गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल

गर्मियों में तेज धुप और धूल भरी हवा के कारन त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए त्वचा की देखभाल करना ज्यादा जरुरी हो जाता है। तेज धुप और गर्मी की वजह से त्वचा को नुकसान पहुँचता है।इसलिए आपको गर्मियों में थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। आपको अपने रुटीन में कुछ आदते अपनानी होगी जिससे आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ रख सकते है। जब भी बहार जाओ चहरे को ढक कर जाना चाहिए। गर्मियों में तैलीय त्वचा ओर तैलीय हो जाती है और शुष्क त्वचा रूखी और खुरदुरी हो जाती है और मुंहासे भी आपका साथ नहीं छोड़ते है।

आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें।

और ये भी पढ़े- जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

गर्मी में स्किन इन टिप्स से करें देखभाल:-

  • पानी खूब पीना चाहिए दिन भर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी के पिने चाहिए।
  • गर्मियों में आँखों में संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए जब भी तेज धुप में जाये आँखों पर चश्मा जरूर लगाए।
  • जब भी बहार धुप में जाये तो शरीर को पूरा ढक कर रखे ओर ढीले कपडे पहने जिससे पसीना न रुके। चहरे को ढकने के लिए हेट पहने। स्कार्फ का उपयोग कम से कम करें।
  • पुर दिन में चार पांच बार अपने चहरे को ठन्डे पानी से धोये। ऐसा इसलिए करना चाहिए जिससे चहरे को ठंडक मिलती रहे ओर चेहर चमकता रहे। जब आप चेहरा धोते है तो उसको तोलिये से पूछने की बजाय ऐसे ही सूखने दे ताकि ठंडक मिले।
  • आप जब भी स्नान करें तो पानी में निम्बू का रस डालकर नहाने से आपको दिन भर ताजगी महसूस होगी।
  • ध्यान रखे गर्मियों में साबुन का उपयोग कम कर देना चाहिए। आप साबुन की जगह मसूर दाल, शहद ओर हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग करें।

और ये भी पढ़े- डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

गर्मियों में करें घरेलु उपाय:-

  • गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में ताजगी बनी रहती है। आप साथ में गर्मियों में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचोगे।
  • आप दूध में शहद की कुछ बुँदे डाले ओर इसे स्किन पर लगाए फिर 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। आप यह प्रयोग नॉर्मल और ड्राई स्किन दोनों में कर सकते है।
  • शहद का लेप चहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगा रहने दे और फिर साफ धो लें इससे स्किन पर तेज धुप का असर नहीं होगा ।
  • आप 50ml गुलाब जल ले और उसमे एक चम्मच ग्लिसरीन डाले। इस मिश्रण को मिलकर एक बोतल में डाल ले फिर चहरे पर लगाए। इसको लगाने से स्किन नाम रहेगी और ताजगी का अहसास होगा। ये ऑयली स्किन वालो के लिए लाभकारी है।
  • गर्मियों मुल्तानी मिटटी को गुलाब जल में मिलाकर लगाए और इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखे। इसके बाद ठन्डे पानी से धो ले।

और ये भी पढ़े-जाने गर्मी में गन्ने का रस पिने के क्या फायदे है

ध्यान रहे:-

समय तय करे:-

आपको भी पता है गर्मियों में दोपहर में धुप बहुत तेज होती है। इसलिए बाहर निकलने का समय तय करे त्वचा के लिए। जरुरी काम हो तो सुबह करे या फिर शाम के 4 बजे बाद करे जिससे आप सीधे धुप के सम्पर्क में आने से बचोगे।

आँखों की देखभाल ना भूले:-

गर्मियों में आँखों की देखभाल करना ना भूले। क्योंकि आँखों के आसपास का हिस्सा और त्वचा से ज्यादा नाजुक होता है। जब भी धुप में जाये चश्मा लगाना ना भूले जिससे ये आपकी झुर्रिया होने से भी रोकेगा। आप दिन और रात में आंखों के आस पास के हिस्से में मॉइश्चराइजिंग क्रीम भी लगा सकते है।

जाने हार्ट अटैक आने के संकेत,  टॉन्सिल में संक्रमण चिंता की बात

माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा,

सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !

Add Comment