Breaking News
Home / योग / योग क्या है- our health tips

योग क्या है- our health tips

योग

योग हमारे भारत की प्राचीनतम पद्धति है और ये हमारे स्वस्थ्य को अच्छा रखने के लिए बहुत ही महत्व रखता है । योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ हमें शारीरिक और आध्यात्मिक से भी जोड़े रखता है, इसलिए योग को यदि हमारे जीवन में जोड़ा जाये तो हमें मानसिक , शारीरिक , आत्मिक सबल मिलता है और इसके साथ ही आप कई तरह के रोगो से भी बच सकते है, योग हमारे मष्तिक और विचारो को जोड़े रखता है। योग बहुत पहले से चलता आ रहा है लेकिन योग की उत्पति का पता लगाना मुश्किल है।

कैसे करे मयूरासन

हमें इसे हमरे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बना लेना चाहिए क्योंकि ये हमें तन और मन दोनों से स्वस्थ रखता है, ये हमारी शारीरिक और मानसिक तकलीफो को दूर रखता है और इसके साथ ही योग हमरे शरीर को शक्तिशाली और लचीला बनाये रखता है और हमें तनाव से मुक्त रखता है।

योग क्या है ,योग के क्या महत्व है , योग कैसे किया जाये , कोनसा योग किस रोग के लिए किया जाये कई प्रकार की बीमारी योग से ठीक की जाती है योग की सभी जानकारी आपको इस केटेगरी में मिल जाएगी इसे पढ़े।

योग क्या है :- योग शब्द का वास्तविक अर्थ होता है- जोड़ और समाधी और ये दोनों ही अर्थ योग के लिए महत्वपूर्ण है। योग विज्ञान है, ये हमारे सभी रोगो के लिए बहुत ही लाभदायक है, देखा जाये तो योग से मनुष्य मानसिक परेशानियों से और तनाव से मुक्ति दिलाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, यह हमरे तन और मन को जोड़े रखता है और हमारे तन और मन को क्रियाशील बनाये रखता है।

योग के महत्व:-योग के अनेको लाभ है बस योग को अपने जीवन में अपनाने की कमी है, योग कई बीमारियों जैसे पाचन विकार, जोड़ो में दर्द, बीपी , मधुमेह, अस्थमा और अन्य कई प्रकार की बीमारियों में बहुत सही साबित हुआ है, और ये ही नहीं योग के कई आध्यात्मिक लाभ भी और इसके लिए आपको योग करने पर ही प्राप्त होगा।
आजकल का जीवन ही तनाव पूर्ण होगया है और तनाव पूर्ण जीवन से बचने के लिए योग अपनाये, और अपने के स्वस्थ बनता है, और हमारे अंदर जो उलटी आदते जो आजकल लगी हुई है सरे दिन बैठे रहना , मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना और शारीरक व्यायाम न करना ये सब छूट जाती है और स्वस्थ जीवन की और अग्रसर करता है योग।
कह सकते है की निरोगी जीवन के लिए योग अपनाये।

योग करने से पहले योग के ये नियम आपको पता होनी चाहिए

गोमुखासन क्या है- our health tips

About admin

Check Also

प्राणायाम के कुछ आवश्यक नियम और निर्देश

प्राणायाम की सफलता के लिए प्राणायाम करने वाले को हर तरह के नशीले पदार्थ जैसे- …