Breaking News
Home / दादी माँ के नुस्खे / दादी माँ के नुस्खे

दादी माँ के नुस्खे

आजकल अधिकतर ऐलोपेथिक इलाज के चक्कर में बहुत पैसा खर्च होता है और बीमारी भी ठीक नहीं होती है यहाँ पर कुछ नुस्खे है जो दादी माँ के नुस्खे है जो आपको एक प्राक्रतिक इलाज है जो घर में ही आसानी से उपयोग किया जा सकता है।आज कल बहुत ही काम लोग है जो घरेलू नुस्खों के बारे में जानते है और उनको आजमाते है लेकिन पुराने ज़माने में इन्ही से बीमारिया ठीक कर ली जाती थी ।

दांतों का दर्द – कपूर को बारीक़ पीसकर दांतों पर उंगली से लगाएं और उसे मलें। सुराखों को भली प्रकार साफ कर लें। फिर सुराखों के नीचे कपूर को कुछ समय तक दबाकर रखने से दांतों का दर्द निश्चित रूप से समाप्त हो जाता है।

सर में तेज दर्द – सर में तेज दर्द होने पर सेब को छीलकर बारीक़ काट ले और उसके में नमक मिलकर सुबह खली पेट खाये सर दर्द में फायदा होगा।
मोटापा – अगर मोटापा काम करना है तो दिन भर खूब पानी पिए दिन में 10-12 गिलास पानी पिए जिससे वजन घटेगा। एक ग्लास थोड़ा गरम पानी सुबह खली पेट ले इससे भी वजन काम होगा।
भोजन के पहले टमाटर का सूप पीने से या टमाटर कच्चे खाने से भी वजन कम होता होता है। भोजन के साथ सलाद ले ।
कान का दर्द – कान में दर्द होने पर मेथी के दानो को तेल में डालकर गर्म करे ठंडा होने पर इसे छानकर कान में डालने से आराम मिलेगा । और इसके अलावा तुलसी के पतों का रस निकाल कर कुछ बुँदे कान में डालने से आराम मिलेगा व कान का इन्फेक्शन भी दूर होगा । आप कान में प्याज का रस भी डाल सकते प्याज का रस निकाल कर उसे गुनगुना कर 2-3 बून्द कान में डेल दिन में 3-4 बार डाले आराम मिलेगा।
रूसी- समुद्री नमक की एक चमच्च ले और उसको बालो पर मालिस कर ऐसा करते समय उंगलियों को गिला कर ले ऐसा महीने में एक बार करने पर बालो की रस्सी खत्म होती है।

About admin