इन उपायों से पाए आलू से सुन्दरता

घर में हर किसी को आलू पसंद है और ये हर घर में उपयोग भी किया जाता है। ये सबसे सस्ती सब्जी है और पुरे साल मिलने वाली चीज है। इसमें ढेर सरे गुण मौजूद है। आलू में विटामिन सी, बी काम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और फास्फोरस जैसे तत्व होते है। यह सुंदरता बरकार रखने में मदद करता है।खाने के अलावा ये त्वचा की बहुत सारी समस्या के समाधान करने में और सौंदर्य शैली में उपयोगी है। इसका उपयोग आप त्‍वचा संबंधित समस्‍याओं जैसे तेलीय त्‍वचा, शुष्‍क त्‍वचा, मुंहासे, त्‍वचा को गोरा बनाना, डार्क सर्कल्‍स और अन्‍य समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं।

READ:- हींगवाला पानी पीने के जबरदस्त फायदे

चेहरे पर लगाने और आँखों के आकर्षण में:-

आलू को आप कदूकस करले और इसके बाद इसे आप चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए। 15 मिनट बाद आप इसे धो ले। आलू को ऐसे लगाने से आपकी आँखों के निचे की सूजन ख़त्म हो जाएगी और उनका आकर्षण भी बेकरार रहेगा। आलू लगाने से चेहरे की चमक भी बढ़ेगी।

तेलीय त्वचा के लिए:-

अगर तेलीय त्वचा हो तो आप मुल्तानी मिटटी ले इसमें आलू का रस और गुलाब जल मिलाये। इसका पेस्ट बनाकर होठो और आँखों के आस पास के हिस्से को छोड़कर पुरे चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद धो ले। ये आपकी त्वचा में तैलीयपन को काम करता है। इससे कील मुहासे भी खत्म हो जायेंगे।

चेहरे के दाग धब्बे:-

आलू के रस निकालकर शहद में मिलाये। इसको चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद धो ले। चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जायेंगे। आलू के रस में आप खीरा, पका पपीता और दही मिलाने से चेहरे पर चमक आएगी।

शुष्क त्वचा के लिए:-

यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो आप कदूकस आलू को दही में मिलाये। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो ले। इससे त्वचा में नमी बानी रहेगी।

गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल, हींग के गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन, ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से, जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

Add Comment