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जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

पीठ में दर्द या कमर का दर्द( back pain ) होना आम बात है आजकल। यह एक शारीरिक समस्या है कोई बीमारी नहीं है। पुरुषो की अपेक्षा कमर दर्द की समस्या महिलाओ में ज्यादा होती है। हमारे शरीर में हड्डिया ज्यादा है और हड्डिया कमजोर होने के कारण भी कमर दर्द हो जाता है। और इसके अलावा हम क्या करते है की ऑफिस में काम करते है तो लम्बे टाइम तक बैठे रहते है तो ये भी एक कारण है।

हमारे बैठने, चलने और सोने का तरीका भी गलत होने के कारण भी कमर दर्द हो सकता है। जब कमर दर्द होता है तो ये लम्बे समय तक रहता है। कमर दर्द होने के बहुत से कारण है कुछ मुख्य कारण आपको बताएँगे। एक उम्र के बाद कमर दर्द हो सकता है। लेकिन यदि ये कमर दर्द कम उम्र में हो तो इसका उपचार जरुरी है।

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कमर दर्द होने के कारण:-

वैसे अधिकतर महिलाओ में कमर दर्द से जुडी समस्याए ज्यादा होती है। कमर दर्द किसी प्रकार की चोट लगने के कारण हो जाये तो ठीक है। यदि बिना किसी वजह के कमर दर्द होता है तो उसका तुरंत उपचार करना चाहिए। कोई व्यक्ति एक जगह बैठकर काम कर रहा है और एक बुढ़ापे में कमर दर्द होना स्वाभाविक है।

कुछ कमर दर्द के कारण है जिनसे आप पता कर सकते है की किस कारण से अपने ये समस्या हुई है।

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  • इसका आम कारण ये भी है बैठने का तरीका सही नहीं होने के कारण है। इससे हमारी रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है।
  • दूसरा सबसे मुख्य कारण हो सकता है शरीर का बहुत अधिक वजन होना।
  • हमारे सोने का तरीका यदि गलत है तो कमर दर्द इस वजह से भी हो सकता है। जिस गद्दे पर हम सो रहे है वो बहुत अधिक मोटा और स्पंजी हो।
  • हम कभी अचानक से भारी वजन उठा लेते है। जिससे कमर झटका लग जाता है और दर्द हो सकता है।
  • ज्यादा तनाव के कारण भी कमर दर्द हो सकता है। इसका कारण ये है की तनाव से मष्तिस्क पर असर पड़ता है और इसके साथ ही तंत्रिका तंत्र पर इफेक्ट पड़ता है।ये रीढ़ की हड्डी में दर्द उत्पन कर देता है जिससे कमर दर्द होता है।
  • वसा भी कमर दर्द का कारण बन सकता है। अधिक वसा के कारण मासपेशिया दर्द उत्पन करने लगती है।
  • हमारे द्वारा की गई कोई अचानक ऐसी गतिविधि जो back side में इफेक्ट डालती है उससे भी कमर दर्द हो सकता है।
  • कैल्शियम की कमी के कारण भी हड्डी कमजोर हो जाती है। हड्डिया कमजोर होने के कारण कमर दर्द होने लगता है।
  • कुछ लोग व्यायाम करते है लेकिन कभी कभी गलत कसरत करने से मासपेशियो में खिचाव के कारण दर्द होने लगता है।
  • बैठने का तरीका गलत होना और लगतार कुर्सी पर एक ही स्थिति पर बैठे रहना।

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कमर दर्द में ध्यान रखने वाली बातें:-

  • रेगुलर एक ही स्थिति में नहीं बैठे और जब भी बैठे कमर, कन्धा और गर्दन सीधी रखे। जब रेगुलर बैठो तो थोड़ी थोड़ी देर में उठाते रहे।
    यदि आपका वजन अधिक है तो वजन को कम करे।
  • कमर दर्द से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।
  • जब आप कोई भारी वजन उठाये तो वजन उठाते समय ध्यान रखे। वैसे भारी वजन उठाने से बचे।
  • सोने के लिए मोटे गद्दे का या ज्यादा नर्म गद्दे का प्रयोग ना करे। सख्त बिस्तर और पतले तकिये का उपयोग करे।
  • जब सो कर बिस्तर से उठो तो करवट लेकर उठना चाहिए।
  • जब भी झुकना हो पैरो(घुटनो) को मोड और कमर को सीधी रखे।

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