावित होने से हार्ट अटैक का कारण होता है।

इससे बचने के लिए तनाव रहित रहे और अपने आप को फिट और तंदुरस्त रखे। जयादा कैलोरी वाले खाने से बचाना चाहिए।

जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

रोजाना व्यायाम करना:-

 

यदि आप हार्ट अटैक से बचना चाहते है तो सबसे अच्छा उपाय है की आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। आपको व्यायाम रोजाना लगभग 15-30 मिनट के बीच व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम नहीं कर सकते है तो आप  को टहलना चाहिए क्योंकि टहलने से भी दिल तंदुरस्त होता है। दिल के रोगी टहलने की रफ़्तार ज्यादा न रखे इतनी रफ़्तार रखे की हाफे नहीं और सीने में दर्द ना हो।

साइनस से सावधान! इलाज और लक्षण

ऑयली खाने से बचे:-

ज्यादा ऑयली या अत्यधिक वसायुक्त भोजन हार्ट के लिए नुकसान करता है। तेल से बने भोजन का प्रयोग कम करना चाहिए और हरी सब्जीया और फलो का उपयोग ज्यादा करना चाहिए। ऑयली भोजन से कोलस्ट्रोल बढ़ जाता है और ये दिल के दौरे को बढ़ाता है। भोजन समय पर करना चाहिए।

गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा

वजन को कम करे:-

 

यदि आपका वजन ज्यादा है तो हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है। वजन से बढ़ाने से हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है और हार्ट पर दबाव बढ़ जाता है। वजन बढ़ाने के पीछे कारण अंसतुलित भोजन और व्यायाम का न करना। वजन को नियंत्रित करने के लिए रेशे वाले अनाज ,खाने में सलाद का उपयोग और नियमित व्यायाम करे। ये सब आपके अच्छे कोलेस्ट्रोल मतलब एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मददगार है।

पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

तनाव से दूर रहे:-

हार्ट अटैक से बचने के लिए आप तनाव मुक्त रहना चाहिए।तनाव में रहने का मतलब है की आप ह्रदय की बीमारियों को न्योता दे रहे हो। तनाव से दूर रहे क्योंकि इससे आपको बेहतर जीवन स्तर बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।

टॉन्सिल में संक्रमण चिंता की बात

धूम्रपान और शराब का सेवन ना करे:-

अत्यधिक शराब के सेवन से दिल बीमारियों का खतरा और बी पी की समस्या बढ़ जाती है। धूम्रपान भी हार्ट का कारण बनता है। तम्बाकू और सिगरेट के सेवन से बचाना चाहिए।

पर्याप्त नींद लेना चाहिए :-

नींद पूरी लेनी चाहिए शोध के अनुसार पर्याप्त नीदं दिल की सेहत के लिए अच्छा है। शोध के अनुसार रात की नींद कम लेने वालो की तुलना में ज्यादा नींद लेने वालो को दिल की बीमारी काम होती है। सात घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !,   माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है ,

मोटापा बढ़ने के कारण,

मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

About admin

Check Also

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा- गठिया(arthritis) की मुख्य वजह uric acid …