Home / Other / बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है

बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है

बुरी आदते जिनसे बिगड़ते है बाल

कुछ ऐसी आदतों को शामिल करके हम बालो को स्वस्थ और चमकदार बना सकते है। हमरी खूबसरती बढ़ाने के लिए बालो का विशेष महत्व होता है लेकिन आजकल अधिकतर लोग बालो की समस्या को लेकर सूझ रहे है। बालो की समस्या जैसे- बालो का टूटना, सफ़ेद होना चमक खो देना जैसी कई बालो की समस्या है। आजकल बालो के लिए कई उपकरण आ रहे है जिनका उपयोग करने की वजह से वो बालो के लिए हानिकारक साबित हो रहे है तो यहाँ हम उनके बारे में चर्चा करेंगे की किन कारणों से हमारे बाल कमजोर हो रहे है और अस्वस्थ और बेजान हो रहे है।

तेल लगाना:-

ये बात सही है की बालो में तेल लगाने से बाल स्वस्थ बने रहते है लेकिन स्वधानी भी जरुरी है। ज्यादा तेल लगाने से सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते है वो क्या होता है की जब हम सिर में अधिक तेल लगते है और हमरे त्वचा से भी तेल निकलता है। सिर की त्वचा पर तेल लगाने से अच्छा है की बालो में तेल लगाए ज्यादा फायदेमंद रहता है।

बालो के लिए प्याज रस के अन्य प्रयोग

केमिकल युक्त हेयर डाई:-

आजकल बालो में बालो में कलर करने का एक फैशन हो गया है अलग अलग कलर कराने का एक ट्रेंड सा है। इस वजह से बालो का कितना नुकसान होता है बाल ख़राब ही नहीं इनकी चमक भी खत्म हो जाती है।आजकल हेयर कलर में केमिकल का यूज़ किया जाता है जो हमरे बालो को नुकसान पहुँचता है। बालो में ब्लीच करने से बचे और शाइनिंग के लिए ऐलकोहल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचे। अगर बाल सफेद है तो आप मेहंदी लगा सकते है।

हेयर ड्राई के उपयोग:-

आजकल बाल सूखने के लिए हेयर ड्राई का उपयोग करते है जिससे बाल तो सुख जाते है पर हमरे बालो को उससे नुकसान होता है। हमारे बाल कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है। इससे बाल पतले और बेजान होते है।

डैंड्रफ(रूसी) क्या है: घरेलु उपायों से मिलेगा डैंड्रफ(रूसी) से छुटकारा

 

 

गीले बालो में कंघी करना:-

गीले बालो में कंघी करना भी बालो की सेहत के लिए नुकसान होता है। इन्हे आप अंगुलियों की सहायता से सुलझाए और जब बाल सुख जाये तब आप कंघी करे।

बालो में बार बार हाथ फेरना:-

ये हमारी बुरी आदत है की हम बार बार बालो में हाथ फेरते है जिससे हमरे हाथो के लगे धूल और कीटाणु हमारे बालो पर लगते है। ये धूल और कीटाणु ही डेंड्रफ का कारन बनाते है फिर हमारे बाल टूटने लगते है।

गिलो बालो को बांधना:-

कुछ औरते क्या कराती है जल्दी के चक्कर में गिलो बालो को बांध लेती है और ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते है। उनको बिना सुखाये ही कंघी कर लेती है या फिर तोलिये से झटका कर सूखती है जो नुकसान करता है बालो को।

गंदे बाल रहना:-

हम क्या करते है बालो की अधिक तेलीय बनाये रखते है जो बालो को नुकसानदेह है। त्वचा विशेषज्ञ बोलते है की बाल जैसे ही तेलीय दिखे उन्हें धो लेना चाहिए। हमरे सिर की त्वचा साफ रहेगी तो बालो में रूसी नहीं होगी और बाल की ग्रोथ भी अच्छे से होती है। बालो के ज्यादा गंधा नहीं रखना चाहिए।

केमिकल युक्त शेम्पू का उपयोग:-

केमिकल युक्त शेम्पू बालो की चमक और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पैराफिन और डाई युक्त शेम्पू और कंडीशनर लम्बी अवधि में बालो में नुकसान पहुँचता है ये ही बालो के बेजान होने का कारन बनाते है।

कैप के प्रयोग:-

कुछ लोग ज्यादातर हेट का उपयोग करते है चाहे वो धुप से बचने के लिए किया हो पर वो सीधे तोर पर बालो को नुकसान पहुँचता है। कैप पहने से हमरे सिर के रक्तस्त्राव पर प्रभाव पड़ता है और बाल झड़ने लगते है।

सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !,  माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा

About admin

Check Also

News:Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level

News:Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level

News: Unsalted tomato juice can help lower your blood pressure and cholesterol Level- According to …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *