बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है बालो की समस्या भी बढ़ती जाती है। हर कोई बालो को लम्बे और घने करना चाहते है वैसे ज्यादातर महिलाओ की चाहत होती है। लेकिन हर आदमी ये चाहता है की मेरे बाल झड़े नहीं और सफ़ेद ना हो। बालो के बढ़ने और खूबसूरती के लिए पोषक तत्व की आवशयकता होती है। बालो के लिए विटामिन की जरूरत होती है जो बालो को स्वस्थ रखते है। ऐसे कोनसे विटामिन है जिनके सेवन से बालो को चमकदार, बालों का गिरना, सफेद होना और रूखापन मिटा सकते हैं। विटामिन की कमी के कारन बाल शुष्क और कमजोर होने लगते है।

शोध के अनुसार बालों के स्‍वास्‍थ्‍य व सुंदरता के लिए प्रोटीन, विटामिन- ए, बी, बी-कॉम्‍पलेक्‍स, सी, डी, ई, आयोडीन, फास्फोरस, आयरन, आदि की जरूरत होती है

तो आइये जानते है बालो को हल्दी रखने वाले विटामिन के बारे में।

READ :- बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है

विटामिन A :-

ये विटामिन बालो के सुंदरता के लिए प्रमुख है क्योंकि ये बालो को काला और चमकदार बनाता है। विटामिन A की कमी का प्रभाव सबसे पहले बालो पर ही पड़ता है क्योंकि बाल रूखे हो जाते है। क्योंकि विटामिन A में एंटी ऑक्सीडेंट अधिक पाया जाता है जो बालो में नमी बनाये रखते है और बालो को रुखा नहीं होने देते।

विटामिन A बालो को लंबा, घना व मुलायम बनाए रखता है। विटामिन A हमें गाजर, यकृत,मुनक्का, अंडे की जर्दी, दूध, पालक,शकरकंद और आम आदि विटामिन के अच्छे स्रोत है।

READ :- डैंड्रफ(रूसी) क्या है: घरेलु उपायों से मिलेगा डैंड्रफ(रूसी) से छुटकारा

विटामिन B :-

विटामिन B ग्रुप के आइनोसिटॉल ग्रुप गंजेपन को दूर करने में लाभकारी है।

READ:- झड़ते बालों के लिए चमत्कारी उपाय

विटामिन B 12 :-

ये विटामिन बालो को झड़ने से रोकता है और ये बालो के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। B 12 आयरन को अवशोषित करता है और आयरन की कमी नहीं हो पति जिससे बालो को नुकसान नहीं पहुँचता है। b 12 कोशिकाओं को टूटने से बचता है और बालो के विकास में सहायक है। आपको आयरन अंडा,पनीर, मट्ठा, चीज, पालक, चुकंदर, दूध और दही से प्राप्‍त हो सकता है।

विटामिन B काम्प्लेक्स:-

यदि बाल सफ़ेद होने से बचाना है तो विटामिन बी काम्प्लेक्स अच्छा है। यह असमय सफ़ेद और कमजोर होने से बचता है। काम्प्लेक्स में उपस्थित पैंटोथैनिक एसिड सफ़ेद बालो को काला करने में सहायक है। पैरा एमिनो बैंजाइक एसिड तथा फोलिक एसिड भी बालों को काला काने में सहायक होते हैं।
इसके मुख्या स्रोत डेरी उत्पादों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए जैसे दूध, दही, पनीर, चीज, मक्खन, सोया मिल्क आदि।

READ:- बालो के लिए प्याज रस के अन्य प्रयोग

विटामिन C :-

यह बालो को रूखेपन और शुष्क होने से बचाता है। इसके अलावा भूरा और सफ़ेद होने से भी बचाता है साथ ही बालो के विकास में सहयोग करता है। विटामिन के स्रोत नींबू, अमरूद, नारंगी, स्ट्रॉबेरी और अन्‍य खट्टे फलों में मौजूद है।

READ :-सोते समय किन बातों का रखे ध्यान!

READ:- ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

विटामिन D :

शरीर में विटामिन डी बालों को मोटा, लंबा व स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन डी के स्रोत गाजर खाना और उसका जूस पीना चाहिए। विटामिन डी धुप से मिलता है।

विटामिन E:-

विटामिन ई में एंटी ऑक्सीडेंट उपस्थित होता है। ये कोशिका की मरम्मत करने में और इनके निर्माण में सहायक है। यह बालो को बढ़ाने में, नमी रखता है और रुखा होने से बचते है। यह बालो की जड़ो को मजबूत और ब्लड सर्कुलशन का अच्छा करता है।इनको स्रोत बादाम, मछली, उबला पालक, सूर्यमुखी के बीज और सूखी जड़ी-बूटियों में उपस्थित होता है।

फोलिक ऐसिड:-

ये विटामिन बालो को मोटा बनाने में और बालो में चमक पैदा करता है। यह बालो की नमी लाता है और बालो की भूरा होने से बचाता है। विटामिन बी काम्प्लेक्स लेने से फोलिक ऐसिड मिल जायेगा।

बालो की सेहत के लिए अच्छे खान पान के साथ ही चॉकलेट, मिठाई, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, शराब, नशीले पदार्थ, तैलीय चीजे इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। आप बालो की सेहत विटामिन के अलावा 10 -12 गिलास पानी के पीना चाहिए।

READ:-पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

 

हार्ट अटैक से बचने के उपाय, डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है,  जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

Add Comment