मोटापा बढ़ने के कारण

मोटापा खूब खाने से ही नहीं बढ़ता है मोटापा बढ़ने के कोई और भी कारण हो सकता है। हम कई ऐसी गलतिया कर बैठते है जिस वजह से हमारा वजन खूब बढ़ जाता है पर हमारा ध्यान नहीं जाता और हम वजन कम करने का उपाय करते रहते है पर वजन कम होता नहीं है। तो कुछ ऐसी वजह के बारे में चर्चा करेंगे जिसकी वजह से मोटापा बढ़ सकता है-

मोटाप कुछ कारणों से बढ़ सकता है:-

आनुवंशिकी – मोटापा बढ़ने का कारण ये भी एक हो सकता है यह एक जेनेट्रिक्स वजह है हो सकता है आपके घर में आप के माँ बाप से ये जीन आपके पास आये हो तो आपका भी वजन सामान्य से ज्यादा हो सकता है।

नींद के कारण – आप अगर अपनी पूरी नींद नहीं करते या फिर अधिक सोते हो तो आपके वजन बढ़ने का एक कारण ये भी हो सकता है इस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको अपनी 8 घंटे की नींद तो पूरी जरूर करनी चाहिए क्योंकि नींद पूरी नहीं होने पर स्ट्रेस हो जाता है और ये स्ट्रेस वजन बढ़ने में बहुत कारगर हो सकता है।सोते समय किन बातों का रखे ध्यान!

दवाई के कारण — अगर आप दवाई का बहुत सेवन करते हो तो आपके वजन दवाई खाने की वजह से भी बढ़ सकता है क्योंकि दवाई का प्रभाव मोटापे पर आ सकता है। हो सकता है आपको कोई बीमारी हो आप इसके दवाई खा रहे हो तो आपका वजन बढ़ सकता है।

नाश्ता – बहुत से लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते है और आपकी ये छोटी सी गलती आपके वजन बढ़ने में सहायक होती है । आप जैसे ही उठाते हो उसके 3 घंटे के अंदर आपको नास्ता कर लेना चाहिए।

पानी के कारण – बहुत से लोग सुबह उठकर पानी नहीं पीते है जिस वजह से उनका पेट साफ नहीं होता है। हमें सुबह उठाते ही खूब सारा पानी पीना चाहिए। वैसे भी आजकल तो अधिकार लोग उठते ही पहले चाय पीते है और इसी वजह से वो पानी नहीं पाते और चाय वजन बढ़ाने सहायक होती है।

इन सब कारणों के अलावा भी आउटडोर गेम ख़त्म हो गए और बच्चे भी सरे दिन इंडोर गेम खेलते है सारे दिन टीवी देखना और विडिओ गेम खेलना ये पसंद है इन सब से शरीर की एक्टिविटी नहीं हो पाती है। अधिकतर लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते और कुछ ऐसा कम भी नहीं करते की शरीर की एक्सरसाइज हो । अधिकतर समय कंप्यूटर के सामने बैठना या फिर ऑफिस में बैठे रहना ये सब वजन के कारण है।

 

2 Comments

  1. Manish Sharma March 17, 2019

Add Comment