Breaking News
Home / रोग / साइनस का घरेलु उपचार

साइनस का घरेलु उपचार

साइनस:-

आपको बार बार जुकाम होने की शिकायत हो तो साइनस की बीमारी हो सकती है। ये बीमारी ऐसी है जो पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती है लेकिन ऐतिहात बरतने से लक्षणों पर आराम प् सकते है। साइनस की सूजन आमतौर पर एक वायरल संक्रमण से होती है जो हमारे श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है।

साइनस का यदि ऐलोपैथिक इलाज कराये तो ऑपरेशन महंगे पड़ता है। और इसका सफल होने का चांसेस भी कम होते है। इसके लिए घरेलु उपाय कारगर साबित होते है।

और पढ़े-  साइनस से सावधान! इलाज और लक्षण

साइनस के घरेलु उपचार:-

जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

सेब का सिरका:-

आप एक गिलास गर्म पानी ले और उसमे दो चमच सेब सिरके का मिला ले और इसे पिए। आप इसको दिन में दो तीन बार पी सकते है। ये साइनस के लक्षणों में आराम देता है जैसे- नाक का दर्द।

तिल का तेल:-

यदि साइनस की प्रॉब्लम ज्यादा हो रही है तो आप तिल के तेल की २-४ बूंद नाक में डालना साइनस में आराम देता है। तिल का तेल नाक में डालने से बंद नाक भी खुलते है।

प्याज का उपयोग:-

यदि आपके नाक से पानी ज्यादा आ रहा है तो आप की प्याज के रस की कुछ बुँदे नाक में डाले। नाक में पानी आना रुक जायेगा। प्याज का रस नाक में डालने से साइनस की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो उसमे भी आराम मिलेगा।

और पढ़े-   गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है

मेथी दाना:-

एक कप पानी ले और उसमे एक चम्मच मेथी दाना डाले और उबाले। जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इस पानी को छानकर पी जाये। कुछ दिनों तक ऐसा करने से साइनस की बीमारी में आराम मिलता है।

काढ़ा बना कर पिए:-

आप साइनस के लक्षणों में काढ़ा बना कर पिने से आराम मिलता है। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पते, छोटी सौंप, अदरक, मुलेठी और पुदीना का काढ़ा बना कर पिए।

पुदीने का तेल:-

इस तेल के भाप से इसका उपयोग कर सकते है। एक बड़ा बर्तन ले और उसमे गर्म पानी डाले फिर उसमे पोदीने के तेल की तीन चार बुँदे डाले। अब इस बर्तन के ऊपर झुक जाये और तोलिये से ढक ले और इसकी भाप ले। साइनस में काफी हद तक आराम मिलेगा।

हल्दी का उपयोग:-

हल्दी कई प्रकार के रोगो में कारगर साबित होती है। आप हल्दी का दूध या फिर चाय में आधी चम्मच डालकर भी पी सकते है आराम मिलेगा।

 

गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है,  टॉन्सिल में संक्रमण चिंता की बात ,

बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है

वज्रासन योग के लाभ और विधि

About admin

Check Also

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा

जानें गठिया के दर्द से तुरंत राहत का नुस्खा- गठिया(arthritis) की मुख्य वजह uric acid …