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गोमुखासन क्या है- our health tips

गोमुखासन :-

इस आसन में आसन करने वाले के शरीर की आकृति गाय के मुख के सामान हो जाती है इसलिए इसे गोमुखासन कहते है।यह आसन औरतो के लिए बहुत लाभदायक है।इस आसन को करने की विधि और फायदे यहाँ बताये गए है।

गोमुखासन करने की विधि:-

  • सबसे पहले आप बैठने के लिए दरी या फिर कोई बैठने का आसन बिछा ले और पेरो को सामने की और फैलाकर बैठ जाये।
  • आप बाये पैर को मोड़ते हुए एड़ी को नितम्ब(कुले) के निचे लेजाकर दये नितम्ब को एड़ी पर टिकाकर बैठ जाये।
  • अब आप दायी पैर को मोड़कर बाये नितम्ब के पास ले जाये और हो सके तो एड़ी बाये नितम्ब के निचे चली जाये।
  • इसके बाद आप बाये हाथ को पीछे की और मोड़कर हथेली को बहार की और रखते हुए हाथ को ऊपर की और ले जाये जबकि दाहिने हाथ को ऊपर से मोड़े और दोनों हाथो की अंगुलियों को एक-दूसरे से पकड़े ।
  • शरीर को सीधा रखे , गर्दन बिलकुल सीधी रहे और नजर सामने रहे।
  • इस स्थति में कुछ समय तक रुके और वापस अपनी पूर्व स्थति में आजाये और विश्राम करे।
  • विश्राम के पश्चात अब इसे दूसरी और से दये पैर को मोड़कर और दाये हाथ को निचे और बाये हाथ को ऊपर की और से लेकर करे।

                     

 

 

 

 

 

 

 

ध्यान रखे-

ये आसन करते समय आपका मुख उतर दिशा की और नहीं होना चाहिए।
ये आसन सावधानी से करना चाहिए। इसको आप अपनी सुविधानुसार स्थति बदलते हुए चार पांच बार करे ।

गोमुखासन के फायदे:-

  • इस आसन से घुटनो को शक्ति मिलती है और हमारे शरीर को शक्तिशाली बनता है।
  • यह मन को नियंत्रण करने में सहायक है।
  • पैरो की नाड़ियो को स्वस्थ रखता है और अंडकोषों की वर्द्धि को रोकता है।
  • इसके अभ्यास से कमर दर्द में आराम मिलता है।
  • वीर्य सम्बंधित विकारो को दूर करता है।
  • इस आसन से धातु की दुर्बलता, प्रमेह, मधुमेह और बहुमूत्र रोग दूर होते है।
  • स्नायुमंडल को शक्ति प्रदान करता है।
  • यह आसन पीठ, ग्रीवा, बाह, पैरो की मासपेशियो को लचकदार और सुगठित बनता है। छाती चौड़ी और लौ बी पी और हर्निया को भी ठीक करता है।

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