Home / Other / स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता खतरनाक प्रभाव
स्मार्टफोन का उपयोग आजकल बहुत तेजी हो रहा है। हमारे दैनिक जीवन में इसका उपयोग भी अधिक हो गया है। इस पर लोगो की निर्भरता बहुत अधिक बढ़ गयी है।

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता खतरनाक प्रभाव

स्मार्टफोन का उपयोग आजकल बहुत तेजी हो रहा है। हमारे दैनिक जीवन में इसका उपयोग भी अधिक हो गया है। इस पर लोगो की निर्भरता बहुत अधिक बढ़ गयी है। स्मार्टफोन का अधिक उपयोग हमरे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव अधिक पड़ रहा है। क्योंकि देखा जाये तो अधिकतर लोग दिन रात स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है। वैसे स्मार्टफोन की जरूरत भी हो गयी है। हमें इस स्मार्टफोन के इस्तेमाल में सावधानी रखना बहुत जरुरी है।

शोध के अनुसार हम स्मार्टफोन का उपयोग टाइम पास और आराम करने के दौरान अधिक इस्तेमाल होता है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल से नकारात्मक भावनाओ में वर्द्धि होती है। शोध के अनुसार स्मार्टफोन हमारे स्वास्थ्य पर ही नहीं जबकि ये रिश्ते में भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। स्मार्टफोन के कारन कभी कभी हमरे रिश्तो पर भी प्रभाव पड़ता है।

जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

लगातार बैठकर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना खतरनाक

बहुत अधिक देर तक बैठे रह कर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बुढ़ापा जल्दी आने लगता है। ये स्मार्टफोन हमारी त्वचा पर भी नकारात्मक इफ़ेक्ट डालता है। मोबाइल से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के कारन चहरे पर झुरिया आने लग जाती है। और इसी कारन हम उम्र से पहले बूढ़े होते जा रहे है। लम्बे टाइम तक बैठकर लगातार फोन के उपयोग करने से डीएनए में बदलाव होने लगते है।

नींद पूरी नहीं लेने की वजह से हो सकता है नुकसान

सेल्फी लेने से हो सकता खतरा

आजकल अधिकतर लोग सेल्फी लेने के शौकीन है। लेकिन उन्हें ये शायद ही ये पता होगा की सेल्फी लेने से नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि आपको पता होना चाहिए की सेल्फी से आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सभी सेल्फी लेते समय चहरे को ज्यादा कवर करते है। हम चहरे के जिस पार्ट की ज्यादा फोटा लेते है तो उस हिस्से पर अधिक प्रभाव पड़ता है। फोन की जो नीली लाइट होती है वो भी हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होती है। शोध के अनुसार चहरे देखकर ये बता सकते है की सल्फी किस तरफ से ज्यादा ली गयी है।
होता क्या है की फोन से जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती है वो हमारे डीएनए पर इफेक्ट डालती है। ये हानिकारक किरणे हमरे डीएनए से त्वचा में प्रवेश करती है। जिसके कारन हमारी त्वचा खराब होती है। इस हानिकारक किरणों से बचाव के लिए त्वचा पर एंटी-ऑक्सीडेंट वाली क्रीम का प्रयोग करे।

जानिए सुबह की सैर के गजब फायदे

स्मार्टफोन के इस्तेमाल में इन बातो का रखे ध्यान:-

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से फोन से निकले वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है। इसका इस्तेमाल से हम कई बीमारियों का शिकार हो सकते है। फोन को जितना दूर रखो उतना अच्छा है। इसका इस्तेमाल करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए।

  • इसका इस्तेमाल सबसे पहले हमारी आँखों को नुकसान पंहुचा सकती है। अधिक पास से और अधिक उपयोग करने से बचाना चाहिए।
    जब फोन का उपयोग नहीं हो रहा हो तो उससे अपने से दूर कर दे।
  • रात को सोते समय और उठते समय मोबाइल का उपयोग कम से कम से करे।
  • सोते समय फोन को अपने तकिये निचे नहीं रखे। सोते समय इसको अपने बिस्तर से दूर रखना चाहिए। क्योंकि ये हमारी नींद को बाधित कर सकते है।
  • फोन को ऊपर साइड वाले पॉकेट में नहीं रखना चाहिए। और अधिक देर तक अपने पास नहीं रखना चाहिए।
  • स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से गर्दन दर्द का शिकार हो जाते है। ये प्रॉब्लम उन लोगो को ज्यादा होती है जो गर्दन झुकाकर मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करता है।
  • अधिक देर तक फोन का उपयोग करने से कलाइयों में दर्द होने की शिकायत भी हो सकती है।
  • यदि आपका फोन का अधिक उपयोग हो रहा है तो हो सके तो बिच बिच में ब्रेक दे।

हींग के गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान

गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

About admin

Check Also

News:Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level

News:Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level

News: Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level- According to …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *