Breaking News
Home / HEALTH / मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

मोटापा कम के लिए क्या उपाय करे ?

ज्यादा मोटापा हमारे लिए नुकसान है और मोटापे का आने का मतलब है हम कई प्रकार की बीमारी को न्योता दे रहे है। धीरे धीरे अधिकतर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे है। इसका मुख्य कारन यह है की हमरी जीवन शैली है वो बदलती जा रही है और इसके अलावा आजकल फ़ास्ट फ़ूड का चलन भी काफी बढ़ गया। और ये समस्या छोटे से लेकर बड़ो में सब में आम होती जा रही है। और हमारे बढ़ाते मोटापे और वजन को काम करना बहुत ही जरुरी है वरना हम कई प्रकार की बीमारियों के चपेट में आ सकते है।

मोटापा कम कैसे करे इसके उपाय देखे:-

खाने की आदत:-
अगर आपको मोटापा है तो आप सबसे पहले अपना डेली रुटीन चेंज करे। आप अपने खाना की आदत तुरंत प्रभाव से बदलने की जरूरत है, आप खाने में ज्यादा शुगर वाला और कैलोरी वाला खाने से परहेज करना चाहिए। आपको पैक्ड खाना, ऑइली खाना , मिठाई (मीठा) इन सब से बचाना चाहिए। कम फेट वाली चीजे खानी चाहिए। हमेशा हेल्दी फ़ूड खाना चाहिए ।

तनाव:-
मोटापे एक मुख्य कारन तनाव भी हो सकता है। हमारी व्यस्त दिनचर्या के कारन और भागदोड़ भरी जिंदगी हो गयी जिससे तनाव बढ़ता जा रहा है और माइग्रेन भी बढ़ रहा है। हमें तनाव से बचाना चाहिए।

व्यायाम :-
आजकल लोग दिनभर बैठे रहते है कसरत करते नहीं है तो जो खाना कहते है उसकी कैलोरी बर्न नहीं होती है और शरीर में वजन बढ़ता रहता है। कम से कम एक घंटे व्यायाम करना चाहिए।
जयादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करना चाहिए।आप पैदल चलने से ही आप अपना वजन कम कर सकते हो। कम से कम 10000 कदम पैदल चलने से वजन बहुत जल्दी कम होता है । आप जब भी पैदल चले थोड़ी तेज चले।
लिफ्ट की जगह सीढ़ी का प्रयोग करना। आप साइकल चला सकते साइकल चलने से सारी शरीर की वर्क आउट होती है वजन घटाने बहुत ही कारगर है ।

आपको मोटापा दूर करना है तो आप खूब पानी पिने की आदत डाले। पानी से समन्धित और पढ़े CLICK HERE 

  • बहुत ज्यादा खाने से बचाना चाहिए और हमेश भूख से थोड़ा कम ही खाना चाहिए।
  • फल और साबुत अनाज खाये इससे भी फर्क पड़ता है और खाने के साथ सलाद भी ले।
  • कम फाइबर वाला खाने खाये।

मोटापा बढ़ने के क्या कारन है पढ़े

 

About admin

Check Also

पेट की गैस की समस्या से पाएं आसानी से छुटकारा अपनाएँ ये आसान टिप्स

पेट की गैस की समस्या से पाएं आसानी से छुटकारा अपनाएँ ये आसान टिप्स

आजकल की इस भाग दौड़ भरी इस जिन्दगी में पेट में गैस बनना एक बेहद …